VIDEO : सीए एग्जाम में पूरे भारत मे टॉपर आने वाली ज़रीन यूसुफ़ खान, सरकार ने किया बड़ा एलान –

India

अखिल भारतीय स्तर की चार्टर्ड एकाउंट (Chartered Account) की आईपीसी परीक्षा (Exam)में जरीन युसूफ खान (Zarine Yusuf Khan) ने देश भर में प्रथम स्थान (First Place) हासिल कर मुंब्रा (Mumbra), ठाणे  (Thane) ही नहीं, पुरे महाराष्ट्र और अपने परिजनों का नाम रौशन किया है। इस उपलब्धि के लिए जरीन का सत्कार सुल्ताना वेल्फेयर ट्रस्ट  की तरफ से ठाणे मनपा विरोधी पक्षनेता अशरफ पठान ने किया।

साथ ही उपहारस्वरुप दस हजार का धनादेश दिया गया। जरीन खान मुंब्रा रेलवे स्टेशन के समीप स्थित जीवन बाग परिसर की रहने वाली है। जरीन ने दसवीं की परीक्षा उर्दू माध्यम से पटेल हाईस्कूल और 12वीं अब्दुल्ला पटेल स्कूल से अंग्रेजी माध्यम से और ग्रेजुएशन भांडुप के टीएबी कालेज और एम.काम. मुंबई विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण किया है।

इसके पिता एक मामूली मेकेनिक हैं। साधारण परिवार में पली बढ़ी जरीन ने अनेक विषम परिस्थितियों से जूझते हुए यह मुकाम हासिल किया है। किसी प्रकार ट्यूशन लिए बिना घर के अंदर पढाई लिखाई की। इसके पूर्व उसने सीपीटी की परीक्षा भी पास कर लिया था। वर्ष 2020 में सम्पन्न हुई आईपीसी की परीक्षा में जरीना ने 700 में 461 अंक (65.86 प्रतिशत ) हासिल कर देश मे टॉप किया है। वहीं दूसरा स्थान चेन्नई के अजीत बी. शेनॉय तथा तीसरा स्थान पलक्कड़ के सिद्धार्थ मेनन आर ने हासिल किया है। ठाणे शहर में पहली बार यह मुकाम किसी छात्रा ने हासिल किया है।

खराब आर्थिक परिस्थितियों से जूझते हुए अपनी इच्छा शक्ति तथा प्रयास के दम पर जरीन ने यह सफलता हासिल की है। यह सूचना मिलते ही विरोधी पक्ष नेता शानू पठान घर पहुंचे और जरीन सहित उसके मां-बाप का स्वागत तथा अभिनंदन किया और सुल्ताना वेलफेयर ट्रस्ट के माध्यम से सम्मान निधि के रूप में 10 हजार का चेक प्रदान किया।

शानू ने उसकी आगे की शिक्षा का संपूर्ण खर्च वहन करने आश्वासन दिया है। इस अवसर पर बबलू सय्यद, मेहसर शेख, जाहीद इकबाल समेत बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *