ज़हीर खान ने भारत के लिए चटकाए 600 से अधिक विकेट मिला ये इनाम –

Sports

भारतीय टीम में टेस्ट क्रिकेट से लेकर टी20 तक धाकड़ खिलाड़ी आते रहे हैं। अब भी टीम इंडिया में कुछ ऐसा ही देखने को मिलता है। हालांकि असली परीक्षा टेस्ट क्रिकेट में ही होती है लेकिन सीमित ओवर प्रारूप के बेहतर प्रदर्शन को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हर प्रारूप में बल्लेबाज की तरह गेंदबाज की भी अपनी एक अलग भूमिका होती है और मैच जीतने के लिए गेंदबाज का योगदान भी काफी अहम हो जाता है। भारतीय टीम में गेंदबाजों ने समय-समय पर टीम के लिए बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए एक अलग छाप छोड़ने का काम किया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेट टैली बढ़ने के साथ ही अनुभव में भी इजाफा होता है और गेंदबाज में एक परिपक्वता भी आती है। भारतीय टीम के लिए कुछ दिग्गज गेंदबाजों ने वर्ल्ड क्रिकेट में बड़ा नाम किया है। किसी भी गेंदबाज के लिए 500 या उससे ज्यादा विकेट लेना एक बेहतरीन उपलब्धि मानी जाती है। इस आर्टिकल में भारतीय टीम के 5 ऐसे गेंदबाजों का जिक्र किया गया है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

भारतीय क्रिकेट में जहीर खान का योगदान अलग रहा है। उन्होंने तीनों प्रारूप में कुल 300 से ज्यादा मैच खेलने के बाद कुल 610 विकेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हासिल किये। उनमें से 311 विकेट टेस्ट में, 282 विकेट वनडे में और 17 विकेट टी20 क्रिकेट में आए हैं। टेस्ट में उन्होंने 92, वनडे में 200 और टी20 में 17 मुकाबले भारतीय टीम के लिए खेले। भारत के क्रिकेट में उनका अलग ही लेवल है वह हर इन्शान के दिल मे कब्ज़ा किये हुए है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *