यूसुफ पठान को लेकर आई बुरी ख़बर, क्रिकेट संसार में दुःख का माहौल –

Sports

अपनी आमक बैटिंग से भारत को कई मैच जिताने वाले हरफनमौला खिलाड़ी यूसुफ पठान ने क्रिकेट के सभी फॉर्मैट को अलविदा कहने का फैसला कर लिया है. कई सालों से टीम से बाहर चल रहे पठान ने क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. 2007 T20 वर्ल्डकप में भारत के लिये डेब्यू करने वाले इस ऑलराउंडर ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी रिटायरमेंट की खबर दी. यूसुफ पठान ने सोशल मीडिया पर लिखा,

मुझे याद है जब पहली बार मैंने भारतीय टीम की जर्सी पहनी थी. वो महज एक जर्सी नहीं, मेरे परिवार, कोच, मेरे दोस्तों और हर भारतीय की उम्मीदें थी. मेरे कंधों पर भारतीय टीम को जिताने की जिम्मेदारी थी. बचपन से मेरी जिंदगी क्रिकेट के इर्द – गिर्द ही घूमी है. मुझे गर्व है कि मैं भारतीय टीम, डोमेस्टिक टीम और IPL टीमों का हिस्सा बना.”

आज का दिन थोड़ा अलग लग रहा है. आज वर्ल्डकप या IPL का फाइनल तो नहीं लेकिन फिर भी मेरे लिये बहुत महत्वपूर्ण है. समय आ गया है कि मैं अब क्रिकेट करियर पर पूर्ण विराम लगा दूं. मैं अपने परिवार, फैंस, टीम और सारे कोचों को धन्यवाद कहना चाहता हूं जिन्होंने हमेशा मुझे सपोर्ट और प्यार दिया.

आशा करता हूं आगे भी वो मुझे प्रोत्साहित करते रहेंगे. वर्ल्डकप विजेता टीम का हिस्सा होना और सचिन पाजी को अपने कंधे पर उठाना ऐसा लम्हा था जो हमेशा मेरे दिल के सबसे करीब रहेगा.’

यूसुफ पठान को पहली बार 2007 T20 वर्ल्डकप में टीम में जगह मिली थी. पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच से पहले सहवाग चोटिल हो गए थे. सहवाग की जगह यूसुफ को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. यूसुफ ने इस मैच में ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए आठ गेंदों पर 15 रन की पारी खेली. इस मैच में यूसुफ के छोटे भाई इरफान भी खेले थे और कमाल की गेंदबाजी कर भारत को विश्वविजेता बनाया था.

2008 से लेकर 2012 तक यूसुफ भारत के लिए 57 ODI और 22 T20I मैचों में खेले. वनडे में यूसुफ के नाम दो शतक और तीन अर्धशतक हैं. 2011 में जब भारतीय टीम वर्ल्डकप चैंपियंस बनी तो पठान उस टीम का हिस्सा थे. IPL में यूसुफ राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिये खेले.

174 IPL मैचों में बड़ौदा के इस ऑलराउंडर ने 3204 रन बनाने के साथ 42 विकेट भी चटकाए. IPL में भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज शतक ठोकने का रिकॉर्ड भी यूसुफ पठान के नाम है. 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ यूसुफ ने सिर्फ 37 गेंदों पर शतक लगा कर ये रिकॉर्ड बनाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *