Home Health प्रेग'नेंसी के दौरान प्राइ'वेट पार्ट से हल्का-हल्का पानी आने के कारण व...

प्रेग’नेंसी के दौरान प्राइ’वेट पार्ट से हल्का-हल्का पानी आने के कारण व उपाय

प्रेग नेंसी के दौरान महिला पूरे नौ महीने तक शरीर में होने वाले अलग अलग बदलाव व् लक्षणों का अनुभव करती है। जिनका प्रेग नेंसी के समय महसूस होना बहुत ही आम बात होती है। आज इस आर्टिकल में हम आपसे ग र्भावस्था के दौरान P पार्ट से पानी जैसा स्त्राव होने के क्या कारण होते हैं और इस समस्या से बचाव के लिए महिला क्या- क्या कर सकती है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले जानते हैं की प्रे गनेंसी में पानी जैसा स्त्राव होना सामान्य होता है या नहीं।

ग र्भावस्था के दौरान पानी जैसा स्त्राव होना सामान्य होता है या नहीं? P के दौरान यदि महिला को प्रा इवेट पार्ट से सफ़ेद, गाढ़ा, चिपचिपा, गंधहीन, पदार्थ निकलता है। तो घबराएं नहीं यह सफ़ेद पानी हो सकता है जिसे वाइट डिस्चार्ज भी कहते हैं और वाइट डिस्चार्ज का निकलना प्रेग नें सी के दौरान आम बात होती है। यह प्रेग् नेंट महिला को संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद करता है। लेकिन ग र्भवती महिला को यदि प्रा इवेट पार्ट से निकलते हुए डिस्चार्ज के रंग में बदलाव, बदबू, खून आदि महसूस हो तो महिला को इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि यह महिला के लिए परेशानी का कारण होता है।

प्रा इवेट पार्ट से स्त्राव होने के कारण ग र्भावस्था के समय इवेट पार्ट से होने वाले डिस्चार्ज के कई कारण होते हैं। कुछ कारण सामान्य होते हैं तो कुछ को अनदेखा करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता हैं। तो आइये अब जानते हैं की प्रे गनेंसी में हल्का हल्का स्त्राव होने के क्या कारण होते हैं।

प्रे गनेंसी के समय बॉडी में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिस कारण पे ल्विक एरिया में ब्ल ड फ्लो तेजी से होता है जिसकी वजह से ऐसा होता है। ग र्भवती महिला को हल्का हल्का सफ़ेद पानी निकल सकता है जो की अच्छी बात है इससे महिला को संक्रमण से बचे रहने में मदद मिलती है।

ग र्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भी ऐसा हो सकता है। वजा इनल इन्फेक्शन की समस्या होने के कारण भी ऐसा हो सकता है। और ऐसा होने के कारण महिला को वजा इनल डिस्चार्ज ज्यादा होने के साथ यू रिन पास करते समय दर्द, जलन, आदि भी महसूस हो सकता है।

यदि गर्भवती महिला यौ न संक्रमित रोग से ग्रसित है तो भी महिला को ऐसा हो सकता है। प्रे ग्नेंट महिला को यदि प्रा इवेट पार्ट से सफ़ेद चिपचिपा पदार्थ निकल रहा है तो यह एमनियोटिक बैग फट ने के कारण भी हो सकता है जिसका मतलब होता है की आपको ले बर पेन शुरू होने वाली है। और समय से पहले ऐसा होना समय पूर्व प्रसव का संकेत देता है।

प्रे गनेंसी में पानी जैसा स्त्राव होने की समस्या से बचाव के उपाय यदि प्रेग नेंसी के दौरान महिला को सफ़ेद पानी आम कारणों की वजह से निकल रहा है तो अच्छी बात है क्योंकि इससे महिला के शरीर से विषैले पदार्थ निकलते हैं। साथ ही इससे महिला को संक्रमण से सुरक्षित रहने में भी मदद मिलती है। सफ़ेद डिस्चार्ज की समस्या होने पर महिला को केवल प्राइ वेट पार्ट की साफ़ सफाई रखनी चाहिए और सूती अंडरवियर पहननी चाहिए।

लेकिन यदि महिला को स्त्राव में बदबू, स्त्राव के रंग में बदलाव, तेजी से स्त्राव महसूस होता है, यूरिन पास करते समय यदि कोई दिक्कत होती है तो महिला को जल्दी से जल्दी डॉक्टर से मिलना चाहिए। ताकि यदि कोई परेशानी हो तो जल्दी से जल्दी उस समस्या का समाधान हो सके।

तो यह है प्रेग नेंसी में हल्का हल्का स्त्राव होने के कारण व् उस समस्या से बचने के उपाय, यदि आप भी माँ बनने वाले हैं तो स्त्राव को देखकर घबराएं नहीं। और यदि कोई असहज लक्षण महसूस हो या कुछ समझ नहीं आ रहा हो तो जल्दी से जल्दी डॉक्टर से मिलें। ताकि आपको और आपके होने वाले बच्चे को कोई भी दिक्कत नहीं हो।

RELATED ARTICLES

GK Interview Question : दवा की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यू होती है ?

अकसर हम अपने चारो ओर बहुत सी चीज़े देखते है। हर चीज़ पर कोई न कोई चिन्ह होता है। अगर हम दवा की टेबलेट...

समाजवादी के आज़म खान को लेकर एक बार फिर बुरी ख़बर, घर ओर पार्टी मे फिर सन्नाटा

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता आजम खान की हालत बिगड़ गई है. आजम खान लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में एडमिट हैं. वह...

ये मुस्लिम नर्स 5 महीनों से बिना छुट्टी लिए 6000 से अधिक लोगो को लगा चुकी है वेक्सीन

श्रीनगर: कोरोना काल में डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों ने लाखों लोगों को जीवनदान दिया है. आज हम आपको ऐसी ही एक स्वास्थ्यकर्मी से...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने आज तक नहीं लगाया एल्को’हल को हाथ, न’शे से करते हैं तौबा

भारतीय टीम (Indian Team) के ऐसे कई क्रिकेटर हैं, जो स्मो किंग भी करते हैं और राब का सेवन भी करते हैं. हार्दिक पांड्या...

आयशा सुल्ताना के खि’ला’फ देश’द्रो’ह का के’स लगा तो bjp नेताओ ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली. लक्षद्वीप में स्थानीय बीजेपी नेता ही फिल्म प्रोड्यूसर और एक्ट्रेस आयशा सुल्ताना (Aisha Sultana) के खि'ला'फ देश'द्रो'ह का माम'ला दर्ज किए जाने...

साकिब उल हसन ने गु’स्से में उखाड़ फेके तीनो स्टम्प

नई दिल्ली. बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब उल हसन अक्सर वि'वा'दों में घिरे रहे हैं. कभी देश के क्रिकेट बोर्ड से ट'क:रा'व को लेकर, तो...

महिला से पूछा गया सवाल वह कौन सा कार्य है जो सिर्फ रात में ही किया जाता है?

बचपन से ही हर किसी का सपना होता है की वह आईएएस बने लेकिन हर कोई इस सपने को पूरा नहीं कर पाता। कोई...

Recent Comments