Home Lifestyles इस मु-स्लिम कारोबारी ने एक बार फिर देश का दिल जीत लिया...

इस मु-स्लिम कारोबारी ने एक बार फिर देश का दिल जीत लिया है, देश को दिया बड़ा तोहफ़ा

देश के सबसे बड़े दानवीर अरबपति और आईटी सेक्टर के दिग्गज उद्योगपति विप्रो (Wipro) के संस्थापक अध्यक्ष अजीम प्रेमजी (Azim Premji) का नाम शीर्ष पर आता है। हुरून रिपोर्ट इंडिया और की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेमजी एक दिन में 22 करोड़ रुपये और एक साल में 7904 करोड़ रुपये दान करने वाले वित्तीय वर्ष 2020 में सबसे बड़े दानवीर भारतीय बन गए हैं।

आईटी कंपनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी इन कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. बता दें इससे पहले प्रेमजी ने वित्त वर्ष 2018-19 में 426 करोड़ रुपये दान में खर्च किए थे. लेकिन, इस साल उन्होंने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और भारतीय उद्यमियों की तरफ से किए गए दान को 175 फीसदी बढ़ाते हुए 12 हजार 50 करोड़ रुपये पर पहुंचा दिया है।

अब हाल ही में आईटी कंपनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी ने और एक बड़ा ऐलान कर दिया है। दरअसल, आईटी कंपनी विप्रो ने ब्रिटेन की कंपनी खरीदने का ऐलान किया है। वैश्विक स्तर पर प्रबंधन एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में परामर्श सेवाएं देने वाली कंपनी कैपको को 1.45 अरब डालर यानि 10,500 करोड़ रुपये में खरीद रही है।

आईटी कंपनी विप्रो द्वारा ब्रिटिश कंस्लटेंसी कंपनी कैपको का 145 करोड़ डॉलर में खरीदने का यह सौदा पूरी तरह कैश में होगा. जिसके चलते विप्रो के शेयर में लगातार उछाला देखने को मिल रहा है। लगातार चौथे दिन शेयर में तेजी दर्ज की जा रही है।

बता दें कंस्लटेंसी कंपनी कैपको का मुख्यालय लंदन में है। और भारतीय कंपनी द्वारा किसी ब्रिटिश कंपनी को खरीदने का यह पहला और सबसे बड़ा सौदा है। बता दें विप्रो द्वारा शेयर मार्किट को दी गयी सूचना में कहा है कि कैपको के आने से परामर्श और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उसकी स्थिति को मजबूत करेगा। यह सौदा जून के अंत तक बराबर हो सकता है।

विप्रो के सीईओ-एमडी थियेरी डेलापोर्ट ने कहा कि विप्रो की क्षमता वित्तीय संस्थानों में टेक्नोलॉजी से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स के लिए फायदेमंद साबित होगी. गार्टनर के सीनियर डायरेक्टर एनालिस्टन डीडी मिश्रा के मुताबिक यह डील विप्रो की क्षमता को बढ़ाएगी और इसे इस दिशा में बड़े खिलाड़ी के तौर देखा जा रहा है।

लंदन स्थित कैपको 1998 की कंपनी है और इसके पास 100 से ज्यादा ग्राहक हैं हलाकि इनमें से कई ग्राहक लम्बे समय से इसके साथ जुड़े है। कंपनी में 16 देशों में स्थापित उसके 30 प्रतिष्ठानों में 5,000 कंसल्टैंट काम कर रहे हैं। इस कंपनी ने बीते साल 2020 में 72 करोड़ डालर की कमाई की थी।

आपको बता दें विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी की संपत्ति 27.7 बिलियन डॉलर है। उनका नाम दुनिया के टॉप 50 अरबपतियों की सूची में शामिल हैं। फिलहाल, अजीम प्रेमजी की रैकिंग 49वीं है।

RELATED ARTICLES

सनी लियोनी को है इन लड़कों की तलाश, ट्विटर पर फोटो पोस्ट कर कहा ‘इन्हें ढूंढने में मेरी मदद करें’

बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोन अक्सर किसी ना किसी वजह से खबरों में बनी रहती हैं। सोशल मीडिया पर अपनी बोल्ड फोटो और वीडियोज के...

सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले टॉप 5 भारतीय न्यूज एंकर, इनकी सैलरी जानकर हो जाओगे हैरान

नई दिल्ली : मां बाप अकसर अपने बच्चों के डॉक्टर, वकील और इंजीनियर बनने के सपने देखते हैं. जिससे बढ़िया Salary मिलने के साथ-साथ...

लंदन के टॉवर ब्रि,ज से अज़ा,न की आवाज सुन मुस्लिमों में खुशी की लहर, मुसलमानो ने कही बड़ी बात

अज़ान इस्लाम धर्म मे बहुत ही अच्छी चीज है ,ऐतिहासिक स्मारक, टॉवर ब्रिज में रमजान 2021 के अलविदे जुमे के उपलक्ष्य में पहली बार...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

फिलिस्तीन के समर्थन में उतरे ये खिलाड़ी

जैसा कि इस समय दुनिया की नजर इजरायल और फिलिस्तीन पर टिकी हुई है क्योंकि यह दोनों देश आपस में इस मुकाम पर आ...

मोइन अली सेव गाजा’ और ‘फ्री फिलीस्तीन’ का रिस्टबैंड पहनकर खेलने पर रोक लगा दी गई

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को भारत के साथ साउथम्पटन में जारी तीसरे टेस्ट में 'सेव गाजा' और 'फ्री फिलीस्तीन' का रिस्टबैंड पहनकर खेलने...

आज़म खान को लेकर हॉस्पिटल से आई बड़ी खबर, अखिलेश यादव पहुँचे हॉस्पिटल –

उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के वरिष्ठ नेता और रामपुर (Rampur) से सांसद आजम खान (MP Azam Khan) की सेहत से जुड़ी...

Viral Photo: आंखों के सामने है सांप अगर आपको दिखे तो जरूर बताएं, मिलेगा बड़ा इनाम –

यह तस्वीर 2 मिनट में बता देगी कि आपकी नजरें बाज माफिक तेज हैं, या नहीं। कैसे? बस आपको करना ये है कि फोटो...

Recent Comments