पहली बार सैफ़ अली खान के पटौदी पैलेस की तस्वीरे आई सामने, किसी महल से –

Lifestyles

सैफ अली खान और करीना कपूर ने इस साल अपनी शादी की सालगिरह पटौदी पैलेस में मनाई। 16 अक्तूबर 2012 को सैफ और करीना शादी के बंधन में बंधे थे। दरअसल दिल्ली के आस पास ही करीना की फिल्म की शूटिंग थी। वो मुंंबई से परिवार के साथ पटौदी पैलेस पहुंचीं और यहीं से सीधे शूटिंग स्थल पर जाती थीं। हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित पटौदी पैलेस सैफ का पैतृक घर है।

हर सुविधा से लैस इस आलीशान पैलेस की कीमत 800 करोड़ रुपये बताई जाती है। जहां आधुनिक सुख सुविधाओं से जुड़ी सारी चीजें हैं। पैलेस में बड़े हॉल और पेड़ पौधों से भरा गार्डन सहित सब कुछ है। सालों बाद भी पैलेस की खूबसूरती देखते ही बनती है।

साल 1900 की शुरुआत में पटौदी पैलेस का निर्माण हुआ था। यह इब्राहिम कोठी के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में इसकी लीज चुकाकर सैफ ने इसकी पजेशन वापस ले ली है। दरअसल सैफ ने एक इंटरव्यू में कहा- ‘पटौदी पैलेस को मेरे पिता ने फ्रांसिस और अमन को किराए पर दिया था जो कि उस पैलेस में होटल चलाते हैं। वह प्रॉपर्टी की बेहतरीन देखभाल करते हैं और हमारे परिवार के सदस्यों की तरह हैं। फ्रांसिस की अब मौत हो चुकी है।’

सैफ ने इंटरव्यू में कहा, ‘यह प्रॉपर्टी नीमराणा होटल्स के पास किराए पर थी जब अब्बा की डेथ हुई तो मेरे मन में इसे वापस लेने की इच्छा जगी। जब मुझे इसका मौका मिला तो मैंने बची हुई लीज की कीमत चुकाई और अपने पैलेस की पजेशन वापस ले ली।’

एक इंटरव्यू में सैफ अली खान ने कहा था कि वैसे तो उन्हें यह विरासत में मिलना चाहिए था लेकिन इसे उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ी थी। सैफ के मुताबिक उन्होंने फिल्मों से जो पैसे कमाए थे उसी से वापस यह पैलेस खरीदा।

सैफ अली खान और उनका परिवार सर्दियों में अक्सर यहीं वक्त बिताते हैं। दिग्गज अभिनेत्री शर्मिला टैगोर भी यहां आती रहती हैं। शर्मिला दिल्ली में रहती हैं। एक मैगजीन के मुताबिक पटौदी पैलेस में कुल 150 कमरे हैं जिनमें सात ड्रेसिंग रूम, सात बेडरूम, सात बिलियर्ड कमरे और बड़ा डाइनिंग कमरा है। सैफ अली खान के दादा इफ्तिखार अली खान ने इसका निर्माण कराया था। इसका डिजाइन रॉबर्ड टोर रसेल ने किया था।

पैलेस इतना आलीशान है कि इसके आगे बड़े बडे बंगले भी फीके लगे। तैमूर के जन्मदिन के वक्त पूरा परिवार यहां इकट्ठा हुआ था। तस्वीर में सैफ, करीना और शर्मिला टैगोर को देखा जा सकता है सैफ अली खान की यह तस्वीर उनकी पूर्व पत्नी अमृता सिंह के साथ हैं। साथ ही सारा अली खान और इब्राहिम अली खान भी नजर आ रहे हैं। उस दौरान भी सैफ पूरे परिवार के साथ पटौदी हाउस आते रहते थे

मुंबई में सैफ अली खान परिवार के साथ बांद्रा स्थित फॉर्च्यून बिल्डिंग में रहते हैं। यह एक आलीशान अपार्टमेंट है, जिसे पटौदी खानदान को देखते हुए राजसी लुक दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *