ज्ञानवापी मस्जिद पर मचे संग्राम के बीच मस्जिद का पुराना वीडियो आया सामने, शिवलिंग है या फव्वारे खुद देखिये

360°

ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) सर्वे कल पूरा होने के बाद हिंदू पक्ष (Hindu side) ने वहां वजूखाने में शिवलिंग मिलने का दावा किया। इस पर मुस्लिम पक्ष ने दावा किया कि फव्वारे (fountain) को शिवलिंग बताकर पूरे देश को गुमराह किया जा रहा है।

इन दावो के बीच एक वीडियो सामने आया है. वीडियो को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें उस कथित शिवलिंग को देखा जा सकता है, जिसके मिलने पर हिंदू पक्ष के वकीलों और समर्थकों में खासा उत्साह है. इंडिया टुडे/आजतक के पास इस वीडियो की फुटेज है. वहीं सोमवार 16 मई की शाम तक ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो गया. इसमें गोलाकार शेप में कटे पत्थर के बीच एक आकृति दिख रही है जो शिवलिंग से मिलती जुलती है.

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के वकीलों ने इसके ही शिवलिंग होने का दावा किया था. लेकिन ये शिवलिंग ही है या कुछ और, ये 17 मई को अदालत की कार्रवाई के दौरान ही पता चलेगा. फिलहाल आप वीडियो देखिए. ज्ञानवापी का ये वीडियो पुराना जरूर है, लेकिन उसी जगह का है, जिसे लेकर अपने-अपने दावे हो रहे हैं.

हिंदू पक्ष इसे शिवलिंग बता रहा है, जो 3 फीट ऊंचा है और व्यास 12 फीट 8 इंच है. हिंदू पक्ष सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो की तस्दीक भी कर रहा है. सिर्फ हिंदू पक्ष ही नहीं सहायक कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने तस्दीक की है कि जिस जगह का वीडियो वायरल हो रहा है, वहीं पर हिंदू पक्ष शिवलिंग बता रहा है. हालांकि, विशेष कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने साफ किया है कि जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह सर्वे के दिन का नहीं है, यह पहले का हो सकता है.

इस वीडियो को मुस्लिम पक्ष के कई लोगो द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा था। इस वायरल वीडियो के बारे में जब अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमिटी के संयुक्त सचिव से तस्दीक के लिए संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि ये उसी जगह की तस्वीर है, जिसे शिवलिंग कह कर प्रचारित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *