खुशखबरी! UAE में काम कर रहे लाखों भारतीयों को मिलेगी नागरिकता

World

दुबई. संयुक्त अरब अमीरात में काम करने वाले लाखों भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है. UAE ने शनिवार को घोषणा की कि वह पेशेवर विदेशी नागरिकों को अपनी नागरिकता प्रदान करेगा. कोविड-19 महामारी के बीच अर्थव्यवस्था को उबारने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. खास बात यह है कि नागरिकता न सिर्फ यहां काम करने वालों, बल्कि उनके परिवारों को भी दी जाएगी.


दुबई के शासक, देश के प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन अल मख्तूम ने यह घोषणा करते हुए कहा कि कलाकारों, लेखकों, डॉक्टरों, इंजिनियरों और वैज्ञानिकों के साथ-साथ उनके परिवार भी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं. यूएई का नागरिक बनने के बाद भी वे अपनी पुरानी नागरिकता बरकरार रख सकते हैं.हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि क्या नागरिकता पाने वाले विदेशी नागरिकों को भी वही अधिकार प्रदान किए जाएंगे जो यहां के मूल नागरिकों को प्राप्त हैं.


अभी तक यहां काम कर रहे विदेशियों को सिर्फ नौकरी या काम के दौरान वीजा मिलता है जो रिन्यू हो जाता है. हालांकि, हाल के सालों में वीजा नियमों में ढिलाई बरती गई है जिससे खास निवेशक, छात्र और प्रफेशनल्स ज्यादा वक्त के लिए देश में रुक सकते हैं.जैसे कि आप सभी जानते है कि दुबई में रहना आसान नही है ,दुनिया मे दुबई काफी मालदार देशों में आता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *