तय्यब एरदोगान के हाँथ लगी बढ़ी कामयाबी, पहली बार अंतरिक्ष में भेजा–

Tech

अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता SpaceX ने कल तुर्की संचार उपग्रह को TURKSAT 5A, राज्य एजेंसी अनाडोलू की रिपोर्ट के रूप में लॉन्च किया। समाचार साइट के अनुसार, प्रौद्योगिकी कंपनी के फाल्कन 9 रॉकेट ने अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 को ब्लास्ट कर 5 ए उपग्रह को उड़ा दिया। संक्षिप्त विलंब एक ट्रैकिंग समस्या के कारण था, स्पेसएक्स ने अपने लाइव लॉन्च प्रसारण के दौरान उनहोने यह कहा।

फाल्कन 9 ने लिफ्ट के बाद लगभग 33 मिनट में TURKSAT 5A उपग्रह को कक्षा में जमा किया। कंपनी के अनुसार, तुर्की, मध्य पूर्व, यूरोप और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में ब्रॉडबैंड कवरेज प्रदान करने के लिए, अंतरिक्ष यान को लगभग 15 वर्षों तक संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Turksat 5B इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि हुलसी अकार तुर्की के वर्तमान रक्षा मंत्री और तुर्की के पहले चार सदस्यीय सशस्त्र बल के जनरल हैं जिन्होंने तुर्की के जनरल स्टाफ के 29 वें प्रमुख के रूप में कार्य किया है। अकार ने विभिन्न नाटो संलगनों में एक ब्रिगेड कमांडर के रूप में भी काम किया जिसमें तालि बान विद्रो ह के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा

सहायता बल बोस्नियाई युद्ध के दौरान ऑपरेशन डेलीबेट फोर्स कोसोवो युद्ध के दौरान कोसोवो बल साथ ही साथ सीरिया में तुर्की की भागीदारी की अधिक देखरेख की गई । तुर्की पहले से ही अपनी इस्लामिक छवि के लिए पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है । और तुर्की ने इस सदी में अपनी एक अलग ही छबि पूरी दुनिया के सामने रखी है

दुनियाभर के सबसे शक्तिशाली 500 लोगों पर किये गए सर्वे में तुर्की के राष्ट्रपति तय्यब एर्दो’गान को को पहला स्थान दिया गया है,जबकि दूसरे नम्बर पर सल’मान बिन अब्दुल अजी’ज अल सऊ’द को दूसरे नम्बर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *