2021 में 5 राज्यों में जीते थे 111 मुस्लिम विधायक,अकेले पश्चिम बंगाल में जीते थे 42 MLA, 2022 में देखे

Politics

आपको बता दे कि पिछले साल 2021 में 5 राज्यो में चुनाव हुए थे जिसमें मुस्लिम उम्मीदवारो ने भी बढ़ चढ़ कर जीते हासिल की थी आपको बता दे कि 111 सीटो पर मुस्लिम विधायक जीते थे जिसमें से अकेले पश्चिम बंगाल से।42 विधायक थे आपको याद होगा

कि किस तरह प्रचंड बहुमत के साथ ममता बनर्जी ने अपनी सरकार बनाई थी सबसे पहले बात पश्चिम बंगाल की। यहाँ अकेले तृणमूल कॉन्ग्रेस ने 42 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था, जिसमें से मात्र एक की ही हार हुई है। साथ ही ISF को भी 1 सीट मिली, जिससे राज्य में मुस्लिम विधायकों की संख्या 42 है।

हालाँकि, 2016 और 2011 में क्रमशः 59 और 56 मुस्लिम विधायकों को जीत मिली थी। अब अगर बात करे असम की तो असम की बात करें तो यहाँ भी पश्चिम बंगाल की तरह अधिकतर क्षेत्रों में मुस्लिमों और घुसपैठियों का दबदबा रहा है। जहाँ पिछली बार यहाँ 29 मुस्लिम विधायक जीते थे,2021 नव-निर्वाचित विधानसभा में मुस्लिमों की संख्या 31 हो गयी थी।

केरल की बात करें तो यहाँ मुस्लिम और ईसाई समुदाय के बीच संघर्ष चलता रहता है और यहाँ भी कॉन्ग्रेस ने एक और इस्लामी पार्टी IUML मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन किया था। 140 सदस्यीय विधानसभा में यहाँ 32 मुस्लिम उम्मीदवारों को जीत मिली थी तमिलनाडु विधानसभा की 234 सीटों में से मात्र 5 ही मुस्लिमों के खाते में गयी थी।

2021 AIMIM का खाता तक नहीं खुला और 40 सीटों पर कॉन्ग्रेस व CPI के समर्थन से लड़ने वाली सिद्दीकी की ISF को मात्र 1 पर सफलता मिली। नए मुस्लिम विधायकों में चंदननगर के पूर्व कमिश्नर हुमायूँ कबीर भी शामिल हैं। इस तरह 2021 में कुल 111 मुस्लिम MLA जीते थे।

अब अगर बात की जाए 2022 के चुनावों की तो इस बार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनाव में बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है. मतदाताओं ने 18वीं उत्तर प्रदेश विधानसभा में 36 मुस्लिम उम्मीदवारों को चुना है,

जो पिछली विधानसभा की तुलना में दो अधिक हैं.साथ ही पंजाब में आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत से जीत मिली लेकिन आपको बता दे कि एक रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी से सिर एक मुस्लिम कंडीडेट को जीत हासिल हुई

जिनका नाम मुहम्मद जमील उर रहमान है। अगर बात की जाए उत्तराखंड की तो जहाँ तक कि रिपोर्ट की बात है तो उत्तराखंड में जानकारी के मुताबिक 4 मुस्लिम कंडीडेट ने जीत हासिल की।ओर मणिपुर में भी 4 कंडीडेट जितने की खबर सामने आई है।

जैसे ही कोई अपडेट आता है तो आपके सामने रख दिया जाएगा। आपको बता दे कि अभी तक गोवा से किसी भी मुस्लिम कंडीडेट के जितने की खबर सामने नही आई है जैसे ही ऑफिसियल नोटिस आता है तो हमारी वेबसाइट पर आपको सबसे पहले बताया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *