Top 7 fielders in cricket

विश्व क्रिकेट के इन 7 खत’रनाक फील्डरों को सदियों तक याद किया जाएगा, देखिए कौन है पहले नम्बर पर

360°

ऐसे अनगिनत खिलाड़ी है जिन्होंने फील्डिंग के दम पर खुद को क्रिकेट की दुनिया मे शुमार किया है। भारत टीम में काफी ऐसे खतरनाक फील्डर मौजूद है जैसे- रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, शिखर धवन, विराट कोहली इत्यादि। आज हम आपको कुछ ऐसे खिलाड़ी के बारे में वर्णन करेंगे जिन्होंने अपने फील्डिंग के दम पर सबको अपना दीवाना बनाए रखा है।

1) मोहम्मद कैफ
भारत के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ काफी बेहतरीन फील्डर थे जिनके हाथ से एक भी कैच छूट पाना मुश्किल रहता था. मोहम्मद कैफ ने करियर के दौरान अपनी बल्लेबाजी से ज्यादा फील्डिंग में सुर्खियां बटोरी है. साल 2004 में पाक के खिलाफ खेले गया वनडे मैच में कैफ का वो जबरदस्त कैच आज भी याद किया जाता है.

कराची में खेले गए वनडे में पाक टीम भारत के 350 रन के लक्ष्य को हासिल करने वाली थी। मैच के आखिरी पलों में जहीर खान की गेंद पर शोएब मलिक ने हवा में शॉट खेला। कैच के लिए हेमंत बदानी और कैफ दोनों दौड़ पड़े, लेकिन लॉन्ग ऑफ पर लगे कैफ की नजरें ज्यादा तेज थीं और उन्होंने बदानी से टक्कर होने के बावजूद जमीन पर गिरकर यादगार कैच लपका. वीडियो:

2) किरोन पोलार्ड
हम सब अच्छे से जानते है कि किरोन पोलार्ड काफी खतरनाक फील्डर है जो बाउंड्री से बाहर गई हुई गेंद को कैच में बदलने की क्षमता रखते है.

3) जोंटी रोड्स
दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन बल्लेबाज के साथ ही साथ विश्व के खतरनाक फील्डर भी है। इनके जैसा फील्डर शायद ही क्रिकेट की दुनिया में होगा। कई बार अपनी फील्डिंग के वजह से मैन ऑफ द मैच का खिताब भी जीत चुके है।

4) रवींद्र जडेजा
भारत के बेहतरीन आलराउंडर है रवींद्र जडेजा, इनकी फील्डिंग काफी खतरनाक तरीका से करते है, डायरेक्ट थ्रो मारने के काफी माहिर फील्डर है।

5) सुरेश रैना
सुरेश रैना जितने ही खतरनाक तरीका से बल्लेबाजी करते है उतने ही खतरनाक तरीका से फील्डिंग भी करते है। मुश्किल से मुश्किल को भी आसान तरीके से कैच कर लेते है।

6) ड्वेन ब्रावो
इस खिलाड़ी की फील्डिंग इतनी खतरनाक है कि महारथ बल्लेबाज भी इनके तरफ शॉट्स नहीं लगाते हैं क्योंकि इन्होंने कई बार छक्के के लिए गई हुई गेंद को कैच किया है और बाउंड्री पे ऐसी कोई गेंद नहीं है जो इनके हाथ से बच जाए।

7) ऐबी डिविलियर्स
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी ऐबी डिविलियर्स काफी मंझे हुए खिलाड़ी है। इनकी जितनी खतरनाक बल्लेबाजी होती है उतनी ही खतरनाक तरीके की फील्डिंग भी करते है। ऐसा बहुत कम ही कैच होगा जो इनकी हाथ से छुटी होगी। इनकी नजर गेंद पर चील की तरह रहती है। इन्हें फील्डिंग का सुपरमैन भी कहा जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *