7 bowlers who taken 5 wickets in all format

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट हॉल लेने वाले टॉप 7 गेंदबाज़, देखिए कौन है पहले नम्बर पर

360°

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में गेदबाज के लिए एक पारी में 5 विकेट लेने किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं माना जाता हैं हालंकि सिमित ओवर क्रिकेट में ऐसा करना बेहद कठिन हैं, क्योंकि इसमें गेंदबाज के पास एक सिमित ओवरों की गेदबाजी का ही विकल्प होता हैं. जबकि टेस्ट में बॉलर लगातार बिना किसी रोक टोक के बोलिंग कर सकते हैं. आज इस लेख में 7 ऐसे गेंदबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट हौल लिया हैं.

1) टिम साउदी- न्यूजीलैंड
टिम साउदी इस सूची में शामिल इकलौते कीवी गेंदबाज हैं. हालाँकि वे ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. साउदी अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट हौल लेने का कारनामा किया हैं.

साउदी ने टेस्ट में 7 बार, वनडे में 2 बार और अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में 3 बार एक पारी में 5 विकेट ली हैं.

2) लसिथ मलिंगा- श्रीलंका
श्रीलंका के तेज गेदबाज लसिथ मलिंगा ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 11 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया हैं. उन्होंने एक पारी में पांच विकेट टेस्ट में 3 बार लिए हैं वनडे और 7 बार लिए हैं जबकि टी20 में भी उन्होंने ये कारनामा एक बार किया हैं.

3) अजंता मेंडिस- श्रीलंका
पूर्व स्पिनर अंजता मेंडिस इस सूची शामिल दूसरे स्पिनर हैं. मेंडिस ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 9 बार पारी में पांच विकेट ली हैं. श्रीलंका के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट लेने वाले मेंडिस ने टेस्ट में 4, वनडे में 3 और अन्तराष्ट्रीय टी20 में 2 बार पारी में 5 विकेट ली हैं.

4) भुवनेश्वर कुमार- भारत
भुवनेश्वर कुमार इस सूची में शामिल होने वाले पहले इंडियन हैं. डेथ ओवर स्पेशलिस्ट भुवि टेस्ट, वनडे और टी-ट्वेंटी में पांच विकेट लेने वाले पहले इंडियन हैं. भुवनेश्वर ने टेस्ट में 5 बार, वनडे में एक बार और टी-ट्वेंटी में पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया हैं.

5) उमर गुल- पाकिस्तान
इस सूची में शामिल उमर गुल इकलौते पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं. अपनी सटीक लाइन लेंथ और योर्कर के लिए मशहूर गुल ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 8 बार पांच विकेट हौल किया हैं. गुल ने टेस्ट में में 4, वनडे में 2 और अन्तराष्ट्रीय टी20 में दो बार 5 विकेट हौल लिया हैं.

6) इमरान ताहिर- साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका इ लेग स्पिनर इमरान ताहिर भी इस सूची में शामिल हैं. ताहिर ने टेस्ट में 2, वनडे में 3 और अन्तराष्ट्रीय टी20 में एक बार 5 विकेट अपने नाम किये हैं. इस सूची में शामिल ताहिर इकलौते साउथ अफ्रीकन गेंदबाज हैं.

7) कुलदीप यादव- भारत
भारतीय युवा स्पिनर कुलदीप यादव इस सूची में शामिल सबसे नए नाम हैं. कुलदीप यादव ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 1-1 बार पांच विकेट लेने का कारनामा अपने नाम किया हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *