आईपीएल इतिहास के टॉप-5 सबसे किफायती गेंदबाज, देखिए कौन है पहले नम्बर पर

360°

इंडियन प्रीमियर लीग पूरे विश्व की सबसे प्रसिद्ध टी20 लीग है। इस लीग ने क्रिकेटरों की जिंदगी बदल दी है। आज लगभग हर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी आईपीएल में खेलना चाहता है। इसके पीछे दो मुख्य कारण है – पहला यह कि इस लीग में बड़े क्रिकेटरों की मौजूदगी और दूसरा इस लीग में मिलने वाला ढेर सारा पैसा है। प्रशंसकों को इस अच्छे खासे पैसे का नजारा अभी हाल ही में हुई इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के लिए नीलामी से लग गया होगा। आईपीएल 2021 की नीलामी में बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाज छाए रहे। टीमें हर विकेट लेने वाले और सबसे किफायती गेंदबाज को अपने साथ जोड़ना चाहती थी।

आईपीएल जहाँ बल्लेबाज शुरू से ही बड़े हिट लगाने की कोशिश करते हैं वहां किफायती गेंदबाजी करना काफी मुश्किल काम होता है। कुछ ही गेंदबाज आईपीएल में कसी हुई गेंदबाजी करने में सफल हो पाते है। इस आर्टिकल में हम उन टॉप 5 गेंदबाजों पर नजर डालेंगे जो कि आईपीएल इतिहास के सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए हैं।

5. डेनियल विटोरी
न्यूजीलैंड के स्पिनर डेनियल विटोरी इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं। अभी विटोरी लंबे समय से आईपीएल से दूर हैं लेकिन विटोरी ने इससे पहले आईपीएल में आरसीबी की कप्तानी की थी। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली की टीम के लिए भी कुछ मैच खेले हैं।

विटोरी ने अपने करियर में 34 आईपीएल मैच खेले जिसमें उन्होंने 129.3 ओवर फेंके हैं। बाएं हाथ के स्पिनर विटोरी ने आईपीएल में 31.36 की औसत से कुल 28 विकेट चटकाए। आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट रहा। आईपीएल के दौरान सबसे अच्छी चीज उनकी 6.78 की इकॉनमी रही थी।

4. सुनील नरेन ने आईपीएल में 6.78 की इकॉनमी से काफी कसी हुई गेंदबाजी की है
सुनील नरेन आईपीएल के इतिहास में सबसे अहम खिलाड़ियो में से एक हैं। उन्होंने अपने करियर में केवल केकेआर का प्रतिनिधित्व किया है। नरेन की इकोनॉमी रेट डेनियल विटोरी के ही समान है लेकिन उन्होंने विटोरी से कहीं ज्यादा मैच खेले हैं। नरेन ने आईपीएल में 450 से ज्यादा ओवर गेंदबाजी की है।

केकेआर के लिए खेलते हुए नरेन ने 120 आईपीएल मैचों में 464.1 ओवर फेंके हैं जिसमें उन्होंने 127 विकेट झटके हैं। नरेन के नाम पर सबसे ज्यादा सात बार पारी में चार विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। आईपीएल इतिहास के सबसे किफायती गेंदबाज में से एक नरेन की 6.78 की इकोनॉमी रेट केकेआर को मैच को नियंत्रण में रखने मदद करती है। आईपीएल 2021 में स्पिन गेंदबाज नरेन फिर केकेआर की ओर से खेलते हुए दिखाई देंगे।

3. मुथैया मुरलीधरन ने दिए है सिर्फ 6.63 की इकॉनमी रेट से रन
इस सूची में आने वाले एक अन्य स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं। इस श्रीलंकाई दिग्गज का आईपीएल करियर लंबा नहीं रहा। फिर भी उन्होंने अपने गेंदबाजी कौशल से आईपीएल में प्रभाव डाला। मुथैया पहली बार CSK के लिए खेले फिर बाद में उन्होंने कोच्चि और RCB की जर्सी भी पहनी।

मुरलीधरन ने 66 आईपीएल मैच खेले हैं। उन्होंने तीनों फ्रेंचाइजियों के लिए कुल मिलाकर 254 ओवर फेंके। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट सिर्फ 6.63 का था जबकि 11 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। मुरली आईपीएल इतिहास के तीसरे सबसे किफायती गेंदबाज हैं।

2. आईपीएल इतिहास के सबसे किफायती भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले की इकॉनमी रेट : 6.58
अनिल कुंबले आईपीएल इतिहास में सबसे किफायती भारतीय गेंदबाज हैं। 100 ओवर फेंकने वाले भारतीय गेंदबाजों में कुंबले ने सबसे कम इकॉनमी से रन दिए। दाएं हाथ के दिग्गज लेग स्पिनर कुंबले RCB के लिए खेलते थे और उन्होंने फ़्रेंचाइज़ी की कप्तानी भी है। कुंबले ने अपने आईपीएल करियर की आखिरी गेंद पर भी एक विकेट लिया था।

आरसीबी के लिए तीन सत्रों में कुंबले ने 42 मैच खेले जिसमें उन्होंने 160.5 ओवर गेंदबाजी की। आरसीबी के लिए कुंबले ने तीन बार पारी में 4 विकेट लेने में सफल रहे थीम उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5 रन देकर 5 विकेट रहा था जबकि उनकी इकोनॉमी रेट 6.58 की थी। निस्संदेह रूप से अनिल कुंबले इंडियन प्रीमियर लीग के पहले तीन वर्षों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अहम थे।

1. आईपीएल के सबसे किफायती गेंदबाज राशिद खान की इकॉनमी : 6.25
आपको जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल इतिहास में सबसे किफायती गेंदबाज अफगानिस्तान के राशिद खान हैं. सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें नीलामी में खरीदा था और तब से उन्होंने इसी टीम के लिए हर सीज़न खेला है। अब तक राशिद 62 IPL मैचों में SRH का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

राशिद खान ने कुल 246 ओवर फेंके हैं, जिनमें से चार मेडन ओवर रहे हैं। राशिद की इकोनॉमी रेट सिर्फ 6.25 है। इसका मतलब है कि अगर राशिद टीम के लिए एक आईपीएल मैच में चार ओवर फेंकते हैं, तो वह औसतन केवल 25 रन देते हैं। साथ ही राशिद के नाम 75 विकेट दर्ज हैं। वह 2021 सीज़न में पर्पल कैप जीतने के शीर्ष दावेदारों में से एक माने जा रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *