Home 360° क'श्मीर: एनका'उंटर में मा'रे गए बेटे के लिए क'ब्र खो'द रहा पिता,...

क’श्मीर: एनका’उंटर में मा’रे गए बेटे के लिए क’ब्र खो’द रहा पिता, कहा- ‘श’व का इंतजार कर रहा हूं…’

ज’म्मू कश्’मीर (Jam’mu Kash’mir) के सोन’मर्ग में एक अज्ञात स्थान पर अपने बेटे को पु’लिस द्वारा दफ:नाए जाने के 4 दिन बाद दक्षिण कश्’मीर के पुल’वामा के एक शख्स ने अपने किशोर बेटे के श’व को वापस पाने की उम्मीद में दूसरी क’ब्र खोदी है. इनका बेटा श्री’नगर में हुई एक विवा’दित मुठ’भेड़ में दो युवाओं के साथ मा’रा गया था.

सुर’क्षा बलों ने दावा किया है कि अत’हर मुश्’ताक और उसके “सह’योगी” आतं’कवादी थे जो श्री’नगर-बारा’मुला राज’मार्ग पर एक बड़ी आ’तंकी हमले की योजना बना रहे थे. मेजर जनरल एचएस साही, जनरल ऑफि’सर कमां’डिंग (GOC)किलो फोर्स “हमें निय’मित इन’पुट मिल रहे थे कि आतं’कवादी किसी बड़े ह’मले की

योजना बना रहे थे. कल, जब हमें सूचना मिली, हमने इमा’रत को बंद कर दिया और उनसे आत्मस’मर्पण करने की अपील की. एक आतं’कवादी ने बाहर आने की कोशिश की लेकिन उसके साथियों ने गोली’बारी का सहारा लिया और सुर’क्षा बलों की ओर हथ’गोले फेंके.”

लेकिन अ’तहर मुश्’ताक के परिवार का दावा है कि वह निर्दोष है और मुठ’भेड़ का ना’टक किया गया है, मुश्ता’क ने क’ब्र खोदते हुए कहा, “मैं उसके श’व के लौटने का इंतजा’र करूं:गा, ताकि उसे हमारे पैतृ’क कब्रि’स्तान में दफ’नाया जाए.” बुधवार को श्री’नगर के बाहरी इलाके में लवे’पोरा में ज़ु’बैर अ’हमद और एजा’ज़ अह’मद के साथ 11 वीं कक्षा के छात्र अत’हर मुश्’ताक की ह’त्या कर दी गई थी. सेना ने कहा कि मुठ’भेड़ स्थल से एक एके अ’साल्ट रा’इफल और दो पिस्’तौल बरामद की गई है.

से’ना ने यह भी कहा कि उन्हें आतं’कवाद विरो’धी अभि:यान के दौरान आत्मस’मर्पण करने का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव की अनदेखी की और गोली’बारी का सहारा लिया और सु’रक्षा बलों पर ग्रेने’ड फेंके. हालांकि, युवकों के परिजनों का आरोप है कि इसका एनका’उंटर किया गया था.  मारे गए युवकों में से दो पुलि’स परि’वार के हैं. 24 वर्षीय एजा’ज एक पुलिस हेड कांस्टे’बल का बेटा है और 22 वर्षीय जुबै’र के दो भाई भी पुलिस’कर्मी हैं.

एजा’ज के परिवार ने दावा किया है कि वह पिछले एक महीने से बिस्तर पर आराम कर रहे थे क्योंकि वह पीठ की गंभीर समस्या से पीड़ित थे. इस मुठ:भेड़ को लेकर पुलिस भी अपने बयानों में एक नहीं रही है. पहले बयान में पु’लिस ने खुद को मुठ’भेड़ से दूर किया और कहा कि उनके पास तीनों के आतंक’वादी के रूप में सूचीबद्ध होने का कोई रिकॉर्ड नहीं है.

लेकिन दो दिन बाद उन्होंने दावा किया कि तीनों युवक वास्तव में “आतं’क’वादी सहयोगी” थे.  पुलि’स के एक प्रवक्ता ने कहा कि “पुलि’स सभी कोणों से मामले की जांच कर रही है.”

श्रीन’गर एनका’उंटर के कुछ ही दिनों बाद पुलि’स ने एक आ’र्मी कैप्’टन और दो अन्य लोगों के खिलाफ शोपि’यां में तीन मजदूरों की ह’त्या के आरोप में आरोप पत्र दायर किया, उ’न्हें जुला’ई में पाकि’स्तानी आतं’कवादी के रूप में पेश किया गया था. सेना द्वारा आदे’शित कोर्ट ऑफ इंक्वा:यरी ने भी ऐसे संकेत दिए कि उनके सैनि’कों ने निर्दोष लोगों की हत्या की है.

मुठ’भेड़ के बाद स्थानीय लोगों और परि’वार ने आरोप लगाया कि नि’र्दोष लोग मारे गए लेकिन सेना और पुलि’स ने आरोपों से इनकार किया. राजौ’री के तीन चचेरे भाई जुला’ई में शोपि’यां में मज’दूर के रूप में काम करने आए थे. उन्हें एक किराए के आवास से उठाया गया था और एक सेब के बगीचे में एक मुठ’भेड़ में मार दिया गया था.

“मुठ’भेड़” के बाद सेना के एक ब्रिगे’डियर ने दावा किया था कि मारे गए आतं’कवादी शोपि’यां में एक बड़ी आ’तंकी हमले की योजना बना रहे थे. उन्होंने मुठ’भेड़ स्थल पर हथि’यारों की बरा’मदगी का भी दावा किया. बाद में हुई जांच में पाया गया कि सैनि’कों द्वारा हत्’याओं को जायज ठहराने और उन्हें आतं’कवादियों के रूप में पेश करने के लिए तीन मज’दूरों के श’वों पर हथि’यार रखे गए थे.

RELATED ARTICLES

विराट कोहली को लेकर इंग्लैंड पूर्व कप्तान वॉन ने दिया विवादित बयान

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में अपने खेल के बदौलत अपना नाम बनाया है और उन्हें आज विश्व के महान...

फिलिस्तीनी मुसलमानों के समर्थन में आई नामी हीरोइन माईसा अब्द अल्हादि के इजरायल पुलिस ने गो’ली मारी

जैसा कि इस समय दुनिया की नजर इजरायल और फिलिस्तीन पर टिकी हुई है क्योंकि यह दोनों देश आपस में इस मुकाम पर आ...

चिकन से ज्यादा स्वादिष्ट ,बच्चे के आकर का मेढक लोग हैरान

बारिश में मेंढक तो हम सबने खूब देखे हैं, लेकिन क्या आप ने इंसान के बच्चे के आकार जितना बड़ा मेंढक कभी देखा है?...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

फिलिस्तीन के समर्थन में उतरे ये खिलाड़ी

जैसा कि इस समय दुनिया की नजर इजरायल और फिलिस्तीन पर टिकी हुई है क्योंकि यह दोनों देश आपस में इस मुकाम पर आ...

मोइन अली सेव गाजा’ और ‘फ्री फिलीस्तीन’ का रिस्टबैंड पहनकर खेलने पर रोक लगा दी गई

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को भारत के साथ साउथम्पटन में जारी तीसरे टेस्ट में 'सेव गाजा' और 'फ्री फिलीस्तीन' का रिस्टबैंड पहनकर खेलने...

आज़म खान को लेकर हॉस्पिटल से आई बड़ी खबर, अखिलेश यादव पहुँचे हॉस्पिटल –

उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के वरिष्ठ नेता और रामपुर (Rampur) से सांसद आजम खान (MP Azam Khan) की सेहत से जुड़ी...

Viral Photo: आंखों के सामने है सांप अगर आपको दिखे तो जरूर बताएं, मिलेगा बड़ा इनाम –

यह तस्वीर 2 मिनट में बता देगी कि आपकी नजरें बाज माफिक तेज हैं, या नहीं। कैसे? बस आपको करना ये है कि फोटो...

Recent Comments