Home India गरीब ब्राह्मण से शादी करने पर सरकार देगी 3 लाख रुपये ?...

गरीब ब्राह्मण से शादी करने पर सरकार देगी 3 लाख रुपये ? आप भी बन सकते है –

कर्नाटक में राज्य ब्राह्मण विकास बोर्ड ने गठन के एक साल बाद ही जातीय विवाह व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए दो स्कीम लॉन्च की हैं। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर निकाली गई इन दोनों योजनाओं में गरीब ब्राह्मणों से शादी करने पर आर्थिक मदद का आश्वासन दिया गया है। इसमें एक योजना के तहत ऐसी ब्राह्मण महिलाएं जो गरीब पुजारी से शादी करती हैं, उन्हें 3 लाख रुपए तक के बॉन्ड मिलेंगे। वहीं, दूसरी योजना में गरीब ब्राह्मण महिला को पर 25 हजार रुपए दिए जाएंगे।

चूंकि यह योजना फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट स्तर पर है, इसलिए इस स्कीम का फायदा उठा पाने वालों की संख्या सीमित रखी गई है। भाजपा नेता और कर्नाटक राज्य ब्राह्मण विकास बोर्ड के अध्यक्ष एचएस सच्चिदानंद मूर्ति ने योजना पर कहा, “हमें दो स्कीम- अरुंधति और मैत्रेयी लॉन्च करने की मंजूरी मिल गई। इसके लिए फंड्स भी इकट्ठा कर लिए गए हैं। हम इन फंड्स को मुहैया कराने के नियमों और तरीकों पर विचार कर रहे हैं। यह कमजोर तबके की मदद की हमारी कोशिशों में से एक है।”

अरुंधति स्कीम के तहत 550 गरीब ब्राह्मण महिलाओं को उनकी शादी के लिए 25 हजार रुपए प्रत्येक के हिसाब से दिया जाएगा। वहीं मैत्रेयी स्कीम के तहत गरीब ब्राह्मण पुजारी से शादी रचाने वाली 25 महिलाओं को तीन लाख रुपए प्रत्येक के हिसाब से बॉन्ड दिए जाएंगे। मूर्ति ने कहा कि यह बॉन्ड तीन साल तक इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

मूर्ति ने बताया कि शुरुआत में मैत्रेयी स्कीम ऐसी महिलाओं के लिए शुरू किए जाने की योजना थी, जो किसी बीपीएल ब्राह्मण किसान या बावर्ची या पुजारी से शादी करती। हालांकि, राज्य के दौरे के बाद सामने आया कि पुजारी वर्ग आर्थिक तौर पर काफी कमजोर है और इसलिए हमने इस योजना को पुजारियों के फायदे के लिए चलाने की पहल की।

जानकारी के मतुाबिक, मैत्रेयी स्कीम के तहत किसी भी जोड़े को तीन लाख के बॉन्ड का पूरा फायदा उठाने के लिए तीन साल तक शादीशुदा रहना होगा। शादी के हर एक साल के अंत पर 1 लाख रुपए की इंस्टालमेंट जोड़े को दी जाएगी।

बता दें कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने 2018 -2019 में अपने कार्यकाल के दौरान ब्राह्मण विकास बोर्ड के गठन के साथ ही उसे 25 करोड़ बजट फंड मुहैया कराने का ऐलान किया था। इसके बाद 2019 के अंत में भाजपा की बीएस येदियुरप्पा सरकार ने इस बोर्ड का गठन किया। तब मूर्ति को इसका पहला अध्यक्ष बनाया गया। अब 25 करोड़ रुपए बजट फंड के इस्तेमाल के लिए बोर्ड ये दो स्कीम लेकर आया है।

भाजपा नेता मूर्ति के मुताबिक, यूपीएससी-प्री स्टेज पास करने वाले गरीब ब्राह्मण छात्रों की मदद के लिए भी 14 करोड़ रुपए अलग रखे गए हैं। इनका इस्तेमाल उन्हें स्कॉलरशिप, फीस और ट्रेनिंग देने के खर्च में किया जाएगा। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आवेदकों को यह प्रमाणित करना होगा कि उनके पास पांच एकड़ से ज्यादा किसानी लायक जमीन नहीं है और 1000 वर्ग फीट से बड़ा फ्लैट नहीं है। इसके अलावा वे पिछड़ी या अनुसूचित जाति से नहीं आते और उनकी पारिवारिक तनख्वाह 8 लाख रुपए सालाना से भी कम है।

RELATED ARTICLES

आज़म खान को लेकर हॉस्पिटल से आई बड़ी खबर, अखिलेश यादव पहुँचे हॉस्पिटल –

उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के वरिष्ठ नेता और रामपुर (Rampur) से सांसद आजम खान (MP Azam Khan) की सेहत से जुड़ी...

जेल में चली गोलियों की तड़तड़ाहट से थर्रा उठी बांदा जेल, बाहुबली मुख्तार अंसारी की

बांदा जिला जेल में बंदी सुबह ईद की खुशियां मना रहे थे, तभी अचानक जेल का सायरन गूंज उठा। बंदी रक्षक चौकन्ना हो गए...

अजान को खूबसूरत बताने पर कुशाल टण्डन हुए ट्रोल, एक्टर ने दिया करारा जवाब

मनोरंजन जगत के हैंडसम हंक और बेबाक अभिनेता कुशल टंडन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। खासकर वे इंस्टाग्राम पर खूब सक्रिय रहते...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

फिलिस्तीन के समर्थन में उतरे ये खिलाड़ी

जैसा कि इस समय दुनिया की नजर इजरायल और फिलिस्तीन पर टिकी हुई है क्योंकि यह दोनों देश आपस में इस मुकाम पर आ...

मोइन अली सेव गाजा’ और ‘फ्री फिलीस्तीन’ का रिस्टबैंड पहनकर खेलने पर रोक लगा दी गई

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को भारत के साथ साउथम्पटन में जारी तीसरे टेस्ट में 'सेव गाजा' और 'फ्री फिलीस्तीन' का रिस्टबैंड पहनकर खेलने...

आज़म खान को लेकर हॉस्पिटल से आई बड़ी खबर, अखिलेश यादव पहुँचे हॉस्पिटल –

उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के वरिष्ठ नेता और रामपुर (Rampur) से सांसद आजम खान (MP Azam Khan) की सेहत से जुड़ी...

Viral Photo: आंखों के सामने है सांप अगर आपको दिखे तो जरूर बताएं, मिलेगा बड़ा इनाम –

यह तस्वीर 2 मिनट में बता देगी कि आपकी नजरें बाज माफिक तेज हैं, या नहीं। कैसे? बस आपको करना ये है कि फोटो...

Recent Comments