VIDEO: लगातार 5 घंटे सड़क के बीच घूमता रहा तेंदुआ, लोगों ने की मस्ती

360°

दरअसल, कुल्लू घाटी में इन दिनों ऊंचाई वाले इलाकों में काफी बर्फ गिरी है. ऐसे में कई बार ठंड के चलते जंगली जानवर रिहायशी इलाकों में आ जाते हैं. साथ ही जिस जगह तेंदुआ स्पॉट हुआ वहां से द ग्रेट हिमायलन नेशनल पार्क भी नजदीक है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) जिले की तीर्थन घाटी (Tirthen Valley) में गुरुवार को अचानक सड़क पर एक तेंदुआ (Leopard) निकल आया.

 

तेंदुए को देखने के लिए यहां लोगों की भीड़ जुट गई और सड़क पर जाम लग गया. तेंदुआ भले ही हिंसक जानवर है, लेकिन वह पांच घंटे तक लोगों से खेलता रहा. तेंदुआ लोगों के बीच आराम से घूमता रहा. लोग भी बिना डरे खुले में उसके साथ मस्ती करते रहे. कुछ लोगों ने वीडियो भी बना लिया जो जमकर वायरल हो रहा है. दोपहर 12 बजे के आसपास वन विभाग की टीम ने तेंदुए को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया.

जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह करीब सात बजे तीर्थन घाटी की शरची पंचायत के बंदल स्थित नगलाड़ी-शरची रोड पर लोगों ने तेंदुए को देखा. इस दौरान कई लोग गाड़ियों से बाहर आए और तेंदुए को खाने की चीजें फेंकने लगे. सड़क के करीब 300 मीटर हिस्से पर तेंदुए ने करीब पांच घंटे तक डेरा जमाए रखा. तेंदुआ सड़क पर खड़े एक व्यक्ति के पास आ पहुंचा और बाजू के सहारे कंधे तक खड़ा हो गया.

 

वन विभाग बंजार के डीएफओ प्रवीण ठाकुर ने कहा कि यह तेंदुए का एक बच्चा है, जिसकी उम्र करीब एक साल के आसपास है. उन्होंने कहा कि लोग घबराएं नहीं, उसे वन विभाग ने पकड़कर जंगल में छोड़ दिया है.

 

दरअसल, कुल्लू घाटी में इन दिनों ऊंचाई वाले इलाकों में काफी बर्फ गिरी है. ऐसे में कई बार ठंड के चलते जंगली जानवर रिहायशी इलाकों में आ जाते हैं. साथ ही जिस जगह तेंदुआ स्पॉट हुआ वहां से द ग्रेट हिमायलन नेशनल पार्क भी नजदीक है. यहां पर बड़ी संख्या में जंगली जानवर देखने को मिलते हैं. अंदेशा है कि वहां से भी तेंदुआ शायद भटक कर निचले इलाके की तरह आ गया। (न्यूज 18 से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *