तु,र्की के राष्ट्प,ति तय्यब एर्दोगन ने दी बड़ी खुशखबरी, 2023 में चांद पर मुस्लि,म पहुंच

World

इस्लामी मुल्कों के नए खलीफा बनने का ख्वाब देख रहे तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन अपने देश को 2023 तक चांद पर पहुंचाने का ख्वाब देख रहे हैं। एर्दोगन ने मंगलवार को कहा कि तुर्की का लक्ष्य 2023 में अपने राष्ट्रीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जरिए चंद्रमा के साथ पहला संपर्क स्थापित करना है।इस्लामी मुल्कों के नए खलीफा बनने का ख्वाब देख रहे तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन अपने देश को 2023 तक चांद पर पहुंचाने का ख्वाब देख रहे हैं।

एर्दोगन ने मंगलवार को कहा कि तुर्की का लक्ष्य 2023 में अपने राष्ट्रीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जरिए चंद्रमा के साथ पहला संपर्क स्थापित करना है। दरअसल एर्दोगन अपने दुश्मन देश संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मंगल मिशन की सफलता से चिढ़े हुए हैं। वह किसी कीमत पर यह नहीं चाहते कि उनका प्रतिद्वंदी देश अंतरिक्ष के क्षेत्र में आगे निकल जाए। बता दें कि कल ही यूएई के होप अंतरिक्षयान ने मंगल की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर इतिहास रच दिया था।

एर्दोगन ने तुर्की के दो चरणों वाले अंतरिक्ष कार्यक्रम को लेकर कहा कि चंद्रमा के सतह पर पहली बार लैंडिंग हमारे राष्ट्रीय और प्रामाणिक हाइब्रिड रॉकेट के जरिए की जाएगी। हम इस मिशन को 2023 के अंत में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से लॉन्च करेंगे। हालांकि, एर्दोगन ने अंतरराष्ट्रीय सहयोग को लेकर विस्तार से कुछ भी नहीं बताया। बताया जा रहा है कि एर्दोगन ने पिछले महीने ही टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क से तुर्की की कंपनियों के साथ अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों में संभावित सहयोग पर बात की थी।

राजधानी अंकारा में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, एर्दोगन ने 10 रणनीतिक लक्ष्यों के साथ एक कार्यक्रम की घोषणा की। इसमें तुर्की के एक नागरिक को अंतरिक्ष में एक वैज्ञानिक मिशन पर भेजना भी शामिल है। पिछले महीने ही तुर्की ने स्पेसएक्स के सहयोग से अपने तुर्कैट 5ए उपग्रह को अमेरिका से लॉन्च किया था। इसके अलावा तुर्कैट 5बी उपग्रह को 2021 की दूसरी तिमाही में लॉन्च करने की योजना है।

कल यानी मंगलवार को यूएई के होप अंतरिक्षयान ने इतिहास रचते हुए पहली बार में ही मंगल की कक्षा में प्रवेश कर लिया। यह किसी भी खाड़ी देश का अब तक का सबसे सफल अंतरिक्ष मिशन बन गया है।नवभारत टाइम्स से ली गयी न्यूज़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *