Home 360° IPL में एक साथ खेलने वाले भाई-भाई की टॉप-5 जोड़ी, लिस्ट में...

IPL में एक साथ खेलने वाले भाई-भाई की टॉप-5 जोड़ी, लिस्ट में शामिल हैं 2 भारतीय जोड़ी

क्रिकेट में कई ऐसे उदाहरण सामने आए हैं, जिनमें भाई-बहनों ने एक पक्ष को बुलंद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. क्रिकेट खेल में दो भाइयों की जोड़ी का एक साथ खेलना साधारण बात हैं हालाँकि आज इस लेख में हम 5 भाइयों की जोड़ियों के बारे में जानेगे, जो आईपीएल में एक साथ खेले हैं.

1) हार्दिक और क्रुनाल पांड्या
पांड्या बंधुओं का मुंबई इंडियंस की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका रही है. हार्दिक पांड्या ने निरंतर जुझारूपन के साथ बल्ले और गेंद दोनों से दमदार प्रर्दशन करते हुए खुद को देश का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर साबित किया हैं.

Hardika and Krunal Pandya
Via: Getty Images

क्रुणाल पांड्या, इसके विपरीत, अपने भाई की सफलता जो दोहराने में विफल रहे, लेकिन फिर भी कुछ कुशल स्पिन गेंदबाजी के साथ मुंबई इंडियंस की आकांक्षाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. वह कुछ बड़े हिट मारने में भी सक्षम है जो अंत में विरोधी गेंदबाजों को पूरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.

2) इरफान और युसूफ पठान

बड़े भाई युसूफ पठान ने राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स को आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई हैं. युसूफ तूफानी बल्लेबाजी के आलावा अपनी स्पिन गेंदबाजी से भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाते हैं.

यूसुफ पठान के विपरीत, उनके छोटे भाई इरफान वास्तव में आईपीएल में कुछ खास नहीं कर पाए हैं. 5 अलग अलग फ्रेंचाइजी का एक हिस्सा होने के बाद भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा हैं.

3) एल्बी और मोर्ने मोर्केल

Mornia and Elbie Morkal
Via: Getty Images

ऑलराउंडर एल्बी मोर्केल आईपीएल के सफल खिलाड़ियों में से रहे हैं. एल्बी ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की और से खेलते हुए अपना सर्वोच्च प्रदर्शन किया था हालाँकि सीएसके टीम से रिलीज किये जाने के बाद उन्हें दिल्ली ने लिया लेकिन उनका प्रदर्शन औसत रहा हैं.

मोर्ने मोर्कल कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के लिए काफी महत्व रखते थे. क्योंकि वह 2014 के आईपीएल विजेता टीम के एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे. तेज गेंदबाज होने के नाते मोर्केल ने स्विंग और गति के विरोधी बल्लेबाजो को लगातार परेशान किया था.

4) ड्वेन और डैरेन ब्रावो

Dwane Bravo
Via: Getty Images

ड्वेन ब्रावो इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के साथ एक प्रभावशाली विरासत छोड़ी है. तीन अलग-अलग स्क्वाड, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस का हिस्सा होने के नाते, ड्वेन उन टीमों के लिए बिल्कुल अपरिहार्य रहे है.

अपने भाई की अपेक्षा डैरेन कैश-रिच लीग में उतना प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर पाए. उन्होंने डेक्कन चार्जर्स और केकेआर के लिए आईपीएल खेला हैं लेकिन उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा हैं.

5) ब्रेंडन और नाथन मैकुलम

B. Macculam
Via: Getty Images

पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने आईपीएल के पहले ही मुकाबले में 158 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर क्रिकेट फैन्स को खुश किया था. जिसके बाद उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस के लिए भी यादगार प्रदर्शन किया.

ब्रेंडन की विपरीत नाथन का आईपीएल में बेहद खराब प्रदर्शन रहा हैं. स्पिन ऑलराउंडर नाथन आईपीएल में पुणे वारियर्स इंडिया और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले हैं लेकिन उनका प्रदर्शन फीका रहा हैं.

RELATED ARTICLES

राजू श्रीवास्तव का बयान राजकुंद्रा मामले में सुनी लीओन को बताया इन कामो की क्वीन

नई दिल्ली: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अक्सर अपनी राय को मजाकिया अंदाज में रखने के लिए जाने जाते हैं. इन दिनों, शिल्पा शेट्टी के...

अगर मुस्लिम उपमुख्यमंत्री बनेगा तो सपा के साथ होगा समझौता:-असदुद्दीन ओवैसी

लखनऊ. सांसद असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-मुस्लमीन (एआईएमआईएम) ने सपा के साथ चुनावी समझौते के लिए शर्त रखी है. पार्टी के...

सऊदी अरब की 6 जगहों को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया

यूनेस्को की विश्व विरासत की सूची में सऊदी अरब के 'रॉक आर्ट हिमा' को छठे धरोहर के रूप में शामिल किया गया है। संयुक्त...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पार्लियामेंट में आज़म खान को लेकर अखिलेश यादव ने लिया बड़ा फ़ैसला

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के वरिष्ठ नेता आजम खान (Azam Khan) को दोबारा तबीयत खराब होने पर सोमवार शाम राजधानी के एक निजी अस्पताल...

पति Raj Kundra की तरह Shilpa Shetty भी रही हैं कई विवादों में, ये हैं सबसे बड़े मामले

राज कुंद्रा के अरेस्ट के बाद से ही एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी सुर्खियों में है वैसे बता दे की उनके पति राज पर आरोप हैं...

Interview Question : वह कौन सी चीज़ है जो खेत में पैदा हो तो हर कोई खाता है, मगर घर में पैदा हो तो...

देश भर में जितने भी छोटे से बड़े प्रतियोगिता परीक्षा होते है, उन सभी में जनरल नॉलेज (General Knowledge) विषय से जुड़े प्रश्न अवश्य...

हेदाया वहबा ने रियो 2016 में भी कांस मैडल हासिल किया था अब 2021टोकियो में मैडल मिला

टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले पहली मुस्लिम खातून और मिस्र के लिए भी मैडल जीतने वाली पहली ख़ातून हैं हेदाया वहबा। हेदाया वहबा ने...

Recent Comments