अलीगढ़ मु’स्लिम यूनिवर्सिटी के शरजील उस्मानी ने महाराष्ट्र में बवाल मचा दिया है, सरकार ने लिया बड़ा फ़ैसला –

India

पिछले हफ्ते पुणे में आयोजित एल्गार परिषद के कार्यक्रम में दिए गए शरजील उस्मानी के भाषण पर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बुधवार को कहा कि धा र्मिक भावनाएं भड़काने के आरोपी शरजील उस्मानी को गिरफ्तार किया जाना चाहिए, चाहे वह किसी भी राज्य में हो। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के पूर्व छात्र शरजील पर आरोप है कि उसने पिछले हफ्ते पुणे में आयोजित एल्गार परिषद के कार्यक्रम में भड़काऊ भाषण दिया था।

गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि पुलिस 30 जनवरी को आयोजित कार्यक्रम के वीडियो की जांच कर रही है। उस्मानी के खिलाफ इस कार्यक्रम में दिए गए बयान के लिए एफआईआर दर्ज की गई है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुणे पुलिस ने एएमयू के पूर्व छात्र उस्मानी के खिलाफ मंगलवार को आईपीसी की धारा-153 (ए) (धार्मिक आधार पर द्वेष पैदा करना) के तहत केस दर्ज किया है।

‘उस्मानी को गिरफ्तार करेंगे चाहे वह यूपी, बिहार, गुजरात कहीं भी हो’ महाराष्ट्र में मुख्य विपक्षी दल बीजेपी ने धा र्मिक भावनाएं आहत करने के आरोपी उस्मानी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। देशमुख ने ट्वीट किया, ‘पुलिस ने 30 जनवरी को पुणे में एल्गार परिषद के कार्यक्रम के वीडियो क्लिप की जांच की है और शरजील उस्मानी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के लिए एफआईआर दर्ज की है।’ उन्होंने कहा, ‘वह इस समय महाराष्ट्र में नहीं है लेकिन हम उसे गिरफ्तार करेंगे, चाहे वह बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात या किसी भी राज्य में हो।’

उस्मानी के खिलाफ बीजेपी ने खोला मोर्चा अधिकारी ने बताया कि इससे पहले बीजेपी युवा मोर्चा के स्थानीय नेता प्रदीप गवडे ने उस्मानी के खिलाफ पुणे के स्वरगेट पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। इस बीच, महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर उस्मानी की गिरफ्तारी करने में मदद मांगी है। मीडिया में जारी पत्र में पाटिल ने आदित्यनाथ से मांग की है कि वह अपने राज्य के अधिकारियों को एएमयू के पूर्व छात्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दें। पाटिल ने इस पत्र में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की भी इस मामले को लेकर आलोचना की है।

बीजेपी अध्यक्ष की योगी से मांग, उस्मानी के खिलाफ दर्ज करें FIR पाटिल ने पत्र में लिखा, शरजील उस्मानी ने 30 जनवरी को पुणे में आयोजित एल्गार परिषद के कार्यक्रम में हिं दुओं की भावनाओं को आहत किया, हम आपसे (योगी आदित्यनाथ) से अपील करते हैं कि आप उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और गिरफ्तार करने का आदेश दें। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री ने कहा, ‘उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए ताकि देश में नजीर पेश हो और कोई अन्य भविष्य में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने की हिम्मत नहीं कर सके।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *