16 साल की उम्र में माँ बनने के बाद भी शहनाज़ ने सफलता की ऊंचाइयों को छुआ, रचा बड़ा इतिहास, जमकर तारीफ

Education

आजकल लोगों में सुंदर बनने की होड़ है। हर कोई भीतरी सुंदरता को छोड़कर बाहरी सुंदरता के पीछे भाग रहा है और-और इस कंपटीशन के ज़माने में बाहरी सुंदरता के लिए लोग अपने कितने भी पैसे ख़र्च करने को तैयार हैं। कई लोग तो केमिकल से बने हुए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कई लोग हर्बल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और अपने इसी हर्बल, जड़ी बूटी से बने हुए ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर जो नाम पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो चुका है, वह है शहनाज हुसैन .

आज हम आपको शहनाज हुसैन से जुड़े कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारियों को बताने वाले हैं कि कैसे उन्होंने अपने इस सफ़र की शुरुआत की।भारत की सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य विशेषज्ञ और महिला उद्यमी हैं शहनाज हुसैन। इनका नाम शायद ही कोई ऐसा होगा जो नहीं सुना होगा। शहनाज हुसैन के हर्बल प्रोडक्ट्स की प्रतिष्ठित कंपनी भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। उनका यह सफ़र सिर्फ़ दो चार दिनों का नहीं है बल्कि इसके पीछे उनके संघर्षों की पूरी कहानी है।साल 1940 में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एन. यू. बेग के घर एक बेटी का जन्म हुआ जिसका नाम शहनाज रखा गया। बचपन से ही शहनाज का शौक रचनात्मक कार्यों में था। उम्र के साथ-साथ शहनाज की रचनात्मकता भी बढ़ती गई।

लेकिन वह दिन भी आया जब सिर्फ़ 14 साल की उम्र में उनकी सगाई हो गई और सगाई के 2 सालों बाद जब शहनाज 16 साल की हुई तब उनकी शादी भी कर दी गई। शादी के साथ उनकी जिम्मेदारियाँ भी बढ़ती गई। अभी शहनाज़ नए परिवार में नए लोगों के साथ तालमेल बिठा ही रही थी कि पता चला शहनाज माँ बनने वाली हैं। इस तरह शहनाज चारों तरफ़ से जिम्मेदारियों में बंधती चली गई।


शुरुआत में शहनाज सिर्फ़ त्वचा से सम्बंधित समस्याओं के लिये उपचार तैयार करती थी, लेकिन कस्टमर की डिमांड पर उन्होंने जल्दी ही मुहांसे, झाई, त्वचा में नमी की कमी और एलोपेसिया यानी बालों को गिरने से रोकने के लिये बहुत सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को बाजारों में लॉन्च किया। धीरे-धीरे शहनाज सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ती जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *