सदन में बोले शाहनवाज- इधर मक्का और गन्ना डालेंगे तो उधर से डॉलर और रुपये निकलेंगे

360°

बिहार विधानसभा में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने सवालों के जवाब के दौरान कहा कि प्रदेश में इथेनॉल के क्षेत्र में बड़े निवेश आएंगे। इस क्षेत्र में इतनी क्षमता है कि निवेशक इधर मक्का और गन्ना डालेंगे तो उधर से डॉलर और रुपये निकलेंगे। कहा कि राज्य के बंद सभी चीनी मिलों को भी चालू कराया जाएगा।उद्योग मंत्री ने कहा कि बिहार का उद्योग के क्षेत्र में बड़ा नाम था।

वर्ष 1931 में हाजीपुर का बटन पूरी दुनिया में जाता था। इस तरह कई क्षेत्रों के उत्पाद यहां से निर्यात होते थे। हम उस दौर को फिर प्राप्त करेंगे। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने यह कहकर वॉकआउट कर गये कि मंत्री विषय से अलग हट कर बात कर रहे हैं।बिना चीनी बनाये भी कोई कंपनी इथेनॉल का उत्पादन कर सकेगी,इससे पहले उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने शुक्रवार को विधानसभा की पहली पाली में जानकारी दी कि इथेनॉल के उत्पादन के लिए चीनी बनाने की शर्त खत्म कर दी गई है।

बिना चीनी बनाये भी कोई कंपनी इथेनॉल का उत्पादन कर सकेगी। केंद्र सरकार ने इसकी इजाजत दे ती है। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में गन्ना, मक्का और टूटे-सड़े चावल से भी इथेनॉल बनेगा। अनाज का एक भी दाना बेकार नहीं होगा। उनके जवाब से नाखुश विपक्ष सदन से वॉकआउट कर गया।विधानसभा की दूसरी पाली में उद्योग, गन्ना उद्योग, पर्यटन और पिछड़ा-अतिपिछड़ा वर्ग कल्याल विभाग के वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट पारित हुए।

इस मौके पर उद्योग विभाग पर चर्चा के बाद मंत्री अपना जवाब दे रहे थे। उद्योग विभाग के अगले साल के लिए 1285.17 करोड़ के बजट की स्वीकृति दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *