Home 360° सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कहा 'क़ुरा,न ही हमारा संविधान' भारत...

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कहा ‘क़ुरा,न ही हमारा संविधान’ भारत के मुसलमानों को लेकर भी

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने देश के नेशनल टेलीविजन को दिए इंटरव्यू में कई अहम मुद्दों पर बात की है. इसमें उन्होंने भारत का भी नाम लिया और भारत से अच्छे संबंधों की वकालत की.कोराना महामारी के कारण तेल से हासिल होने वाले राजस्व पर निर्भर सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है. ऐसे में कहा जा रहा था कि अब तक सऊदी अरब इनकम टैक्स नहीं लगाता था लेकिन आने वाले दिनों में लगा सकता है. लेकिन क्राउन प्रिंस ने इन अटकलों को ख़ारिज कर दिया है.

प्रिंस सलमान ने इंटरव्यू में कहा कि सऊदी अरब में इनकम टैक्स लागू करने की कोई योजना नहीं है. पिछले साल जुलाई महीने में सऊदी अरब ने अस्थायी रूप से वैट को पाँच फ़ीसदी से बढ़ाकर 15 फ़ीसदी कर दिया था.क्राउन प्रिंस ने संविधान को लेकर कहा कि क़ुरान ही संविधान है.उन्होंने कहा, ”मैंने पहले ही कहा था कि हमारा संविधान क़ुरान है और अब भी है. और ये आगे भी रहेगा, हमेशा के लिए.


शासन की बुनियादी व्यवस्था में भी यह दिखता है. चाहे सरकार हो या विधायिका के रूप में शुरा काउंसिल या फिर शाह; तीनों ही क़ुरान का पालन करने के लिए बाध्य हैं. लेकिन सामाजिक और निजी मामलों में हम उन शर्तों को ही लागू करते हैं जिनके बारे में क़ुरान में स्पष्ट रूप से कहा गया है. हम बिना स्पष्ट व्याख्या के शरीयत के अनुसार सज़ा नहीं दे सकते.क्राउन प्रिंस ने ये भी कहा कि सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको के एक फ़ीसदी शेयर को बेचने की बात चल रही है. पिछले महीने क्राउन प्रिंस ने घोषणा की थी कि पब्लिक-प्राइवेट सेक्टर पार्टनरशिप प्रोगाम को मज़बूती देने के लिए सऊदी अरब अगले 10 सालों में इतना ख़र्च करेगा कि पिछले 300 सालों में नहीं हुआ है.

वैल्यू ऐडेड टैक्स यानी वैट को तीन गुना करने पर क्राउन प्रिंस ने कहा, हम इसे कम करने की योजना पर काम कर रहे हैं. वैट तीन गुना करना काफ़ी मुश्किल फ़ैसला था. ये मेरे लिए काफ़ी पीड़ादायी फ़ैसला था. हम नहीं चाहते हैं कि सऊदी के लोगों को किसी भी सूरत में मुश्किलों का सामना करना पड़े. हम भविष्य को लेकर लंबी अवधि के लिए काम कर रहे हैं. हमारा लक्ष्य आने वाले 20-30 सालों के लिए है.”क्राउन प्रिंस ने ये नहीं बताया कि अरामको का एक फ़ीसदी शेयर कौन ख़रीदेगा. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को ही सऊदी अरब का असली शासक माना जाता है.

उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा कि दो और कंपनियों के शेयर बेचे जाएंगे. कहा जाता है कि क्राउन प्रिंस से पहले अरामाको के शेयर बेचने के बारे में सोचना भी मुश्किल था लेकिन अब मोहम्मद बिन-सलमान सऊदी अरब में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए ये सब कर रहे हैं. इस नीति को उनके विज़न 2030 का हिस्सा भी बताया जा रहा है.

RELATED ARTICLES

विराट कोहली को लेकर इंग्लैंड पूर्व कप्तान वॉन ने दिया विवादित बयान

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में अपने खेल के बदौलत अपना नाम बनाया है और उन्हें आज विश्व के महान...

फिलिस्तीनी मुसलमानों के समर्थन में आई नामी हीरोइन माईसा अब्द अल्हादि के इजरायल पुलिस ने गो’ली मारी

जैसा कि इस समय दुनिया की नजर इजरायल और फिलिस्तीन पर टिकी हुई है क्योंकि यह दोनों देश आपस में इस मुकाम पर आ...

चिकन से ज्यादा स्वादिष्ट ,बच्चे के आकर का मेढक लोग हैरान

बारिश में मेंढक तो हम सबने खूब देखे हैं, लेकिन क्या आप ने इंसान के बच्चे के आकार जितना बड़ा मेंढक कभी देखा है?...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

फिलिस्तीन के समर्थन में उतरे ये खिलाड़ी

जैसा कि इस समय दुनिया की नजर इजरायल और फिलिस्तीन पर टिकी हुई है क्योंकि यह दोनों देश आपस में इस मुकाम पर आ...

मोइन अली सेव गाजा’ और ‘फ्री फिलीस्तीन’ का रिस्टबैंड पहनकर खेलने पर रोक लगा दी गई

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को भारत के साथ साउथम्पटन में जारी तीसरे टेस्ट में 'सेव गाजा' और 'फ्री फिलीस्तीन' का रिस्टबैंड पहनकर खेलने...

आज़म खान को लेकर हॉस्पिटल से आई बड़ी खबर, अखिलेश यादव पहुँचे हॉस्पिटल –

उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के वरिष्ठ नेता और रामपुर (Rampur) से सांसद आजम खान (MP Azam Khan) की सेहत से जुड़ी...

Viral Photo: आंखों के सामने है सांप अगर आपको दिखे तो जरूर बताएं, मिलेगा बड़ा इनाम –

यह तस्वीर 2 मिनट में बता देगी कि आपकी नजरें बाज माफिक तेज हैं, या नहीं। कैसे? बस आपको करना ये है कि फोटो...

Recent Comments