सऊदी अरब ने भारत-पाकिस्‍तान को दिया झटका, विदेशियों के यात्रा करने पर लगाई रोक,बड़ी बजह

World

सऊदी अरब ने भारत-पाकिस्‍तान समेत 20 देशों को बड़ा झटका दिया है। सऊदी अरब की सरकार ने मंगलवार को इन देशों से लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया। सऊदी अरब ने कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए यह प्रतिबंध लगाया है। हालांकि इस यात्रा प्रतिबंध में राजनयिकों, सऊदी नागरिकों, डॉक्‍टरों और उनके परिवार को छूट दी गई है।

सऊदी अरब के इस प्रतिबंध से कई भारतीय प्रभावित हो सकते हैं जो सऊदी अरब में काम करते हैं।सऊदी सरकार ने कहा क‍ि यह प्रतिबंध अल्‍पकालिक है और बुधवार रात 9 बजे से यह यात्रा प्रतिबंध लागू होगा। यह प्रतिबंध पड़ोसी म‍िस्र, यूएई, लेबनान, जर्मनी, ब्रिटेन, आयरलैंड, इटली, अमेरिका आदि शामिल हैं। इस यात्रा प्रतिबंध में कहा कि सऊदी अरब सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी कि इन देशों के साथ सप्‍लाइ चेन बनी रहे और जहाजों का आना-जाना जारी रहे।

सऊदी सरकार ने कहा कि देश के नागरिकों, राजनयिकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों तथा उनके परिवार को इन देशों से आने की अनुमति होगी लेकिन उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के बचाव के नियमों का पालन करना होगा। उधर, पाकिस्‍तान इंटरनैशनल एयरलाइंस ने बताया कि सऊदी अधिकारियों ने मंगलवार रात से पाकिस्‍तान से लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सऊदी अरब ने यह यात्रा प्रतिबंध ऐसे समय पर लगाए हैं जब सऊदी अरब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तौफिक अल-रबियाह ने रविवार को चेतावनी दी कि अगर लोगों ने स्‍वास्‍थ्‍य प्रतिबंधों का पालन नहीं किया तो नए कोरोना वायरस प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। बता दें कि भारत और पाकिस्‍तान से लाखों की तादाद में लोग सऊदी अरब में काम करते हैं। इस ताजा प्रतिबंध का असर उन पर पड़ सकता है।न्यूज़ नवभारत टाइमस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *