अभी-अभी समाजवादी नेता मुख़्तार का नि’धन, पार्टी को भारी नुक’सान

India

78 साल के मुख़्तार अनीस ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अंतिम सां’स ली। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के करीबी नेताओं में गिने जाने वाले पार्टी के संस्थापक सदस्य मुख़्तार अनीस लंबे समय से बीमार चल रहे थे। 8 जून 1943 को जन्मे मुख़्तार समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य भी रहे हैं।

मुख़्तार अनीस 1977-1978 जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में उत्तर प्रदेश के डिप्टी पशुपालन मंत्री रहे 1978-1980 होम गार्ड एवं नागरिक सुरक्षा राज्य मंत्री भी रहे 1889 में जनता दल की तरफ से मुलायम सिंह की कैबिनेट में उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रहे।’गाँजर के गाँधी” कहे जाने वाले मुख़्तार अनीस ने चार बार सीतापुर की बेहटा विधानसभा व एक बार सीतापुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया साथ ही 2004 में शिया वक़्फ़ बोर्ड के चेयरमैन भी रहे।

अनीस ने भारत के दसवें और उत्तर प्रदेश के पहले सबसे लम्बे रिवर ब्रिज “चहलारी घाट” के लिए तम्बौर से लखनऊ पैदल यात्रा की थी, एमर्जेंसी के दौरान चौदह माह जेल में भी रहे, लोकनायक जय प्रकाश नारायण आंदोलन में भी अनीस की अहम भूमिका रही मुख्तार अनीस ने Lohia-Many Faceted Personality नामक पुस्तक भी लिखी है। उनके नि’धन की खबर से समाजवादी पार्टी में शोक की लहर दौड़ गई। उनके गृह जनपद सीतापुर में भी शोक है। कई नेताओं ने मुख़्तार के निधन पर शोक प्रकट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *