Home Education IAS इंटरव्यू में पूछा बेहद खास सवाल, “सिग'रेट को हिंदी में क्या...

IAS इंटरव्यू में पूछा बेहद खास सवाल, “सिग’रेट को हिंदी में क्या कहते हैं?” जानिए जवाब

IAS Interview Questions and Answers in Hindi: IAS की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। अगर उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेता है तो उसको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आईएएस इंटरव्यू में जिस चीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है, वह है आत्मविश्वास। वैसे देखा जाए तो ऐसे बहुत से सवाल होते हैं जो लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं परंतु आईएएस इंटरव्यू प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा का आखिरी चरण है, जिसको पार करना बेहद आवश्यक है।

ज्यादातर उम्मीदवार इसी जगह पर आकर हार मान जाते हैं। आईएएस इंटरव्यू में कुछ ऐसे सिर घुमा देने वाले सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब पता होने के बावजूद भी उम्मीदवार सोच में पड़ जाता है। अगर यहां पर जरा सी भी गलती हुई तो सीधा रिजेक्ट किया जाता है। आज हम आपको आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए कुछ सवाल और उनके जवाब बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

सवाल- दुनिया का ऐसा कौन सा जानवर है जिसकी 3 आंखें होती है? जवाब- इस सवाल का सही जवाब है तुआटरा। जी हां, तुआटरा एक ऐसा जानवर होता है जिसकी 3 आंखें होती हैं। यह जानवर सिर्फ न्यूजीलैंड में ही पाया जाता है।

सवाल- कौन भारत के राष्ट्रपति की इच्छा तक ही अपने पद पर बना रह सकता है? जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “राज्यपाल।” सवाल- लोहा कैसे बनाया जाता है? जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, अयस्क से लोग लोहा बनाते हैं। आपको बता दें कि यह धरती से खनिज के रूप में निकाला जाता है। यह धरती के अंदर चौथा सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला खनिज होता है।

सवाल- आपकी जेब में 5 चॉकलेट्स हैं, दो आपने निकाल ली तो आपके पास कितनी चॉकलेट्स बचीं? जवाब- इस सवाल का जवाब बेहद सरल है। अक्सर लोग इस सवाल को सुनने के बाद काफी सोच-विचार में पड़ जाते हैं परंतु अगर आप इस सवाल को ध्यान पूर्वक देखेंगे तो आपको इसका सही जवाब मालूम हो जाएगा। इस सवाल का सही जवाब है “पांच”, क्योंकि जेब में पांच चॉकलेट्स हैं, अगर दो हमने निकाल भी ली तो हमारे पास तो 5 ही चॉकलेट्स बचेगी।

सवाल- एक औरत 1935 में पैदा हुई और 1935 में ही मर गई, फिर मरते वक्त उसकी उम्र 70 साल कैसे थी?
जवाब- जैसा कि आप लोग इस सवाल को देख रहे हैं। इस सवाल को पढ़ने के बाद आप लोगों में से ज्यादातर लोग यही सोच रहे होंगे कि भला एक औरत 1935 में पैदा हुई और 1935 में ही मर गई तो उसकी उम्र 70 साल कैसे हो सकती है? अगर थोड़ा दिमाग पर जोर दिया जाए तो इस सवाल का जवाब आप खुद दे सकते हैं। तो चलिए हम आपको इस सवाल का सही जवाब बताते हैं, “क्योंकि 1935 एक कमरे का नंबर है।” इस सवाल को काफी घुमा-फिरा कर पूछा गया है।

सवाल- सिगरेट को हिंदी में क्या कहते हैं? जवाब- अब आप इस सवाल को पढ़कर काफी सोचने लगे होंगे? तो चलिए हम आपको इसका सही जवाब बताते हैं। सिगरेट को हिंदी में “धूम्रपान दंडिका” कहा जाता है। सवाल- वह क्या चीज है जिसे हम दिन की रोशनी में भी नहीं देख पाते हैं? जवाब- “अंधेरे” को हम दिन की रोशनी में भी नहीं देख सकते।

सवाल- जैसे किसी गाय के लिए बछड़ा है, वैसे ही किसी बकरी के लिए है? जवाब- इस प्रश्न का सही उत्तर है “मेमना।” सवाल- जापान के लोग केला खाने के बाद उसके छिलके का क्या करते हैं?  जवाब- इस सवाल का बेहद सरल जवाब है। “फेंक देते हैं।”

सवाल- उस पदार्थ का नाम बताओ जो पानी में डालने पर ठंडा ना होकर गर्म हो जाता है? जवाब- इस सवाल का जवाब है “बिना बुझा चूना।”

RELATED ARTICLES

महिला से पूछा गया सवाल वह कौन सा कार्य है जो सिर्फ रात में ही किया जाता है?

बचपन से ही हर किसी का सपना होता है की वह आईएएस बने लेकिन हर कोई इस सपने को पूरा नहीं कर पाता। कोई...

इंटरव्यू सवाल – शरीर का वो कौन सा अंग होता है जहाँ कभी पसीना नहीं आता ?

हमारे देश के अधिकतर नवजवान आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखते है और आईएएस की परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से...

रजिया सुल्तान ने रचा इतिहास डायरेक्ट DSP बनने वाली पहली मुस्लिम महिला बनी

मशरक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पूर्व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एआर अंसारी की भतीजी रजिया सुल्तान ने बीपीएससी की 64वीं परीक्षा में सफल होकर...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने आज तक नहीं लगाया एल्को’हल को हाथ, न’शे से करते हैं तौबा

भारतीय टीम (Indian Team) के ऐसे कई क्रिकेटर हैं, जो स्मो किंग भी करते हैं और राब का सेवन भी करते हैं. हार्दिक पांड्या...

आयशा सुल्ताना के खि’ला’फ देश’द्रो’ह का के’स लगा तो bjp नेताओ ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली. लक्षद्वीप में स्थानीय बीजेपी नेता ही फिल्म प्रोड्यूसर और एक्ट्रेस आयशा सुल्ताना (Aisha Sultana) के खि'ला'फ देश'द्रो'ह का माम'ला दर्ज किए जाने...

साकिब उल हसन ने गु’स्से में उखाड़ फेके तीनो स्टम्प

नई दिल्ली. बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब उल हसन अक्सर वि'वा'दों में घिरे रहे हैं. कभी देश के क्रिकेट बोर्ड से ट'क:रा'व को लेकर, तो...

महिला से पूछा गया सवाल वह कौन सा कार्य है जो सिर्फ रात में ही किया जाता है?

बचपन से ही हर किसी का सपना होता है की वह आईएएस बने लेकिन हर कोई इस सपने को पूरा नहीं कर पाता। कोई...

Recent Comments