आलू-प्याज के गिरे भाव, सरसों तेल हुआ महंगा!

India

बाजार में नया आलू आने से अब इसकी कीमत काबू में आने लगी है. पिछले पांच दिनों में आलू का भाव 40 रुपये किलो के नीचे आ गया है.वहीं, प्याज के तेवर भी नरम हुए हैं. हालांकि सरसों तेल समेत सभी खाद्य तेलों में महंगाई देखने को मिली. जिससे किचन का बजट बिगड़ रहा है.

खबरों की माने तो उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक 6 दिसंबर को खुदरा बाजारों में आलू का औसत मूल्य लगभग 42 रुपये था, जो अब घटकर 36 रुपये हो गया है। वहीं प्याज अब करीब 50 रुपये से 44 रुपये पर पहुंच गया है. टमाटर अभी भी लाल है और इसके भाव में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

इसी अवधि में खुली चाय में करीब 5 फीसद की बढ़त हुई है। 228.86 रुपये किलो से यह 239 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है। इन 5 दिनों में अधिकतर खाद्य तेलों के भावों में तेजी देखी गई। पैक पाम तेल 100 रुपये से 1092 रुपये, सूरजमुखी तेल 123 से 127 और सरसों तेल 133 से 137 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

मूंगफली तेल की कीमतों में ढाई फीसद की गिरावट आई है। मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक गेहूं के भाव में 7 फीसद की गिरावट आई है. इससे गेहूं सस्ता होकर 26.92 रुपये प्रति किलो पर आ गया है। वहीं खुदरा बाजार में आटा भी 31.14 रुपये प्रति किलो से 28.57 रुपये तक आ चुका है. चावल के रेट में भी गिरावट हुई है। वहीं चना, उड़द दाल, अरहर, मूंग और मसूर का दाल सस्ता हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *