UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफ़ा के सम्मान में भारत में एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान, आधा झुका रहेगा राष्ट्रिय ध्वज, नहीं होगा मनोरंजन का कोई कार्यक्रम

360°

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल-नाहयान का शुक्रवार को निधन हो गया वह 73 साल के थे. भारत के गृह मंत्रालय (Home ministry) के बयान के अनुसार के शेख खलीफा बिन जायद अल-नाहयान के सम्मान में भारत सरकार ने फैसला किया है कि कल पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक होगा. संदेश के अनुसार, एक दिन के राजकीय शोक के दौरान, सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज भी आधा झुका दिया जाएगा और मनोरंजन का कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं होगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Nadendra Modi) ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान के निधन पर शुक्रवार को बहुत शोक प्रकट किया और कहा कि उनके नेतृत्व में भारत और UAE के संबंध समृद्ध हुए. नाह्यान का शुक्रवार को निधन हो गया. वह 73 साल के थे. शेख खलीफा तीन नवंबर 2004 से यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में सेवाएं दे रहे थे.

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, शेख खलीफा बिन जायद के निधन की सूचना से गहरा दुख पहुंचा है. वह एक महान व दूरदर्शी राजनेता थे, जिनके अधीन भारत और यूएई के संबंध समृद्ध हुए. दुख की इस घड़ी में भारत के लोगों की संवेदनाएं यूएई के लोगों के साथ है. शेख खलीफा का जन्म 1948 में हुआ था यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे. वह यूएई के पहले राष्ट्रपति शेख जायद के सबसे बड़े बेटे थे.

राष्ट्रपति से जुड़े मामलों के मंत्रालय ने शेख खलीफा के निधन पर 40 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और सभी मंत्रालय, विभाग, संघीय व स्थानीय संस्थान शुक्रवार से काम करना बंद कर देंगे. शेख खलीफा ने अपने पिता मरहूम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान की जगह ली थी, जिन्होंने 1971 में अमीरात के अस्तित्व में आने के बाद दो नवंबर 2004 को अपने निधन तक यूएई के पहले राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दी थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *