Home Sports दुनिया के 9 मु'स्लिम खिलाड़ी जो रमज़ान रखकर भी खेलते है क्रिकेट,...

दुनिया के 9 मु’स्लिम खिलाड़ी जो रमज़ान रखकर भी खेलते है क्रिकेट, लिस्ट में 2 भारतीय भी शामिल

क्रिकेट की तारीख में नज़र डाले तो 19वीं शताब्दी के डब्ल्यूजी ग्रे’स पहले ऐसे क्रिकेटर थे जो लम्बी दा’ड़ी रखते थे. लेकिन मौजूदा दौर में लम्बी, धा’र्मि’क दा’ड़ी का दौर पाकि’स्तान टीम से चला. आइये जानते है लम्बी दा’ड़ी रखने वाले 8 मु’स्लिम क्रिकेटर्स के बारे में.

सईद अनवर – एक ज़माने में सईद अनवर क्ली’न शे’व खिलाड़ी थे, लेकिन कहते हैं कि उनकी बे’टी के दे’हां’त के बाद वो धा’र्मि’क हो गए. जिसके बाद उनके क्ली’न शे’व चेहरे पर लम्बी दा’ड़ी नज़र आने लगी. सईद अनवर वनडे में 8 हज़ार से अधिक रन बनाने के साथ-साथ पाक टीम के कप्तान भी रह चुके है.

मो’हम्मद यूसुफ – युसूफ योहना चौथे ई’सा’ई और पांचवें गै’र-मु’स्लि’म खिलाड़ी रहे जिन्होंने पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में क्रिकेट खेला है। बाद में इन्होंने खुद को इ’स्ला’म ध’र्म में प’रि’व’र्ति’त कर दिया।

बता दें कि वर्ष 2005 में इन्होंने अपना नाम युसूफ योहना से मो’ह’म्म’द यूसुफ में बदल दिया। जिसके बाद वे लम्बी दा’ड़ी में नज़र आने लगे. अगर इनके करियर पर एक नजर डालें तो इन्होंने 90 टेस्ट में 7,530 तथा 288 वनडे में 9,720 रन बनाए।

जमाम उल हक – अपने करियर के शूरूआती दिनो में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक क्ली’न शे’व में नज़र आते थे. लेकिन 2003 वर्ल्ड कप के बाद इंजमाम हल्की दा’ड़ी में नज़र आने लगे. करियर के आखरी दिनो में तो वे पूरी तरह म’ज़’ह’बी बन गये और उनके चेहरे पर लम्बी दा’ड़ी नज़र आने लगी. 2007 में क्रिकेट को अ’ल’​वि’दा कहने के बाद वे म’ज़’ह’बी का’मो में शि’र’क’त करने लगे है.

हाशिम आमला – दक्षिण अफ्रीका के दि’ग्ग’ज बल्लेबाज ​हाशिम आमला की गिनती विश्व के श्रेष्ठ बल्लेबाजो में होती है. आमला जितने शानदार क्रिकेटर है वह उतने ही म’ज़’ह’बी इं’सान भी है. आमला मैच में दौरान भी अपनी म’ज़’ह’बी प’र’म्प’रा’ओं का पा’बं’दी से ‘पा’ल’न करते है. वह कई बार रो’जा रखकर क्रिकेट खेल चुके है. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रह चुके आमला शूरूआती दिनो से ही दा’ड़ी में नज़र आएं है.

मोईन अली – इंग्लैंड की वनडे और टेस्ट टीम का अहम हिस्सा बन चुके मोइन अली ने कभी अपनी दा’ढ़ी नहीं छुपाई, ना ही अपने स’मु’दा’य के हि’तों को लेकर चुप्पी साधे रहे. मैदान में गेंद और बल्ले से कमाल दिखाने के साथ मोइन ने भारत दौरे के समय फि’लि’स्ती’न पर इ’ज’रा’य’ली का’र्र’वा’ई के खि’ला’फ’ भी आवाज बु’लं’द की. मोइन इस दौरान ‘S’a’ve G’a’z’a’ का रिस्ट बैंड पहने नजर आए.

आदिल राशिद- इंग्लैंड के राइट आर्म लेगब्रेक गेंदबाज आदिल उस्मान राशिद भी उन क्रिकेटर्स की जमात में शामिल है, जो धा’र्मि’क दा’ड़ी के साथ मैदान पर नज़र आते है. 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले राशिद, मोईन के सम्पर्क में आने के बाद दा’ड़ी रखने लगे.

इमरान ताहिर – क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में अपनी फि’र’की का लो’हा मनवाने वाले इमरान ताहिर करियर की शुरुआत में दा’ढ़ी नहीं रखते थे. हाल के समय उन्होंने ‘लं’बी और ग’छि’न’ दाढ़ी रखनी शुरू कर की है. हालांकि इसे एक अ’र’सा हो गया है. पाकिस्तानी मूल के इमरान ताहिर का मानना है कि दा’ढ़ी की वजह से उन्हें बढ़िया प्रदर्शन करने में मदद मिलती है.

वसीम जाफर – टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में एक समय ओपनिंग करने वाले वसीम जाफर ने करियर के उ’त्त’रा’र्ध में दा’ढ़ी रख ली. तकनीकी रूप से मा’हि’र बल्लेबाज जाफर ने घरेलू क्रिकेट में 16 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. टीम इंडिया के लिए उन्होंने 31 टेस्ट खेले 34.10 की औसत से 1944 रन बनाए, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 212 रन का है.

यूसुफ पठान – भारतीय टीम अल राउंडर रहे यूसुफ पठन भी दा’ढ़ी रखते हैं. हाल ही में उन्होंने क्रिकेट से सं’न्यास ले लिया है.  युसूफ पठान एक भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी खिलाड़ी है जो मुख्य रूप से बल्लेबाजी ऑलराउंडर है। पठान दाहिने हाथ सर बल्लेबाजी और दाहिने ही हाथ से ऑफ़ब्रेक गेंदबाजी करते है।

इंडियन प्रीमियर लीग में इन्होंने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए अपने कैरियर की शुरुआत की थी जबकि ज्यादातर क्रिकेट कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ही खेला और 2017 इंडियन प्रीमियर लीग में इन्हें सनराइजर्स हैदराबाद में अपनी टीम में शामिल कर दिया।

RELATED ARTICLES

सानिया मिर्जा ने खोला 13 साल पुराना राज- इस वजह से रोती थी, पूरी तरह से टूट चुकी थी

भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने हैरान करने वाला खुलासा किया है. 34 साल की सानिया मिर्जा कलाई की चोट के कारण 2008 के...

मां को याद कर फूट-फूटकर रोने लगे क्रिस गेल,कही ऐसी बात की दिल जीत लिया

वेस्टइंडीज के विस्फोट,क बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) अपने स्टाइल और मैदान के बाहर अपने रंगीन मिजाज के लिए फैंस के बीच काफी लोकप्रिय...

भारत के 6 अनलकी क्रिकेटर्स जिन्हें WTC फाइनल और इंग्लैंड दौरे के लिए नहीं मिली टीम में जगह

BCCI ने आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा की है. कुल बीस...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ऑटो वाले का बेटा अंसार अहमद बने IAS, हिन्दू नाम रख की थी तैयारी

मुंबई। सभी बाधाओं को पार करते हुए महाराष्ट्र के रहने वाले 21 वर्षीय मुस्लिम युवक ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में...

इजरायल के खिलाफ खुलकर सामने आया मु’स्लिम देशों का संगठन OIC, देखिये किस नेता ने क्या कहा –

ईजरायल और फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास के बीच हिंस'क झड़प बढ़ती जा रही है. पिछले सप्ताह शुक्रवार की रात यरुशलम की अल-अक्सा म'स्जिद...

पाकिस्तान PM इमरान खान और रेखा की प्रेम कहानी आयी दुनिया के सामने

क्रिकेटर्स और एक्ट्रेसेज के लव अफेयर कोई बड़ी बात नहीं है. ऐसे कई क्रिकेटर और एक्ट्रेसेज हैं जिनके प्रेम संबंध रहे हैं साथ ही...

ऑटो वाला बना फरिश्ता 15 हजार से अधिक लोगो को फ्री में पहुचाया अस्पताल

जैसा कि हम सभी को पता है कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है कोरोना संकट के इस दौर में जहां रोज अपने प्रियनों...

Recent Comments