निकहत जरीन ने मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप में हासिल की दमदार जीत,रचा इतिहास

Sports

एक दिन पहले बैडमिंटन में ऐतिहासिक सफलता के बाद भारत के लिए अब बॉक्सिंग के मोर्चे पर भी अच्छी खबर आ रही है. इस्तांबुल में चल रही आईबीए महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप (IBA Women’s World Boxing Championship 2022) में भारत के दो मेडल पक्के हो गए हैं.

देश के लिए पहला मेडल आया निकहत जरीन (Nikhat Zareen) के दमदार मुक्कों के जरिए. उभरती हुई भारतीय बॉक्सर ने सोमवार को 52 किलोग्राम वर्ग के क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड की प्रतिद्वंद्वी को एकतरफा अंदाज में हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई.

वह इस बार की चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली बॉक्सर हैं. इसके साथ ही उन्होंने भारत का पहला मेडल भी पक्का कर दिया है. वहीं 57 किलो में मनीषा ने भी अपना क्वार्टर फाइनल मैच जीतकर भारत का दूसरा मेडल पक्का कर लिया.

52 किलोग्राम में भारत की महान बॉक्सर एमसी मैरी कॉम की जगह लेने वाली निकहत पहली बार विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही हैं और डेब्यू में ही उन्होंने अपना और इस बार की चैंपियनशिप में भारत का पहला मेडल पक्का किया. एक दिन पहले ही क्वार्टर फाइनल में 5-0 से अपने विरोधी को पीटने वाली निकहत ने

यही अंदाज सेमीफाइनल में भी जारी रखा और इंग्लैंड की चार्ली डेविसन पर पूरी तरह भारी पड़ीं. टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा ले चुकीं डेविसन के पास निकहत के मुक्कों का जवाब नहीं था और ऐसे में पांचों जजों ने निकहत के पक्ष में 5-0 से फैसला सुनाया.निकहत के बाद भारत को जल्द ही दूसरी सफलता भी हाथ लगी और इस बार कमाल किया मनीषा ने.

57 किलो में भारत की चुनौती पेश कर रहीं मनीषा ने मंगोलिया की बॉक्सर नामून मोनखोर पर जीत हासिल की. हालांकि, ये फैसला पूरी तरह से एकतरफा नहीं था, लेकिन चार जजों ने मनीषा के मुक्कों को ज्यादा असरदार और निशाने पर मानते हुए फैसला 4-1 से भारतीय बॉक्सर के पक्ष में सुनाया.

इससे पहले भारत के लिए दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और पहले क्वार्टर फाइनल में नीतू को हार का सामना करना पड़ा. वह 48 किलो में भारत की चुनौती पेश कर रही थीं, लेकिन उन्हें मौजूदा एशियन चैंपियन कजाखस्तान की बाल्कीबेकोवा ने हरा दिया.

भारत की उम्मीदें अभी भी कुछ अन्य बॉक्सरों से हैं, जिसमें 63 किलो में परवीन, 50 किलो में अनामिका, 60 किलो में जैसमीन और 81 किलो में पूजा दावेदारी पेश करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *