27 लाख से ज्यादा के हथि’यार, 72 लाख के गहने, जानिए मुख्तार अंसारी के पास है कितनी संपत्ति

360° Economic India Lifestyles News india

गैंगस्टर से राजनेता बने बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पंजाब की जेल से यूपी की बांदा जेल में शिफ्ट किया जा रहा है। मुख्तार अंसारी की शिफ्टिंग को लेकर सुरक्षा के बेहद पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पंजाब से मुख्तार अंसारी को लाने के लिए जो टीम यूपी से भेजी गई है, उसमें पुलिस के 150 जवान और अत्याधुनिक हथि’यारों से लैस पीएसी की एक कंपनी शामिल है।

यूपी की मऊ सीट से बीएसपी के टिकट पर जीते मुख्तार अंसारी के ऊपर 52 मामले दर्ज हैं, जिनमें से फिलहाल 15 ट्रायल स्टेज में हैं। आइए जानते हैं कि मुख्तार अंसारी के पास कुल कितनी संपत्ति है?

2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में इलेक्शन कमीशन को दिए अपने शपथ पत्र में मुख्तार अंसारी ने कुल 21 करोड़ 88 लाख रुपए की संपत्ति का खुलासा किया था। मुख्तार अंसारी के नाम पर कोई गाड़ी नहीं है, जबकि उनकी पत्नी के पास करीब 20 लाख रुपए कीमत की एक पजेरो गाड़ी है। इसके अलावा मुख्तार अंसारी के परिवार के पास 72 लाख, 50 हजार रुपए से ज्यादा कीमत के गहने भी हैं।

परिवार के पास 27 लाख से ज्यादा कीमत के हथि’यार
मुख्तार अंसारी के नाम पर कोई हथि’यार नहीं है, लेकिन परिवार के पास 27 लाख रुपए से ज्यादा कीमत के हथि’यार हैं। इनमें पत्नी के नाम पर ढाई लाख रुपए की एक रि’वॉल्वर, जबकि परिवार के बाकी सदस्यों के नाम पर दो डीबीबीएल शॉ’र्ट ग’न, दो राइ’फल, एक पिस्ट’ल और कार’तूस हैं। मुख्तार अंसारी और उनके परिवार के पास 3 करोड़, 23 लाख रुपए से ज्यादा कीमत की कृषि भूमि, 4 करोड़ 90 लाख रुपए की आवासीय जमीन है, करीब 12 करोड़ रुपए की कमर्शियल प्रॉपर्टी और मऊ में एक घर के अलावा लखनऊ में तीन फ्लैट हैं, जिनकी कुल कीमत 1 करोड़ 70 लाख रुपए से ज्यादा है।

हो चुकी है 192 करोड़ की अवैध संपत्ति पर कार्रवाई
इस घोषित संपत्ति के अलावा यूपी सरकार अभी तक मुख्तार अंसारी और उनसे जुड़े लोगों की करीब 192 करोड़ की अवैध संपत्ति पर कार्रवाई कर चुकी है। मुख्तार अंसारी की शिफ्टिंग को लेकर यूपी सरकार ने कई जिलों की पुलिस को भी अलर्ट पर रखा है। जहां-जहां से मुख्तार अंसारी को लाने वाला काफिला गुजरेगा, उन जिलों की पुलिस को निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *