Expensive Overs in IPL

IPL के एक ओवर में 30 से भी ज्यादा रन देने वाले टॉप-4 गेंदबाज, नंबर 1 ने दिए थे 37 रन

Sports

T20 फॉर्मेट हमेशा से बल्लेबाजों का मददगार माना जाता हैं. बल्लेबाज मैच की पहली गेंद से बाउंड्री लगाने का प्रयास करते हैं, जिसके कारण अब 20 ओवरों के मैच में 200 रन बनना अब साधारण बात हो रही हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी कुछ बल्लेबाजों द्वारा कई ऐतिहासिक और ताबड़तोड़ पारी देखने को मिली है. लेकिन आज इस लेख में हम बल्लेबाजों की नहीं बल्कि आईपीएल के एक ओवर में 30+ से अधिक रन देने वाले 4 गेंदबाजों के बारे में जानेगे.

4) राहुल शर्मा- 31 vs क्रिस गेल और सौरभ तिवारी
क्रिस गेल को हमेशा से पुणे वारियर्स इंडियन के विरुद्ध खेलना पसंद रहा हैं. गेल ने इसी टीम के विरुद्ध टी20 इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 175 रन बनाये थे. इसके आलावा गेल ने पुणे की टीम के स्पिनर राहुल शर्मा के विरुद्ध 31 रन बनाये हैं. राहुल के ओवर में पहली गेंद पर सौरभ तिवारी में एक रन लिया था जबकि अगली 5 गेंदों पर गेल ने 5 छक्के सहित 31 रन बनाये थे.

3) रवि बोपारा- 33 रन vs क्रिस गेल और मनोज तिवारी
आईपीएल 2010 में क्रिस गेल शानदार फॉर्म में थे. बाएं हाथ का बल्लेबाज तब कोलकाता नाईट राइडर्स का हिस्सा था. गेल किंग्स ने इस दौरान मनोज तिवारी के साथ मिलकर इलेवन पंजाब के गेंदबाज रवि बोपारा के ओवर में 33 रन बनाये थे. ओवर की पहली गेंद पर तिवारी ने एक रन लेकर स्ट्राइक गेल को दिया था. जिसके बाद अगली 4 गेंदों पर गेल ने 4 छक्के लगाये थे जबकि ओवर की छठी गेंद पर बोपारा ने 5 रन वाइड के लिए थे, इसके बाद अगली फिर से बोपारा ने वाइड डाली और उसपर गेल ने एक दौड़कर लिया, ओवर की आखिरी गेंद तिवारी ने डॉट खेली हैं और में कुल 33 रन आये थे.

2) परविंदर अवाना- 33 रन vs सुरेश रैना
आईपीएल 2014 में सुरेश रैना ने किंग्स इलेवन पंजाब के विरुद्ध एक आतिशी पारी खेली थी. इस पारी के दौरान रैना ने तेज गेंदबाज परविंदर अवाना के ओवर में 33 रन मारे थे. इस ओवर में रैना ने पहली दो गेंदों पर 2 छक्के लगाये थे, जिसके बाद उन्होंने लगातार 5 चौके लगाये थे, इस दौरान ओवर की एक गेंद नॉबॉल भी थी. इस तरह ओवर में कुल 33 रन आये थे.

1) प्रशांत परमेस्वरन – 37 रन vs क्रिस गेल
आईपीएल के एक ओवर में सबसे अधिक रन देने का अनचाहा रिकॉर्ड कोचि टस्कर्स केरला के गेंदबाज प्रशांत परमेस्वरन नाम हैं. परमेस्वरन के ओवर में आईपीएल 2011 में क्रिस गेल ने 37 रन बनाए. गेल ने ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया था जबकि दूसरी गेंद पर नॉबॉल पर छक्का लगाया था. जबकि अगली दो गेंदों पर 2 चौके लगाये थे. जिसके बाद आखिरी 3 गेंद पर गेल ने 2 छक्के और एक चौका लगाकर कुल 37 रन बटौरे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *