जो लोग रात को मोबाइल चार्जिंग पर लगा कर सो जाते है उन्हें ये जरूर पढ़ना चाहिए, लग जायेगा लंबा चूना –

Tech

यदि मोबाइल को रातभर चार्जिंग में छोड़ दिया जाए तो इसका मोबाइल फोन पर क्या असर पड़ेगा, या बैटरी पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है ? ऐसे प्रश्न अवश्य ही कई लोगो को परेशान करते हैं, मोबाइल को चार्ज करने का सही तरीका क्या है, और इसके समस्या और समाधान पर हम थोड़ी चर्चा करते हैं। आज कल के दौर में हर कोई अपने मोबाइल को महत्व दे रहा है ।

रात भर चार्जिंग करने से मोबाइल कि बैटरी खराब होती है (झूठ) कई लोगों का मानना है कि मोबाइल को रातभर चार्जिंग करने से मोबाइल की बैटरी खराब होती है, या बैटरी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, किन्तु यह सत्य नहीं है। आइए आपको देते है पूरी जानकारी जिस से आप इस गलत फहमी से बच कर एक बहम वाली ज़िंदगी से बच सके ।

आज जो मोबाइल और बैटरी का हम उपयोग कर रहे हैं उन मोबाइल में बैटरी प्रोटेक्शन चिप लगी होती है, जो मोबाइल की बैटरी को ओवरचार्ज होने से रोकती है और बैटरी 100% चार्ज होने पर चार्जिंग को स्वतः ही बंद कर देती है, जिससे आपकी बैटरी पर इसका बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

रात भर चार्ज करने पर जब भी बैटरी 99% पर जाती है तो वह मोबाइल पुनः 100% पर चार्ज होता है जिससे की आपके मोबाइल पर थोड़ा असर होता है, जो आपके बैटरी और फोन के Life Cycle को कम करती है। यह समस्या का एक समाधान यह है कि जब कभी भी आप रात में उठे तो अपने मोबाइल का चार्जर निकाल दें जिससे फोन 99% से 100% बार बार चार्ज न हो।

आप स्मार्ट प्लग का उपयोग कर सकते हैं और एक निश्चित समय निर्धारित कर मोबाइल की चार्जिंग को बंद कर सकते हैं जिससे की 100% चार्ज होने पर प्लग से पॉवर आना बंद हो सके। ध्यान रखे ,आप अपना मोबाइल गद्दे, तकिया, बिस्तर पर रखकर चार्ज न करें, वायु आने जाने के लिए पर्याप्त स्थान हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *