VIDEO: 2500 साल पुरानी ममी का ताबूत मिला, खोलने पर दिखा हैरत-अंगेज नजारा- देखिए वीडियो

World

MISAR- हाल ही में मिस्र के पुरातत्वविदों ने एक प्राचीन ममी का ताबूत खोला। वो भी लाइव पब्लिक के सामने। जानकारी के मुताबिक, इस ममी का ताबूत 2500 वर्षों बाद खोला गया। ग्लोबल न्यूज के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में 59 सीलबंद सरकोफेगी मिले थे। इनमें से एक दर्जन से ज्यादा लोगों के सामने साककारा में खोला गया। बता दें कि Saqqara मिस्र का एक विशाल एवं प्राचीन दफन मैदान है ।

कैसे होगा दुनिया का खात्मा, मिस्र के 4,500 साल पुराने मकबरे से खुलेंगे राज विश्व विरासत स्थल में शामिल है मेम्फिस ये ममी डजोसर के पिरामिड के पास मिले हैं, जो प्राचीन राजधानी मेम्फिस में स्थित है। मेम्फिस के खंडहरों को 1970 के दशक में एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल के रूप में नामित किया गया था। इस इलाके में कम से कम 11 पिरामिड स्थित हैं। यह खबर 7 अक्टूबर 2020 की है जो अब फिलाल लगातार वायरल हो रही है ।

बढ़ते जा रहे हैं ताबूत
शुरू-शुरू में साककारा में 13 ताबूत मिले। तीन कुओं की खोज की गई थी। फिर एक और 14 ताबूतों का खुलासा हुआ।

2500 साल पुरानी है ये ममी रिपोर्ट के अनुसार, पुरातत्वविदों को ये ताबूत मिस्र की राजधानी काहिर के दक्षिण में स्थित सकरारा के कब्रिस्तान से मिले हैं। ये ताबूत पत्थर से बनी कब्र के नीचे दफन थे। मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि पुरातत्वविदों को 2,500 साल पुराने दफन किए गए रंगीन और सील किए गए ताबूतों का संग्रह मिला है।

क्या दिखा अंदर?
शनिवार को एक ताबूत को खोला गया। ये ताबूत 2,500 साल पहले सील किया गया था। ताबूत के अंदर जो ममी दिख रही है वो उसे अलंकृत दफन कपड़े में लपेटा हुआ है। इस वीडियो को 11 मिलियन यानी 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा तो व्यूज मिल चुके हैं। नेशनल ज्योग्राफिक के मुताबिक, ‘पॉप संस्कृति और लोककथाओं ने इस धारणा को बनाए रखा है कि ममी की कब्र खोलने से मौतें और अभिशाप होते हैं।’

देखिए ऐसे खोला गया ये ताबूत
Psychedelic Art ने अपने ट्विटर पेज पर ये वीडियो शेयर किया। मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय ने एक बयान जारी किया था। उसमें उन्होंने कहा था कि साककारा के पुरातत्व क्षेत्र में दफन कुओं के अंदर 59 लकड़ी के ताबूतों की खोज की गई थी। ज्यादातर लकड़ी के ताबूत अच्छी स्थिति में हैं। इसमें मिस्र के प्रीस्ट, समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों और अन्य वरिष्ठ लोगों के शव शामिल हैं ।

मिस्र के पीएम और पर्यटन मंत्री ने किया दौरा खोज की जानकारी मिलने के बाद मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबौली और पर्यटन पुरावशेष मंत्री खालिद अल-अनानी ने क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने खोजी गई कब्रों और ममी को भी देखा। मंत्रालय ने कहा कि पुरातत्वविदों को रंगीन और सोने की पानी चढ़ी लकड़ी की प्रतिमाएं भी मिली हैं।

इस नई खोज का पूरा विवरण जल्द ही एक समाचार सम्मेलन में दिया जाएगा। अपनी पर्यटन को बढ़ाना चाहता है मिस्र कोरोना वायरस के कारण मिस्र में पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगा है। इसलिए मिस्र की सरकार अपने पर्यटन को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए पुरातात्विक खोजों को सार्वजनिक कर रही है। 2011 में इस देश में हुए राजनीतिक उठापठक के कारण भी पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान उठाना पड़ा था ।

दो सप्ताह पहले मिली थीं 59 ममी अभी दो सप्ताह पहले मिस्र के स्क्कारा में 59 पत्थर के बने कब्रगाहों की खोज की गई थी। इनमें से अधिकतर कब्रहागों के नीचे ममी दफन मिली है। स्क्कारा मिस्र की राजधानी काहिरा के दक्षिण में स्थित है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस इलाके में अब भी कई ताबूत दफन हैं, जिन्हें खोजा जाना बाकी है ।

(एम जेड एन news से ली गई खबर साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *