क्रिकेट में सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ का अवार्ड जीतने वाले 10 खिलाड़ी, एक मुस्लिम भी शामिल

Sports

क्रिकेट के खेल में मैन ऑफ द सीरीज सबसे बड़े अवार्ड में गिना जाता है. यह अवार्ड किसी भी सीरीज में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है. हर टेस्ट, वनडे या टी-20 सीरीज या टूर्नामेंट के बाद खिलाड़ियों को यह अवार्ड दिया जाता है. वनडे में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, तो टेस्ट में यह मुथैया मुरलीधरन के नाम.

आज हम आपको उन 10 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीता है.विश्व कप 2019 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले स्टाइलिश बल्लेबाज हाशिम अमला का नाम भी इस विशेष सूची में शुमार हैं. लगभग 11 सालों तक वनडे क्रिकेट खेलने वाले हाशिम अमला ने सात बार ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ के अवार्ड को जीतकर अपने नाम किया.

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी का मुख्य स्तंब रहे हाशिम अमला ने 181 वनडे मैच खेले और इस दौरान वह लगभग 50 की दमदार औसत के साथ 8,113 रन बनाने में कामयाब रहे. 36 वर्षीय हाशिम अमला के नाम पर एकदिवसीय क्रिकेट में 27 शतक और 39 अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं.टीम इंडिया के कप्तान और विश्व क्रिकेट में रन मशीन के नाम सुप्रसिद्ध विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में शामिल न ऐसा तो हो नहीं सकता.

साल 2008 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले विराट कोहली वनडे में सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द सीरीज जीतने के मामले में तीसरे पायदान पर आते हैं.इसके अलावा सचिन तेंदुलकर,विराट कोहली ,क्रिस गेल,वेव रिचर्डसन, युवराज,सौरव गौंगुली,सनत जयसूर्या,रिकी पोंटिंग,शॉन पोलाक, ये खिलाड़ी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *