खाना-ए-काबा को लेकर आई बड़ी खबर,किसी को नही थी उम्मीद

World

जैसी की आप सभी जानते है कि सऊदी अरब दुनिया के मशहूर देशों में से एक है ,उसकी न जाने कितनी मिशाल ऐसी है जिसे सारी दुनिया मे माना जाता है ,हाल ही में बतादे की सऊदी अरब के प्रिंस का दिल बहुत बड़ा है उन्होंने न केवल दूर देश से आये नोजवानो को राहत दी है बल्कि अपने यहां के शख्त नियम में भी बदलाव किए है।

अल अरबिया की एक रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को सऊदी अरब के समयानुसार 12:43 बजे पुर्णिमा का चांद मक्का में स्थित काबा की सीध में होगा। आज के दिन यानी 28 जनवरी को चंद्रमा सीधे सऊदी अरब में इस्लाम के सबसे खूबसूरत जगह काबा के ऊपर दिखाई देगा और वहां की सबसे खूबसूरत मस्जिद ग्रेंड मस्जिद के साथ बिल्कुल सीध में दिखाई देगा।

सऊदी अरब के नामी शहर जद्दा एस्ट्रो’नॉमी एसोसिएशन के अध्यक्ष माजिद अबू ज़ाहिरा ने अल अरबिया को बताया,चंद्रमा उत्तरी/उत्तर-पूर्वी क्षितिज से सूर्यास्त के साथ उठेगा और उत्तरी/उत्तर-पश्चिमी क्षितिज में स्थापित होगा।”जैसे कि आप सभी जानते है कि सऊदी अरब के नामी शहरों में जद्दा अपनी अलग मजबूती रखता है,जिसे नकारा नही जा सकता ,उसकी हर चीज जैसे आकार, खूबसूरती हर चीज अलग और खूबसूरत है।


बताते चले कि जमीन से 381.125 किलोमीटर की दूरी पर चंद्रमा 99.9 प्रतिशत पूरी तरह से रोशन होगा। हर साल की तरह इस बार भी एक पूर्णिमा एक बार सीधे मक्का की सबसे खूबसूरत मस्जिद ग्रैंड मस्जिद के ऊपर दिखाई देगी,जिसे देखने को हर साल मुसलमानों को बड़ी बेसब्री से इंतिजार रहता है,दो साल पहले अबू ज़ाहिरा ने ऑनलाइन बताया: “यह दृश्य दुनिया के सभी कोनों से मुसलमानों को खाना-ए-काबा की दिशा का पता लगाने में मदद करती है।सूर्य काबा पर हर साल दो बार घूमता है, जैसे मई और जुलाई में। जब ऐसा होता है तो काबा में कोई छाया नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *