गोवा के बीच पर दिखा अद्भुत जीव का झुंड, दो दिन में 90 लोग बने शि’कार

India

गोवा अपने समंदर के किनारों की खूबसूरती के लिए फेमस है. यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं, लेकिन अब यहां पर म,स्ती भारी पड़ सकती है. गोवा के बीचों पर ज,हरीली जेलीफिश का आ$तंक बढ़ गया है. बीते कुछ दिनों में 90 लोगों को जेलीफिश ने डंक मारा है. जेलीफिश के संपर्क में आने वाले इन लोगों को उपचार की आवश्यकता पड़ी है.

इन ज,हरीली मछलियों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही हैं. दरअसल, पिछले दो दिन में गोवा के बागा-कैलंग्यूट बीच पर जेलीफिश का शि,कार होने के 55 से अधिक मामले सामने आए, जबकि कैंडोलिम बीच पर इस ज,हरीली मछली ने 10 लोग को डं,क मा,रा. वहीं दक्षिण गोवा में भी 25 से अधिक मामले सामने आए, जिसमें ज,हरीली जेलीफिश का शि,कार हुए लोगों को प्राथमिक उपचार की आवश्यकता पड़ी. 

जेलीफिश के संपर्क में आने पर शरीर में दर्द, होता है और ये जिस बॉ,डी पार्ट के टच में आती हैं वो सुन्न हो जाता है. इसके अलावा कई के,स में इनके टच की वजह से बहरेपन की भी शिकायत मिली है. 

‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बागा बीच पर हुई इस घ,टना के बाद मौके पर तत्काल एंबुलेंस को बुलाया गया. ऑक्सीजन लगाने के बाद इस व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया गया. वहीं हाल ही में एक घट,ना में जेलीफिश द्वारा डं,क मा,रे जाने के बाद एक व्यक्ति के सीने में दर्द, हुआ और उसे सांस लेने में ​कठिनाई हुई. 

जेलिफिश दो प्रकार की होती हैं. सामान्य और जहरीली. ज्यादातर जेलीफिश लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, उनके संपर्क में आने से मामूली ज,लन होती है, लेकिन बहुत ही कम मामलों में जेलीफिश के संपर्क में आने से लोगों को नुकसान पहुंचता है.

हालांकि कहा ये जा रहा है कि जेलीफिश के डं,क मा,रे जा,ने की घट,नाएं बहुत कम होती हैं, लेकिन हाल में ये घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं. बता दें कि लॉकडाउन के बाद गोवा बीच को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *