Home 360° इजरायल के खिलाफ खुलकर सामने आया मु'स्लिम देशों का संगठन OIC, देखिये...

इजरायल के खिलाफ खुलकर सामने आया मु’स्लिम देशों का संगठन OIC, देखिये किस नेता ने क्या कहा –

ईजरायल और फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास के बीच हिंस’क झड़प बढ़ती जा रही है. पिछले सप्ताह शुक्रवार की रात यरुशलम की अल-अक्सा म’स्जिद में फिलीस्तीनी और इजरायली सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़प शुरू हुई थी. अब ये झड़पें इजरायल और हमास के बीच हवाई और रॉकेट हमलों में तब्दील हो चुकी हैं. इसमें दोनों तरफ से काफी लोगों के जा’न जाने की रिपोर्ट्स हैं.

फिलिस्तीन के समर्थन में सारे इस्ला’मिक देश एकजुट हो गए हैं. 57 सदस्यीय इस्ला’मिक देशों के संगठन ‘ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्ला’मिक कॉपरेशन’ (OIC) ने फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायल की कार्रवाई की निंदा करते हुए एक संयुक्त बयान जारी किया है. पाकि’स्तान ने अपने प्रस्ताव में इज’रायली कार्रवाई को लेकर संयुक्त रूप से बयान जारी करने की मांग की गई थी. ओआईसी में पाकि’स्तान के प्रस्ताव का एकमत से समर्थन किया गया है.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मसले पर न्यूयॉर्क में हुई बैठक में तुर्की और सऊदी अरब के राजदूतों के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई, ताकि महासभा का विशेष सत्र बुलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाया जा सके. इस्ला’मिक सहयोग संगठन के राजदूतों ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में इस मुद्दे को उठाने के लिए सदस्य देशों का एक गुट तैयार किया है. पाकि’स्तान भी इस समूह का एक प्रमुख सदस्य है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने मंगलवार को जारी एक अलग बयान में कहा कि वह फिलिस्तीनी क्षेत्र में हिंसा को लेकर गंभीर रूप से चिंतित हैं. संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल के सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प और फिर हवाई हमले के बाद शांति बहाली की अपील की थी.

इस्ला’मिक सहयोग संगठन के सदस्य देशों के राजदूतों ने इजरायल की आक्रामकता पर नाराजगी जाहिर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में यह जरूरी बैठक की और पूर्वी यरुशलम में फिलीस्तीनियों के खिलाफ इजरायली बलों की ओर से ‘क्रूर’तापूर्ण तरीके से बल प्रयोग’ की निंदा की है.

बैठक के बाद जारी एक बयान में ओआईसी के राजदूतों ने कहा कि रमजान में पूर्वी यरुशलम में शेख जर्राह और गाजा में फिलिस्तीनियों पर इजरायल के हमले सभी मानवीय मानदंडों और मानवाधिकार कानूनों के खिलाफ थे. इस्ला’मिक देशों के राजदूतों ने विश्व समुदाय से शेख जर्राह के निवासियों को बेदखल करने के इजरायल के प्रयासों को तुरंत रोकने का आग्रह किया, जो दशकों से वहां रह रहे हैं.

जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के प्रवक्ता रूपर्ट कोलविले ने रिपोर्टों का हवाला दिया और बताया कि पूर्वी यरूशलेम में 7 से 10 मई के बीच इजरायली हमले में 900 से अधिक फिलिस्तीनी घायल हुए हैं जबकि वेस्ट बैंक में भी 200 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के हमले में कम से कम 24 फिलिस्तीनियों की मौ’त हो गई जिनमें नौ बच्चे और एक महिला शामिल है. वहीं, हमास के रॉकेट हमले में 17 इजरायली घायल बताए जा रहे हैं.

पाकि’स्तान के राजदूत मुनीर अकरम ने अल-अक्सा म’स्जिद परिसर में ऐतिहासिक और कानूनी स्थिति को लेकर इजरायली उल्लंघन पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का सुझाव दिया. पाकि’स्तानी राजदूत ने कहा कि 1967 की सीमा के तहत फिलिस्तीन एक स्वतंत्र मुल्क बने और इसकी राजधानी पूर्वी यरुशलम हो. 1967 में इजरायल ने पूर्वी यरुशलम को अपने नियंत्रण में ले लिया था.

सऊदी अरब, तुर्की, ईरान, पाकिस्तान, कुवैत और खाड़ी के कई देशों ने इजरायली हमले की पुरजोर निंदा की है. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने यरुशलम से फिलीस्तीनी परिवारों के निकालने की इजरायल की योजना को खारिज किया है.

सऊदी अरब ने भी इजरायल की निंदा की है. सऊदी के विदेश मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि इजरालय ने अल-अक्सा म’स्जिद की पवित्रता और नमाजियों पर हमला किया है. इस टकराव के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया जाए और फौरन इसे रोका जाये. इस टकराव में अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन हो रहा है.

पाकि’स्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रमजान के महीने में फिलिस्तिनियों पर हमले की कड़ी निंदा की है. इमरान खान ने ट्वीट किया, मानवता और कानून के सभी मानदंडों का उल्लंघन करते हुए अल-अक्सा म’स्जिद में फिलिस्तीनियों पर रमजान के दौरान इजरायली बलों के हमले की कड़ी निंदा करता हूं. हम फिलिस्तीनी लोगों के प्रति अपने समर्थन को फिर दोहराते हैं. फिलिस्तीनियों और उनके वैध अधिकारों की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कार्रवाई करनी चाहिए.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिका के प्रसिद्ध चिंतक और जनसंचार मामलों के विश्लेषक नॉम चॉमस्की की फोटो शेयर की है. इस फोटो में नॉम चॉमस्की का कोट लिखा है, ‘तुम मेरा पानी ले लो, तुम मेरे जैतून के पेड़ जला दो, तुम मेरा घर बर्बाद कर दो, मेरी नौकरी छीन लो, मेरी जमीन लूट लो, मेरे बाप को हवालात में डाल दो, मेरे मुल्क पर बम बरसाओ, हमें भूखे मारो, हमें अपमानित करो, लेकिन इन सब के खिलाफ रॉकेट दागने के लिए हमें ही दोषी बताओ.’

तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हन्नीह से फोन पर बात की. रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने अल-अक्सा म’स्जिद के पास हिंसक झड़प और फिलिस्तीनियों के अधिकारों को लेकर कई इस्ला’मिक देशों के प्रमुखों से फोन पर बात की. एर्दोगन ने मलेशिया, जॉर्डन, कुवैत के राष्ट्र प्रमुखों और हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख से इजरायली हमले को लेकर बात की है.

तुर्की की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि अल-अक्सा म’स्जिद पर इजरायली हमला आ’तंकी कार्रवाई है. यरुशलम में फिलिस्तीनियों के साथ हालिया पुलिस संघर्ष का उल्लेख करते हुए एर्दोगान पहले भी इजरायल को “क्रूर आतंक’वादी देश” करार दे चुके हैं.

तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि जो देश इजरायली अत्याचार के खिलाफ चुप हैं वो भी अप्रत्यक्ष रूप से इसका समर्थन कर रहे हैं. मैं पूरी दुनिया और विशेष रूप से इस्ला’मिक दुनिया से अपील करता हूं कि वे इजरायली हमले खिलाफ एकजुट हो जाएं.

RELATED ARTICLES

ज़ाहिद कुरैशी अमेरिकी जज बनने वाले पहले मुस्लिम

अमेरिकी सीनेट (उच्च सदन) ने पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक जाहिद कुरैशी के न्यूजर्सी में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में नामांकन को मंजूरी दे दी है।...

आयशा सुल्ताना के खि’ला’फ देश’द्रो’ह का के’स लगा तो bjp नेताओ ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली. लक्षद्वीप में स्थानीय बीजेपी नेता ही फिल्म प्रोड्यूसर और एक्ट्रेस आयशा सुल्ताना (Aisha Sultana) के खि'ला'फ देश'द्रो'ह का माम'ला दर्ज किए जाने...

साकिब उल हसन ने गु’स्से में उखाड़ फेके तीनो स्टम्प

नई दिल्ली. बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब उल हसन अक्सर वि'वा'दों में घिरे रहे हैं. कभी देश के क्रिकेट बोर्ड से ट'क:रा'व को लेकर, तो...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ज़ाहिद कुरैशी अमेरिकी जज बनने वाले पहले मुस्लिम

अमेरिकी सीनेट (उच्च सदन) ने पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक जाहिद कुरैशी के न्यूजर्सी में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में नामांकन को मंजूरी दे दी है।...

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने आज तक नहीं लगाया एल्को’हल को हाथ, न’शे से करते हैं तौबा

भारतीय टीम (Indian Team) के ऐसे कई क्रिकेटर हैं, जो स्मो किंग भी करते हैं और राब का सेवन भी करते हैं. हार्दिक पांड्या...

आयशा सुल्ताना के खि’ला’फ देश’द्रो’ह का के’स लगा तो bjp नेताओ ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली. लक्षद्वीप में स्थानीय बीजेपी नेता ही फिल्म प्रोड्यूसर और एक्ट्रेस आयशा सुल्ताना (Aisha Sultana) के खि'ला'फ देश'द्रो'ह का माम'ला दर्ज किए जाने...

साकिब उल हसन ने गु’स्से में उखाड़ फेके तीनो स्टम्प

नई दिल्ली. बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब उल हसन अक्सर वि'वा'दों में घिरे रहे हैं. कभी देश के क्रिकेट बोर्ड से ट'क:रा'व को लेकर, तो...

Recent Comments