VIDEO: इरफान पठान ने फिर रचा बड़ा इतिहास, टी-20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले भारत के दूसरे क्रिकेटर बने

Sports

लंका प्रीमियर लीग (LPL) के पहले सीजन में कैंडी टस्कर्स के लिए खेल रहे भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने इतिहास रच दिया। इरफान ने बुधवार को जाफना स्टालियंस के खिलाफ हुए मुकाबले में 16 गेंदों में चार चौकों की मदद से 25 रन की पारी खेली।

इसके साथ ही वह टी-20 क्रिकेट में 2000 रन बनाने के साथ 150 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले सिर्फ रविंद्र जडजा ने ही भारत के लिए यह कारनामा किया था। जडेजा ने 220 मैचों में यह मुकाम हासिल किया था, जबकि पठान ने इसके लिए सिर्फ 180 मैच खेले हैं।

क्रिकेट एंड मोर पर छपी खबर के अनुसार टी-20 में अब इरफान पठान के अब 180 मैचों में 2009 रन और 173 विकेट हो गए हैं। वहीं जडेजा के नाम 252 मैचों में 2586 रन और 164 विकेट दर्ज हैं। LPL 2020: ‘मैं भी एक मछुवार हूं’, डेल स्टेन और आजम खान के बीच हुए मजेदार बातचीत;।

महज 19 साल की उम्र में टीम इंडिया की टेस्ट जर्सी पहन चुके इस इरफान ने इस साल की शुरुआत में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया। 2012 से टीम से बाहर चल रहे इस खिलाड़ी को बीते दो सीजन से आईपीएल में भी किसी टीम ने नहीं खरीदा था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद वह बतौर कमेंटेटर भी नजर आते हैं ।

मजबूरन भले ही इरफान पठान को समय से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ना पड़ा हो, लेकिन इस भारतीय ऑलराउंडर ने बता दिया कि क्यों उन्हें एक दौर में कपिल देव का उत्तराधिकारी माना जाता था। श्रीलंका में जारी लंका प्रीमियर लीग में में कैंडी टस्कर्स की ओर से खेलते हुए पठान ने कमाल कर दिया।

यह भी पढ़े – इरफान पठान ने शोएब मलिक की टीम धूल चटाई ।

कोलंबो : lpl (लंका प्रीमियर लीग) के 16वें मुकाबले में हंबनटोटा में कैंडी टस्कर्स और जाफना स्टेलियंस के बीच अहम मुकाबला खेला गया. जाफना स्टेलियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर के खेल में 150 रन बनाये. आपको बता दें जाफना स्टेलियंस की टीम मैच में आल आउट हुई । जाफना स्टेलियंस की तरफ से शोएब मलिक ने 44 गेंद पर सबसे अधिक 59 रन बनाये. इनके अलावा भानुका ने 21 रन की पार खेली. कैंडी टस्कर्स की तरफ से स्टेन ने २ विकेट, फर्नान्डो ने 2 विकेट, प्रदीप ने ३ विकेट और गुनाराटने ने 2 विकेट चटकाए ।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैंडी टस्कर्स की टीम की शुरुआत खराब रही और गुरबाज 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गये. कैंडी टस्कर्स की तरफ से परेरा ने 42 रन, टेलर ने 11 रन और गुनारात्ने ने नाबाद 51 रन की पारी खेली. भारतीय टीम के पूर्व खिलाडी पठान ने आखिर में 19 गेंदों पर चार चौके जड़कर नाबाद 25 रन की उपयोगी पारी खेलकर मुश्किल में फंसी अपनी टीम कैंडी टस्कर्स कको जीत दिलाई ।

जाफना स्टेलियंस की तरफ से लक्मल ने 1 विकेट, ओलिवर ने 1 विकेट और हस्रंगा ने 2 विकेट हासिल किये. गुनारात्ने ने अंतिम ओवर में छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई. कैंडी के बल्लेबाज एसेला गुनारात्ने को उनकी दमदार पारी के लये मैन ऑफ़ द मैच के ख़िताब से नवाजा गया ।

(साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *