Home India वह IPS महिला जिसने 'सीएम' तक को गिरफ्तार किया, 20 साल में...

वह IPS महिला जिसने ‘सीएम’ तक को गिरफ्तार किया, 20 साल में 40 बार हुआ तबादला

आज जिस आईपीएस ऑफिसर की कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं, वो महज एक शख्स की कहानी नहीं है. ये कहानी है खाकी के प्रति जुनून की. ये कहानी है अपने कर्तव्य के प्रति समर्पण की. ये कहानी है असल महिला सशक्तिकरण की. ये कहानी है आईपीएस अधिकारी दिवाकर रूपा की.

एक ऐसी महिला पुलिस ऑफिसर जिसने अपना कर्तव्य निभाते हुए अपने मन से हर तरह का भय निकाल दिया. रूपा एक साधारण परिवार में जन्मी थीं. उनके पिता जे एस दिवाकर एक दूरसंचार विभाग में इंजीनियर थे और माता हेमावती डाक विभाग में काम करती थीं. फिलहाल उनके माता-पिता दोनों सेवानिवृत्त केंद्रीय सरकारी कर्मचारी हैं.

उनकी एक छोटी बहन है, जिनका नाम रोहिणी है. वो भी एक आईआरएस अधिकारी हैं और चेन्नई में आयकर के संयुक्त आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं. वर्तमान में डी रुपा बेंगलूर में रेलवे पुलिस में इस्पेक्टर जनरल के पद पर पोस्टेड हैं.

सीएम को लगा चुकी है हथकड़ियां
तेजतर्रार तेवर, बुलंद आवाज और निर्डर हौंसले के चलते रूपा अच्छो-अच्छो को धूल चुका चुकी हैं. यही नहीं, उन्होंने गुं-ड़ो को पकड़ने के साथ कई नेताओं की पोल तक खोल डाली है.

2017 में धार्मिक दं-गों करवाने के चलते भारतीय जनता पार्टी की वर्तमान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उमा भारती को हथकड़ियां पहनाने पहुंच गई थी. हालांकि उनके पहुंचने से पहले ही उमा भारती ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. वह कई बार सिस्टम से लोहा ले चुकी हैं.

पढ़ाई में बचपन से ही अव्वल रूपा ने पूरे भारत में 43 वीं रैंक से IPS की परीक्षा पास की थी. वह एक ट्रेंड भरतनाट्यम डांसर, संगीतकार और शार्प शूटर भी हैं.

अपनी IPS ट्रेनिंग के दौरान वह कई अवॉर्ड जीत चुकी हैं. बता दें कि रूपा के पति मुनीश भी एक IAS ऑफिसर हैं, जो आईजी में कार्यकत हैं. उनके दो बच्चे भी हैं, जो फिलहाल पढ़ाई कर रहे हैं.

20 साल में 41 बार ट्रांसफर
20 साल के करियर में 41 बार ट्रांसफर मिल चुका है लेकिन फिर भी वह अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटती. गुं-डे तो गुं-डे… धोखे-बाज नेता भी इस पुलिस अफसर से खौफ खाते हैं.

रूपा का कहना है कि वह ट्रांसफर से कभी हैरान नहीं होती बल्कि इसके लिए हमेशा तैयार रहती हैं. उनका मानना है कि हमें अपना सपना साकार करने के लिए लगातार उसके पीछे भागना होगा.

गौरतलब है कि बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने एक आर्टिकल को ट्विटर पर टैग किया कि ऐसे कई अफसर हैं जिन्होंने अपनी मनचाही जगह पर ट्रांसफर न मिलने पर अपना राज्य ही बदल लिया.

इन अफसरों में रूपा का भी नाम था. रूपा ने फौरन सांसद महोदय को जवाब दिया, ‘ब्यूरोक्रेसी को राजनीति से मुक्त रहने दीजिए जनाब. अफसरों को राजनीति में मत घसीटिए, क्योंकि आने वाले समय में इससे सिस्टम और समाज दोनों को ही कोई फायदा नहीं होगा.’

इतनी ही नहीं कर्नाटक की तेजतर्रार आइपीएस अफसरों में शुमार हैं रूपा फील्ड ही नहीं सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहती हैं. जरूरी सम-सामयिक मुद्दों पर ट्वीट और पोस्ट लिखतीं रहतीं हैं.

उनकी फैन फॉलोइंग भी लाखों में है. सोशल मीडिया पर वो सेल्फी आदि भी पोस्ट करती हैं. सिविल सेवा और पुलिस में जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए कर्नाटक की इस आईपीएस का संघर्ष और काम के लिए जुनून एक प्रेरणा है.

RELATED ARTICLES

माधुरी दीक्षित की बहन बेहद खूबसूरत हैं, पहली बार वह कैमरे के सामने आईं, खूबसूरत तस्वीरें

बॉलीवुड में काम करने वाली अभिनेत्रियां बहुत खूबसूरत हैं, माधुरी दीक्षित का नाम हर कोई जानता है। लेकिन आपने शायद ही सुना हो कि...

सनी लियॉन की खूबसूरत भाभी ने स्टाइल में सनी लियॉन को भी पीछे छोड़ दिया है, देखें

सनी लियोनी एक समय था जब एडल्ट फिल्मों के लिए मशहूर थी, लेकिन आज सनी लियोनी बॉलीवुड का एक बहुत बड़ा नाम है। आपकी...

वैज्ञनिकों के अनुसार ये है दुनिया की सबसे सुंदर महिला, शरीर का हर एक अंग है बिल्कुल परफेक्ट

एक वैज्ञानिक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि केली ब्रुक का चेहरा और शरीर दुनिया में सबसे सुंदर है. वह ना ही...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

वैज्ञनिकों के अनुसार ये है दुनिया की सबसे सुंदर महिला, देखें कैली ब्रुक की विशेष तस्वीरें

एक वैज्ञानिक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि केली ब्रुक का चेहरा और शरीर दुनिया में सबसे सुंदर है. वह ना ही...

गार्ड चाहिए, सैलरी 30000 , रहना खाना। फोटो दबाकर नम्बर लें

Bisleri कंपनी में भर्ती मिल रहा है बढ़िए मौका सैलरी 35000कोई भी अप्लाई कर सकता है अप्लाई करने के लिए सबसे नीचे जाइये पति भगवान्...

सवाल यदि कोई 18 साल की लड़की ढीले-ढाले कपड़े पहन आपके आगे झुक के प्रणाम करे तो सबसे पहले आपको क्या दिखेगा?

आपको बताते चलें कि देश के अधिकांश युवा वर्ग आज आईएएस आईपीएस की तैयारियों में जुटा हुआ है लेकिन आईएएस आईपीएस अधिकारी बनना इतना...

ज़ाहिद कुरैशी अमेरिकी जज बनने वाले पहले मुस्लिम

अमेरिकी सीनेट (उच्च सदन) ने पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक जाहिद कुरैशी के न्यूजर्सी में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में नामांकन को मंजूरी दे दी है।...

Recent Comments