आईपीएल इतिहास के 5 सबसे विवा,दस्पद आउट, यूसुफ पठान का नाम भी शामिल

Sports

आईपीएल 2021 का आगाज 9 अप्रैल से होने वाला है. इस सीजन का पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाला है. आईपीएल का फाइनल 29 मई को होने वाला है. अबतक मुंबई ने 5 बार आईपीएल का खिताब जीतने का कमाल कर दिखाया है. आईपीएल टूर्नामेंट में जहां फैन्स को बल्लेबाजों द्वारा चौके और छक्के की बरसात देखने को मिलती है तो वहीं कुछ ऐसे भी विवाद भी सामने आते हैं जो हैरान करने वाले होते हैं.

आईपीएल में अंपायर के कुछ फैसले भी विवाद करने वाले रहे हैं. ऐसे में जामते हैं ऐसे विवादस्पद आउट के फैसले जिसने फैन्स को हैरान कर दिया था. डेविड वॉर्नर को दिया गया कैच आउट,आईपीएल 2020 में एलिमिनेटर मैच के दौरान आरसीबी के खिलाफ डेविड व़ॉर्नर का कैच विकेकीपर ने लपका था. दरअसल गेंद वॉर्नर के बल्ले और पैड के पास से निकल कर विकेटकीपर एबी डिविलियर्स के पास गई थी. मैदानी अंपायर ने हालांकि वॉर्नर को आउट नहीं दिया लेकिन जब डीआरएस लिया गया तो थर्ड अंपायर ने सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तन को आउट करार दे दिया था.

टीवी रिप्ले में हालांकि यह साफ ही नहीं हो पाया था कि गेंद उनके बल्ले से लगकर निकली है या पैड से, लेकन थर्ड अंपायर ने फैसला गेंदबाज के पक्ष में सुनाया और वॉर्नर को आउट किया. इस फैसले को लेकर काफी सवाल खड़े हुए थे. अश्विन ने जोस बटलर को किया था मांकडिंग आउट,2019 आईपीएल में अश्विन ने जोस बटलर को मांकडिंग आउट किया था. उस आईपीएल में इस विवाद ने काफी तूल भी पकड़ा था. आईपीएल के खत्म होने के बाद भी फैन्स और क्रिकेट पंडित इस विवाद को लेकर बात करते रहे थे.

यहां तक कि आईपीएल 2020 में भी अश्विन के द्वारा किया गया मांकडिंग आउट का साया बरकरार रहा था. 2019 आईपीएल में पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच के दौरान बटलर नॉन स्ट्राइक एंड पर बल्लेबाजी कर रहे थे. बटलर अश्विन के गेंद करने से पहले ही क्रीज से बाहर निकल रहे थे. ऐसे में पंजाब के कप्तान अश्विन ने मौका देखकर बटलर को बिना हिदायत दिए मांकडिंग आउट कर दिया. अंपायर ने अश्विन की अपील पर बटलर को मांकडिंग आउट भी दे दिया.

इसके बाद अश्विन को लेकर कई लोगों ने मुद्दा बनाया और कहा कि अश्विन को यहां पर खेल भावना दिखाना चाहिए थे और मांकडिंग करने से पहले बटलर को वॉर्निंग देनी चाहिए था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *