जानिए आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार ‘मैन ऑफ द मैच’ जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में

Sports

क्रिकेट का मौसम है क्योंकि आईपीएल बस कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगा. दुनिया के सबसे बड़े और लोकप्रिय टी-20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का पहला मैच 9 अप्रैल को खेला जाएगा. 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियन्स के सामने होंगे विराट कोहली के धुरंधर. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में यह मुकाबला खेला जाएगा. कोरोना के चलते इसका पिछला सीजन यूएई में खेला गया था मगर खुशी की बात है कि इस साल इसका आयोजन भारत में ही हो रहा है.

इस टी-20 लीग ने विश्व क्रिकेट को एक से बढ़कर एक सितारे दिए हैं. और यही कारण है कि दुनिया भर के क्रिकेटर इस लीग में हिस्सा लेना चाहते हैं. आलम ये है कि इस साल कई क्रिकेटर अपनी नेशनल टीम को छोड़कर इसमें हिस्सा लेने आएंगे. इसमें दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाड़ी शामिल हैं. हम आपको बताने वाले हैं आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार ‘मैन ऑफ द मैच‘ का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में.

दोस्तों एबी डिविलियर्स को तो आप जानते ही होंगे. मैदान के हर कोने में गेंद पहुंचाने वाले मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स के नाम आईपीएल के 13 सालों के इतिहास में सबसे ज्यादा बार ‘मैन ऑफ द मैच‘ का खिताब जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. आपको बता दें, डिविलियर्स ने इस लीग में अब तक 23 बार यह अवार्ड अपने नाम किया है. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक और शतक लगाने वाला यह खिलाड़ी आईपीएल में विराट कोहली की टीम रॉयल चेल्लेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलता है.


इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल हैं. गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने वाले गेल ने आईपीएल में अब तक 22 बार ‘मैन ऑफ द मैच‘ का खिताब अपने नाम किया है. वेस्टइंडीज के इस विश्वन्सक बल्लेबाज के नाम आईपीएल के एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड और एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड इनके नाम है,ओर बाकी लिस्ट में तीसरे नम्बर पर रोहित शर्मा है जिन्हें 18 बार ये उपलब्धि हासिल हुई है ,ओर चौथे नम्बर पर धोनी और डेविड वार्नर है जिन्हें यह अवार्ड 17 बार मिला है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *