3 भारतीय बल्लेबाज जिसने एक मैच के एक ओवर में बनाये सबसे ज्यादा रन,एक मुस्लिम भी सामिल

360°

क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के बारे में पूछा जाये, तो सभी भारतीय फैन्स के मन में युवराज सिंह का नाम सबसे पहले आयेगा. क्योंकि सभी जानते हैं कि युवराज सिंह ने टी20 क्रिकेट में एक ही ओवर में छह छक्के लगाकर 36 रन बनाए थे.और वनडे क्रिकेट में यह कारनामा हर्शल गिब्स कर चुके हैं लेकिन वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड किस भारतीय खिलाड़ी के नाम है क्या यह आपको पता है.

शायद आपमें से बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होगी.
वैसे तो वनडे क्रिकेट में भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाये हैं, लेकिन एक ओवर में सबसे ज्यादा रन वाला रिकॉर्ड अपने आप में खास है. क्योंकि इस दौरान फैन्स ने उस एक ओवर का खूब आनंद लिया होगा.इसी कारण आज हम अपने इस विशेष लेख में आपको बताएँगे कि किन 3 भारतीय खिलाड़ियों के नाम अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड दर्ज है.

ज़हीर खान,3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट के एक ओवर में बनाये सबसे ज्यादा रन 2,बल्लेबाजों के इस रिकॉर्ड में एक नाम पूर्व भारतीय दिग्गज गेंदबाज का भी है. हम बात कर रहे हैं बाएं हाँथ के दिग्गज गेंदबाज ज़हीर खान की. इस लिस्ट में जहीर खान का नाम देखकर आप निश्चित तौर पर चौंक गए होंगे क्योंकि वो एक तेज गेंदबाज हैं.लेकिन जहीर खान के नाम भी वनडे के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है.


उन्होंने ये कारनामा जोधपुर में 2000-01 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था. उस मुकाबले में जहीर खान ने हेनरी ओलांगा के एक ही ओवर में 4 छक्के लगाते हुए कुल 27 रन बनाए थे.हालांकि इसमें से एक रन अजीत अगरकर ने बनाया था। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और सचिन तेंदुलकर ने बरकतुल्लाह खान स्टेडियम के दर्शकों को निराश नहीं किया। मास्टर ब्लास्टर ने 153 गेंदों में 146 रनों की पारी खेली और भारत ने 50 ओवरों में 283/8 का स्कोर खड़ा किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *