Home Blog

फिलिस्तीन के समर्थन में उतरे ये खिलाड़ी

जैसा कि इस समय दुनिया की नजर इजरायल और फिलिस्तीन पर टिकी हुई है क्योंकि यह दोनों देश आपस में इस मुकाम पर आ गए हैं कि आने वाले समय में कुछ भी संभव है! जिसके चलते अब दुनिया के दूसरे देश इन दोनों के बीच सलाह करवाने में जुट गए हैं क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया गया तो शायद इसका अंजाम बेहद ही ज्यादा खतरनाक होने वाला है!

वही हाल ही में तुर्की ने भी फिलिस्तीन का समर्थन किया है वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने इजरायल का समर्थन करने की ठान ली है यहां तक कि अमेरिका ने तो साफ कह दिया है कि इसराइल को अपनी रक्षा करने का पूर्ण अधिकार है!

इसराइल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच इस वक्त जंग जैसे हालात बने हुए है. इन दोनों देशों के समर्थन में सोशल मीडिया पर लोग अलग-अलग गुट में बंटे हुए हैं. इसी बीच कई क्रिकेट खिलाड़ी भी इन दोनों देशों पर अपनी-अपनी राय दे रहे हैं. ज्यादातर खिलाड़ी फिलिस्तीन के सपोर्ट में उतरे हैं, जिसके बाद उन्हें जमकर ट्रोल किया गया.

Pakistan’s captain Babar Azam kneels down while celebrating after scoring a century (100 runs) during the first one-day international (ODI) cricket match between South Africa and Pakistan at SuperSport Park in Centurion on April 2, 2021. (Photo by PHILL MAGAKOE / AFP) (Photo by PHILL MAGAKOE/AFP via Getty Images)

पठान सहित इन खिलाड़ियों ने किया समर्थन
फिलिस्तीन के सपोर्ट में भारत के पूर्व ऑलरआंउडर इरफान पठान (Irfan Pathan) सहित दुनिया के कई खिलाड़ियों ने ट्वीट किया था. इस लिस्ट में हासिम अमला, कगिसो रबाड़ा, मोईन अली, बाबार आजम और राशिद खान जैसे कई खिलाड़ी हैं.जो फिलिस्तीन के समर्थन में आये

मोइन अली सेव गाजा’ और ‘फ्री फिलीस्तीन’ का रिस्टबैंड पहनकर खेलने पर रोक लगा दी गई

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को भारत के साथ साउथम्पटन में जारी तीसरे टेस्ट में ‘सेव गाजा’ और ‘फ्री फिलीस्तीन’ का रिस्टबैंड पहनकर खेलने पर रोक लगा दी गई है। आईसीसी मैच रेफरी डेविड बून ने अली पर यह फैसला सुनाया। मोइन अली मैच के दूसरे दिन ‘सेव गाजा’ और ‘फ्री फिलीस्तीन’ का रिस्टबैंड पहनकर भारत-इंग्लैंड के मैच के दौरान मैदान पर देखे गए थे।

इससे पहले, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के बैंड पहनने के लिए अली को मंजूरी दे दी थी। बोर्ड ने कहा था यह सिर्फ मानवीय भावना से जुड़ा संदेश था। उसके पीछे कोई राजनीतिक मकसद नहीं था।

लेकिन आईसीसी ने मंगलवार की सुबह यह बायान जारी किया कि आईसीसी उपकरण और वस्त्र नियमों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान राजनीतिक, धार्मिक या नस्ली गतिविधियों से जुड़े संदेशों के प्रदर्शन की अनुमति नहीं देती। मैच रैफरी ने मोइन अली को कहा कि वह क्रिकेट मैदान से बाहर अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन खेल के मैदान पर इस तरह के रिस्टबैंड पहनने की मंजूरी नहीं दी जा सकती है। साथ चेतावनी दी कि अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान यह बैंड नहीं पहनें।

हालांकि, इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी टेस्ट मैच के तीसरे दिन प्रथम विश्व युद्ध के 100 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हीरोज चैरिटी लोगो वाला शर्ट पहने हुए हैं। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने ट्विटर पर प्रथम विश्व युद्ध में शहीद भारत और इंग्लैंड के सैनिकों के सम्मान में मौन धारण किए हुए इंग्लैंड टीम की तस्वीर पोस्ट की।

आज़म खान को लेकर हॉस्पिटल से आई बड़ी खबर, अखिलेश यादव पहुँचे हॉस्पिटल –

उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के वरिष्ठ नेता और रामपुर (Rampur) से सांसद आजम खान (MP Azam Khan) की सेहत से जुड़ी अच्छी खबर सामने आई है. शुक्रवार को लखनऊ (Lucknow) के मेदांता अस्पताल ने मेडिकल बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि सपा सांसद आजम खान को सीवियर कोविड इन्फेक्शन के कारण कोविड (ICU) में रखा गया है, अभी उनको 4-5 लीटर ऑक्सीजन सपोर्ट की जरुरत पड़ रही है.

वह पूर्णतः होश में है तथा उनका इलाज सीवियर इन्फेक्शन डिजीज प्रोटोकॉल के तहत क्रिटिकल केयर टीम के डॉक्टरों की कड़ी निगरानी में चल रहा है. उनकी हालत अभी स्थिर है. वहीं मोहम्मद अब्दुल्ला खान की स्तिथि स्थिर एवं संतोषजनक है ,उन्हें भी डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है.

उधर, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव मेदांता के डायरेक्टर हेल्थ डॉक्टर राजीव कपूर से मुलाकात कर आजम खान के सेहत की जानकारी ली. वह आजम का इलाज करने वाली डॉक्टरों की टीम से भी मिले. अखिलेश ने दिल्ली से भी मैक्स अस्पताल के डॉक्टरों की टीम बुलाई है.

मेदांता अस्पताल के निदेशक राकेश कपूर ने कहा कि आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम को 9 मई की रात 9 बजे लखनऊ के मेदांता अस्पताल में एडमिट कराया गया था. आजम खान और और उनके बेटे दोनों ही कोरोना संक्रमित हैं. वहीं उनके बेटे अब्दुल्ला आजम की स्थिति स्थिर और संतोषजनक है

Viral Photo: आंखों के सामने है सांप अगर आपको दिखे तो जरूर बताएं, मिलेगा बड़ा इनाम –

यह तस्वीर 2 मिनट में बता देगी कि आपकी नजरें बाज माफिक तेज हैं, या नहीं। कैसे? बस आपको करना ये है कि फोटो में छुपे एक सांप को ढूंढना है। अगर आपने उसे चंद मिनटों में खोज लिया, तो भैया हम आपकी नजरों पर बिलकुल भी संदेह नहीं करेंगे! वैसे यह सुनने में जितना आसान लग रहा है, असल में उतना आसान है नहीं। क्योंकि इंटरनेट की पब्लिक काफी कोशिश कर चुकी है। आधे से ज्यादा लोगों को फोटो में सिर्फ सूखे पत्ते और टूटी हुई लकड़ियां ही दिख रही हैं। खैर, देखते हैं कि आपकी आंखें सांप तलाश पाती हैं कि नहीं।

लोगों की आंखों को चैलेंज करने वाली ये तस्वीर ट्विटर यूजर @waitbutwhy ने 7 मई को शेयर की थी। उन्होंने कैप्शन में लिखा था, ‘सांप को खोजिए।’ यह खबर लिखे जाने तक ट्वीट को 6 हजार से अधिक लाइक्स और 800 से ज्यादा रीट्वीट मिल चुके हैं। और हां, सैकड़ों लोगों ने अपना जवाब कमेंट सेक्शन में लिख रहे हैं।

ऐसी बहुत सी तस्वीर सोशल साइट्स पर तैर रही है लेकिन ये काफ़ी डिफिकल्ट तस्वीर है इसमें आपको सांप ढूंढना है । क्या आपको अब तक मिला अगर मिला तो कमेंट बॉक्स में हमे जरूर बताइए कि आखिर सांप किधर है । क्योंकि कोशिश हमारी भी जारी है ।

वसीम जाफर ने वॉन के विवादित बयान पर की बोलती बंद

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने हाल में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को लेकर बयान दिया था. वॉन ने विलियमसन को कोहली से बेहतर खिलाड़ी बताया था. उनके इस बयान पर टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वसीम जाफर ने कड़ा जवाब दिया

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने हाल में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को लेकर बयान दिया था. वॉन ने विलियमसन को कोहली से बेहतर खिलाड़ी बताया था. उनके इस बयान पर टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वसीम जाफर ने कड़ा जवाब दिया. जाफर ने वॉन को जवाब देने के लिए बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन का सहारा लिया.

वसीम जाफर ने ट्वीट किया, ‘एक्स्ट्रा उंगली ऋतिक के पास है पर करता माइकल वॉन है.’ जाफर की इस टिप्पणी से वॉन की बोलती बंद हो गई. बता दें कि माइकल वॉन सोशल मीडिया पर भारतीय खिलाड़ियों पर अक्सर कमेंट करते रहते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में पिच और भारतीय खिलाड़ी वॉन के निशाने पर थे. वॉन ने जून से शुरू हो रहे टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे से पहले बयानबाजी शुरू कर दी है.

कोहली और विलियमसन की तुलना करते हुए माइकल वॉन ने कहा कि अगर केन विलियमसन भारतीय होते तो वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होते. लेकिन विराट कोहली के रहते उन्हें कभी भी ऐसा नहीं कहा जाएगा, क्योंकि वो भारतीय नहीं हैं. वॉन ने कहा, ‘मैं ये बातें इसलिए नहीं कह रहा, क्योंकि मैं न्यूजीलैंड में हूं. मुझे लगता है विलियमसन तीनों ही फॉर्मेट में बेहतर हैं. लेकिन वो विराट कोहली की बराबरी नहीं कर सकते. क्योंकि उनके इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोअर्स नहीं हैं और वो ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए भी भारी भरकम कमाई नहीं करते हैं.’

माइकल वॉन ने इसके आगे कहा कि इंग्लैंड दौरे पर केन विलियमसन विराट कोहली से ज्यादा रन बनाएंगे. वॉन ने कहा,’विराट कोहली इंग्लैंड में हमेशा रन बनाने के लिए तरसते रहे हैं. वह इंग्लैंड की तेज पिच और स्विंग गेंदबाजी के आगे संघर्ष करते हैं. दूसरी ओर, विलियमसन यहां सफल रहे हैं.’

वॉन ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि विलियमसन इंग्लैंड के आगामी दौरे पर होने वाले तीन टेस्ट में विराट कोहली से ज्यादा रन बनाएंगे. बता दें कि न्यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ जून में दो टेस्ट खेलने हैं. इसके बाद न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में उतरेगी. वहीं, टीम इंडिया अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी.

बुमराह ओर शमी के बाद मोहम्मद सिराज को लेकर आई बड़ी खबर, नही थी उम्मीद

भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने कहा है कि भारत को अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के बाद तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में शार्दुल ठाकुर से खिलाना चाहिए. मांजरेकर को लगता है कि ठाकुर इंग्लैंड के मौसम के लिहाज से मोहम्मद सिराज और ईशांत शर्मा की तुलना में अधिक उपयोगी होंगे क्योंकि वह गेंद को स्विंग कर सकते हैं.
मांजरेकर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, ‘इंग्लैंड में गर्मियों की पहली छमाही में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलना है.

शार्दुल ठाकुर के स्विंग गेंदबाज होने के कारण मैं उन्हें पसंद करूंगा. जसप्रीत बुमराह और शमी के साथ शार्दुल तीसरे तेज गेंदबाज हो.’ मांजरेकर ने आगे कहा, ‘जब भारत न्यूजीलैंड में था तो टीम इंडिया ने एक चीज मिस की थी. टीम ने सही स्विंग गेंदबाज को मिस किया था. मुझे पता है कि भारतीयों ने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की, लेकिन न्यूजीलैंड की जीत का एक कारण यह था कि उनके पास सही स्विंग गेंदबाज थे जो न्यूजीलैंड की परिस्थितियों का फायदा उठा सकते थे.’ मांजरेकर ने इंग्लैंड में परिस्थितियों के सहायक होने के पीछे का कारण बताया. उन्होंने कहा कि अब इंग्लैंड में गर्मियों की पहली छमाही में, सूरज उतना नहीं निकलता है. इसलिए स्थिति वैसी ही होगी जैसी न्यूजीलैंड में थी.

जब इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स और फैंस को हैरानी हुई थी कि आखिर इस टीम में हार्दिक पंड्या को क्यों जगह नहीं मिली. बुधवार को टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण के एक बयान ने इस सवाल का जवाब दे दिया. भरत अरुण ने कहा कि शार्दुल ठाकुर के अंदर ऑलराउंडर बनने का दमखम है, ये बात वो साबित कर चुके हैं. भारतीय टीम हार्दिक पंड्या की चोट के बाद से उनका विकल्प ढूंढ रही है. बता दें हार्दिक पंड्या को इंग्लैंड दौरे की टेस्ट टीम में इसलिए जगह नहीं मिली क्योंकि वो गेंदबाजी करने में सक्षम नहीं हैं.


पीटीआई के साथ खास बातचीत में भरत अरुण ने कहा कि अगले विकल्प पर फैसला चयनकर्ता करेंगे लेकिन ठाकुर ने अपना दावा पेश किया है. भरत अरुण ने कहा, ‘विकल्प ढूंढना चयनकर्ताओं का काम है और उसके बाद हम उनके विकास में मदद करते हैं. शार्दुल ने ये साबित किया है कि वो ऑलराउंडर बन सकते हैं. जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में किया वो कमाल था.’

IAS इंटरव्यू सवाल – वो कौन सी चीज है जिसे एक औरत सबको दे सकती है लेकिन अपने पति को नहीं दे सकती?

हमारे देश के लाखों बच्चे हर साल यूपीएससी परीक्षा देकर IAS आईएएस और IPS आईपीएस ऑफिसर बनने का अपना ख्वाब पूरा करने के लिए अपनी किस्मत आजमाते है और वही यूपीएससी परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है और सिविल सर्विस परीक्षा की लिखित परीक्षा जितनी कठिन होती है उससे भी कही ज्यादा कठिन इसका इंटरव्यू होता है | सिविल सर्विस परीक्षा के इंटरव्यू को क्लियर करने के लिए कैंडिडेट को काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ता है और साथ ही अपनी नॉलेज को भी ज्यादा से ज्यादा विकसित करने की जरूरत होती है.

बता दे आईएएस के इस इंटरव्यू में कैंडिडेट से बेहद ही पेचीदा सवाल पूछे जाते है और ये सवाल ऐसे होते है जो की अच्छे अच्छों का भी दिमाग घुमा देते है और इस इंटरव्यू के माध्यम से कैंडिडेट का पर्सनैलिटी टेस्ट के साथ ही उसके IQ, समझदारी, दुनियादारी और सामाजिक मुद्दों को लेकर समझ के बारे में सारी चीजे परखी जाती है और आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ महत्वपूरण UPSC के सवाल और उसके जवाब लेकर आये है जो की पिछले कुछ सालों में पूछे गये है तो आइये डालते है इनपर एक नजर.

1.सवाल : जैव ईंधन द्वारा संचालित पहला व्यावसायिक वाणिज्यिक प्रक्षेपण कौन सा है?
जवाब : स्टारडस्ट 1.0 यूएस स्टेट मैने द्वारा पहला व्यावसायिक लॉन्च है और पूरी तरह से जैव ईंधन पर आधारित है.
2सवाल. तलाक का मूल कारण क्या है?
जवाब: दुनिया में होने वाले हर तलाक का मूल कारण शादी है। अगर शादी होगी, तभी तलाक की नौबत आएगी।
3.सवाल. ताजमहल का निर्माण कब हुआ मुमताज के निधन से पहले या बाद में?
जवाब. मुमताज महल का निधन बुरहानपुर में 17 जून 1631 को बेटी गौहारा बेगम को जन्म देते वक्त हुआ था। उसके बाद मुमताज महल की याद में शाहजहां ने ताजमहल बनवाया जो 1634 में पूरा हुआ।


4.सवाल. 2 बेटे और 2 पिता फिल्म देखने गए उनके पास 3 टिकिट हैं फिर भी सबने फिल्म देख ली कैसे?
जवाब. वो तीन लोग थे जिसमें दादा, पोता और बेटा शामिल थे। इसलिए तीनों ने 3 टिकिट पर फिल्म देख लीं।
7.सवाल : दुनिया के ऐसे आविष्कारकों की सूची बताइए जिनकी डेथ उन्हीं के आविष्कार से हुई  थी
जवाब : सिल्वेस्टर एच. रोपर , फ्रांज रेइकलट ,केरल सोसेक ,होरेस लॉसन हनीली ,मैरी क्यूरी ,हेनरी स्मोलींस्की ,सबिन अर्नोल्ड वॉन सोचॉकी
10. सवाल :  एक औरत सबको यह चीज दे सकती है लेकिन अपने पति को नहीं दे सकती?
जवाब- राखी.

विश्व के पांच सबसे अमीर क्रिकेटर्स, रिटायर होने के बाद भी ये खिलाड़ी हैं टॉप पर

क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल है. 1.3 बिलियन लोगों में से अधिकतर फैन्स क्रिकेट देखना पसंद करते हैं. ऐसे में इस खेल में अपना नाम कमाने वाले खिलाड़ियों पर पैसा भी जमकर बरसता है और कुछ इसी तरह दुनिया भर के क्रिकेटर्स का प्रदर्शन उनकी जेब पैसों से भरने का काम करता है. तो आज हम बात करेंगे, साल 2021 में 5 सबसे अमीर क्रिकेटरों की, जिन्होंने सबसे ज्यादा कमाई की है.

5. ब्रायन लारा
ब्रायन लारा को ‘प्रिंस ऑफ पोर्ट ऑफ स्पेन’ के नाम से भी जाना जाता है। सचिन तेंदुलकर की तरह, वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान लंबे समय से टायर ब्रांड एमआरएफ से जुड़े थे। वैश्विक ब्रांड एमआरएफ ने उन्हें एक चौंका देने वाली राशि का भुगतान भी किया था। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 400 * का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर दर्ज किया था, जो कि एक बड़ा रिकॉर्ड है और आज भी कायम है। लारा ने अपने खेल के दिनों में भारी कमाई की। इस बीच, उनकी 2021 में कुल संपत्ति 454 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही, त्रिनिदाद में एक शानदार घर भी है।

4. रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग को क्रिकेट के इतिहास में सफल कप्तान माना जाता है। अपने खेल के दिनों के दौरान, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को दो एकदिवसीय विश्व कप खिताब दिलाए। वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे अमीर क्रिकेटर्स में से एक हैं, जहां उन्होंने विभिन्न स्रोतों से भारी कमाई की है।

उनकी साल 2021 में कुल संपत्ति INR 492 करोड़ आंकी गई है। पोंटिंग के ब्रांड एंडोर्समेंट में वाल्वोलिन, एडिडास, रेक्सोना और कई अन्य शामिल हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेलबर्न में ब्राइटन के अपकमिंग गोल्डन माइल में स्थित शनफोर्ड मेंशन में रहते हैं। इसकी लागत INR 69.8 करोड़ है। हवेली में एक निजी थिएटर, एक पूल, एक बिलियर्ड रूम और एक पूर्ण आकार का टेनिस कोर्ट भी है।

3. विराट कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली की गिनती वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में की जाती है। इसके अलावा, वह एकमात्र क्रिकेटर हैं जिनका तीनों प्रारूपों में औसत 50+ है। कोहली भी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं। वह लोकप्रिय ब्रांडों का प्रमोशन करके काफी राशि कमाते हैं।

इन वैश्विक ब्रांडों में प्यूमा, ऑडी, एमआरएफ, कोलगेट-पामोलिव, टिसोट शामिल हैं। इसके अलावा, वह कपड़ों के ब्रांड WROGN के भी मालिक हैं। इसके अलावा, कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा के पास मुंबई में एक शानदार 7171 वर्ग फुट का अपार्टमेंट है, जिसकी कीमत 34 करोड़ रुपये है। दूसरी ओर, भारतीय कप्तान ने 2020 में विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापनों के माध्यम से INR 196 करोड़ कमाए हैं।

2. एमएस धोनी
महेंद्र सिंह धोनी अपने खेल के दिनों में सफल भारतीय कप्तान थे। वह तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एकमात्र कप्तान हैं। एक कप्तान के रूप में, धोनी ICC T20 विश्व कप 2007, ICC ODI विश्व कप 2011 और ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीत चुके हैं।

इस समय माही की कमाई 840 INR है। वह रीबॉक, टीवीएस मोटर्स, रेड बस, सोनी ब्राविया, लेज जैसे वैश्विक ब्रांडों से जुड़े रहे हैं। धोनी के अन्य एंडोर्समेंट ब्रांडों में स्निकर्स, गोएड्डी, ओरिएंट, गल्फ ऑयल और बहुत कुछ शामिल हैं। पूर्व भारतीय कप्तान को टाइम मैगज़ीन द्वारा 100 ‘दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों’ के तहत सूचीबद्ध किया गया था।

1. सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाते हैं। वह अपने सुनहरे दिनों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। इस बीच, ये दिग्गज क्रिकेटर 2021 में सबसे अमीर क्रिकेटर है। उनकी चौंका देने वाली कुल संपत्ति INR 870 करोड़ है।

दूसरी ओर, लिटिल मास्टर को फिलिप्स, ब्रिटानिया, वीज़ा, बीएमडब्ल्यू, पेप्सी, ल्यूमिनस, एडिडास, कैनन, कैस्ट्रोल जैसे शीर्ष ब्रांडों से संबद्ध किया गया है। मास्टर ब्लास्टर ने लोकप्रिय टायर ब्रांड MRF का भी प्रमोशन किया था। उनके मुंबई में शानदार घर की कीमत INR 38 करोड़ है

जेल में चली गोलियों की तड़तड़ाहट से थर्रा उठी बांदा जेल, बाहुबली मुख्तार अंसारी की

बांदा जिला जेल में बंदी सुबह ईद की खुशियां मना रहे थे, तभी अचानक जेल का सायरन गूंज उठा। बंदी रक्षक चौकन्ना हो गए और कैदी अपनी बैरकों के अंदर चले गए। कई कैदियों को खाना छोड़कर बैरक में भागना पड़ा। बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी और पंजाब आर्मरी लूटकांड के आरोपी व मुंबई के डी-2 गैंग के सुक्खा पाचा की बैरकों में कड़ा पहरा लगा दिया गया। सभी इस बात से हैरान थे कि आखिर हुआ क्या। ये सब चित्रकूट जिले के रगौली जेल में हुई गैंगवार की घटना का असर था।

शुक्रवार को जेल में बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी सहित तमाम बंदी ईद की खुशियां मना रहे थे। कुछ बंदी खाना खा रहे थे। इसी बीच जेल में अलार्म बज उठा। बंदी रक्षक अलर्ट मोड में आ गए। जेल प्रशासन ने आनन-फानन सभी बंदियों को उनकी बैरकों के अंदर कर दिया। एक-एक बंदी को बाहर निकालकर खाना दिया गया और फिर उन्हें बैरक पहुंचा दिया। बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी सहित पंजाब आर्मरी लूट कांड के मास्टर माइंड व मुंबई की डी-2 गैंग के सुक्खा पाचा की बैरकों में बंदी रक्षकों का पहरा बढ़ा दिया गया।

कारागार अधीक्षक प्रमोद तिवारी व डिप्टी जेलर वीरेश्वर सिंह ने जेल का भ्रमण कर जायजा लिया। ईद की खुशी में जेल प्रशासन द्वारा शाम को दिए जा रहे सामूहिक भोज को भी टाल दिया गया। सीसीटीवी से शातिर बंदियों पर निगरानी तेज कर दी। बताया जा रहा  कि चित्रकूट जेल में हुई गोलीबारी में मारे गए बंदी मेराजुद्दीन बाहुबली विधायक और गैंगस्टर मुख्तार अंसारी का गुर्गा रहा है।

मेराजुद्दीन बनारस जेल से प्रशासनिक आधार पर चित्रकूट भेजा गया था। उधर, सभी बैरकों के बाहर सुरक्षा कर्मी तैनात कर दिए गए। पहले गेट से लेकर जेल के मुख्य गेट तक त्रिस्तरीय बैरिकेडिंग की गई है। जेल बाउंड्री की निगरानी के लिए पिकेट ड्यूटी लगाई गई है। यह लगातार गश्त कर रही है। जेल प्रशासन की अनुमति के बिना किसी को भी अंदर आने-जाने की इजाजत नहीं है।

विराट कोहली को लेकर इंग्लैंड पूर्व कप्तान वॉन ने दिया विवादित बयान

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में अपने खेल के बदौलत अपना नाम बनाया है और उन्हें आज विश्व के महान खिलाड़ियों में गिना जाता है लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने एक बार फिर विराट कोहली को लेकर विवादास्पद बयान दिया है. वॉन ने कहा है कि अगर केन विलियमसन भारत में होते तो वो महान बल्लेबाज माने जाते. वॉन का मानना है कि भारतीय होने के कारण कोहली को महान माना जाता है. इस भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज ने के रवैये के बारे में बताया, कहा- ऐसा नहीं महसूस होता कि उनके सामने खड़ा हूं

टेस्ट क्रिकेट में सबसे चर्चित चार बल्लेबाज, जिनको फैब-4 नाम से भी जाना जाता है- विराट कोहली, केन विलियमसन, जो रूट और स्टीव स्मिथ

इनमें से कौन सर्वश्रेष्ठ है, ये बहस कभी खत्म ना होने वाली बहस है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने एक इंटरव्यू में बात करते हुए इसी विषय पर अपनी प्रतिक्रिया दी जिसमें वो विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट के प्रति फिर आलोचनात्मक रवैया अपनाते दिखे. माइकल वॉन ने कहा कि अगर केन विलियमसन भारतीय होते तो वर्ल्ड के महानतम खिलाड़ी होते. यहाँ आपको यह कहने की अनुमति नहीं है कि विराट कोहली महानतन नहीं हैं.

माइकल वॉन ने केन विलियमसन की तारीफ की और विराट की कमाई और सोशल मीडिया पर उनकी लोकप्रियता को भी बीच में खींच लाए. वॉन ने कहा, “ऐसा सिर्फ इसलिए है क्योंकि केन विलियमसन के पास इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोअर्स नहीं हैं और वो 30-40 मिलियन डॉलर नहीं कमाता या जो कुछ भी विराट विज्ञापन के जरिए कमाते हैं.”

विराट कोहली और केन विलियमसन ने एक-दूसरे को लेकर कभी बयानबाजी नहीं की. दोनों अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2008 में अपने-अपने देश की टीमों के कप्तान थे. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में दोनों को एक बार फिर से आमने-सामने देखा जाएगा.

बता दें कि विराट कोहली ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 52.37 की औसत से 7490 रन बना चुके हैं, जबकि केन विलियमसन ने टेस्ट में 54.31 की औसत से अब तक 7115 रन बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने 59.07 की औसत से 12,169 रन बनाए हैं जबकि केन ने 47.48 की औसत से 6173 रन बनाए. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट सर्वाधिक 3159 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं , जबकि विलियमसन ने टी20 में 1805 रन बनाए हैं.