टीम इंडिया में मुस्‍लिम ख‍िलाड़‍ियों की मौजूदगी पर सवाल उठाने वाले IPS को हरभजन ने किया क्‍लीन बोल्‍ड

360°

क्रिकेट की दुनिया मे हरभजन को सायद ही हो जो इस महान खिलाड़ी को नही जानता हो.इन दिनों धर्म के नाम पर लोगों को बांटने का चलन सा हो गया है. इसका ताजा उदाहरण क‍िक्रेट है. टीम इंडिया अपने टॉप फॉर्म में है. वो एक के बाद एक सफलताएं अपने नाम करती जा रही है. यही नहीं अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारतीय क्रिकेट की तूती बोलती है.

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो धर्म की आड़ लेते हैं और गैर-जरूरी बयान देकर कड़वाहट घोलने से पीछे नहीं हठते. जी हां, गुजरात के पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट ने भारतीय टीम में किसी मुस्लिम खिलाड़ी के नहीं होने पर सवाल उठाए थे. लेकिन टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने संजीव भट्ट के आरोपों का करारा जवाब दिया है.


दरअसल, संजीव भट्ट ने पूछा था कि क्या मुस्लिमों ने क्रिकेट खेलना बंद कर दिया है. उन्‍होंने ट्वीट किया था, ‘क्या इस समय भारतीय क्रिकेट टीम में कोई मुस्लिम खिलाड़ी है? आजादी से आज तक ऐसा कितनी बार हुआ कि भारत की क्रिकेट टीम में कोई मुसलमान खिलाड़ी ना हो? क्या मुसलमानों ने क्रिकेट खेलना बंद कर दिया है? या खिलाड़ियों का चुनाव करने वाले किसी और खेल के नियम मान रहे हैं?’इस पर हरभजन ने ट्वीट कर जवाब दिया, ‘हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आपस में हैं भाई. क्रिकेट टीम में खेलने वाला हर खिलाड़ी हिंदुस्तानी है, उसकी जात या रंग की बात नहीं होनी चाहिए।

हरभजन सिंह का जवाब बेहद शालीन और शानदार है क्‍योंक‍ि जब आप देश के लिए खेल रहे होते हैं तब खेल ही आपका धर्म, देश आपका गौरव और राष्‍ट्रीय ध्‍वज के रंग ही आपके लिए सबसे ज्‍यादा मायने रखते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *