4 गेंदबाज जिन्होंने 20वाँ ओवर डाला है मेडन, लिस्ट में शामिल है भारतीय टीम

Sports

क्रिकेट के दुनिया में मौजूदा समय को देखें तो डेथ ओवरों में गेंदबाजी करना सबसे ज्यादा मुश्किल होता है. जहाँ पर हर बल्लेबाज बहुत ही खुलकर खेलता हुआ नजर आता है. जिसके कारण ही अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनते हुए नजर आते हैं. हालाँकि कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं.

जो अंतिम ओवरों में भी बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए तरसा देते हैं. उनके वो सामान्य ओवरों जैसे ही रन जाते हैं. हालाँकि उसके अलावा कुछ गेंदबाज ऐसे भी सामने आयें हैं. जो अंतिम ओवरों में भी मेडन ओवर डाल चुके हैं. कुछ ने 20वाँ ओवर भी मेंडन फेंका है.

आज हम आपको उन 4 गेंदबाज के बारें में बताएँगे. जिन्होंने 20वाँ ओवर भी मेडन डाला है. इस लिस्ट में बड़े नाम शामिल हैं. जबकि इसी लिस्ट में भारतीय गेंदबाज का नाम भी नजर आ रहा है. जिन्होंने 20वें ओवर में भी बल्लेबाज को रन नहीं बनाने दिए.

1. मोहम्मद आमिर: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर का नाम इस लिस्ट में नजर आ रहा है. आमिर ने 20वाँ ओवर डालते हुए एक भी रन नहीं दिया था. मोहम्मद आमिर ही वो पहले गेंदबाज रहे थे. जिन्होंने ये कारनामा सबसे पहले करके क्रिकेट जगत को दिखाया था. मोहम्मद आमिर ने ये कारनामा टी20 विश्व कप 2010 में करके दिखाया था. जब वो ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ खेल रहे थे.

Mohammad Amir

जब वो 20वाँ ओवर गेंदबाजी करने के लिए आयें और एक भी रन नहीं दिया था. मैच में हालाँकि ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही थी. अंतिम ओवर में मोहम्मद आमिर ने 3 विकेट हासिल किये. जिसमें उन्होंने ब्रैड हैडिन, मिचेल जॉनसन और शॉन टैट का विकेट हासिल किया था. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने उस मैच में 191 रन बनाये थे. इस अच्छे ओवर के बाद भी पाकिस्तान की टीम ये मैच 34 रनों से हार गयी थी.

2.जीतन पटेल: वेस्टइंडीज की टीम 2008 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिलटन में दूसरा टी20 मैच खेल रही थी. इस मैच के आखिरी ओवर में जीतन पटेल ने एक भी रन नहीं दिए थे. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 9 विकेट गँवा कर 191 रन बनाए थे और वेस्टइंडीज को 192 रनों का लक्ष्य दिया था.

Jeetan Patel

ओवर की तीसरी गेंद पर किरोन पोलार्ड बड़ा शॉट खेलने गये और आउट हो गये. जिसके बाद बल्लेबाजी करने आये सुलेमान बेन ने अगली तीनो गेंद पर एक भी रन नहीं बनाए और ओवर खत्म हो गया. इस ओवर में दो विकेट गिरे और एक भी रन नहीं बना.

3.नवदीप सैनी: इस लिस्ट में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी का नाम भी नजर आता है. जिन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ पर्दापण टी20 मैच में ये कारनामा किया था. नवदीप सैनी ने जहाँ पर अपनी गति से बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया था.

अपने पहले मैच के आखिरी ओवर में गेंद नवदीप सैनी के हाथ में थी और सामने बल्लेबाज थे किरोन पोलार्ड जो 49 रन बना कर खेल रहे थे. इस ओवर की पहले दो गेंद में किरोन पोलार्ड एक भी रन नहीं बना पाए. जबकि तीसरी गेंद पर वो किरोन पोलार्ड फुलटॉस गेंद को समझ नहीं पाए और आउट हो गये.

Navdeep Saini

उसके बाद बल्लेबाजी करने आये ओशन थॉमस बल्लेबाजी करने आये और वो अगली तीन गेंदों पर वो एक भी रन नहीं बना सके. जिसके कारण नवदीप सैनी ने इस ओवर में 1 विकेट लेकर कोई भी रन नहीं दिया. अब क्रिकेट इतिहास में उनका नाम दर्ज हो गया.

4.जनक प्रकाश: सिंगापुर क्रिकेट टीम के जनक प्रकाश का नाम भी इस लिस्ट में नजर आ रहा है. 2019 में जब कतर और सिंगापुर के बीच टी20 विश्व कप का क्वालीफायर मैच खेला जा रहा था. उस समय ये कारनामा हुआ था. जिसमें  पहले बल्लेबाजी करते हुए सिंगापुर की टीम ने 187 रन बनाए थे. कतर की टीम जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उन्हें आखिरी ओवर में 35 रनों की जरुरत थी.

इस ओवर को जनक प्रकाश कर रहे थे. इस ओवर में क़तर की टीम के बल्लेबाज मात्र एक रन ही बना पाए और वो भी उन्होंने बाई के रूप में बनाया. जो गेंदबाज के आकड़े ने नहीं जुड़ता है इसलिए जनक प्रकाश ने इस रिकॉर्ड को बना लिया. जनक प्रकाश का ये रिकॉर्ड उन्हें चर्चा का विषय बना गया था.

Janak Prakash

उस मैच में सिंगापुर टीम के जीत के बाद से वो टीम के अहम खिलाड़ी बन गये थे. जनक प्रकाश से हालाँकि अब उनकी टीम को भविष्य में और ज्यादा उम्मीदें होगी की वो अभी और बेहतर करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *