पहली बार मु’स्लिम आबादी के आंकड़े आए सामने, नही थी किसी मुस’लमान को उम्मीद

India

आज आप जानेंगे कि भारत में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है 2021 में। हमारे देश की गिनती दुनिया के सबसे बड़े देशों में होती है चाहे वह छेत्रफल हो या फिर आबादी हर जगह इंडिया का नाम जरुर आता है। आपको बता दे कि छेत्रफल के हिसाब भारत दुनिया के सबसे बड़े देशों में सातवे स्थान पर आता है। वहीं जनसंख्या के हिसाब से चीन के बाद दूसरे स्थान पर आता है। चूँकि यहाँ पर

जनसंख्या की बात हो रही है और ज्यादा आबादी वाले धर्मों में हिन्दू, मुस्लिम और ईसाई का नाम न आये ऐसा हो ही नहीं सकता है। आपको पता ही होगा कि भारत एक हिन्दू बाहुल्य देश है जहां हिंदुओं की सबसे ज्यादा आबादी है। आपने अक्सर न्यूज़ अखबार में भारत की आबादी के बारे में जरुर सुना होगा।

आपको बता दे कि इंडिया की Population की जनगणना हर 10 साल में होती है। पिछली बार की जनगणना साल 2011 में हुई थी। जिसके मुताबिक उस वक्त हिन्दुस्तान की आबादी 121 करोड़ के करीब थी। हालाकि अगले दो साल में भारत की जनगणना फिर से की जाएगी। जिससे आपको देश की जनसंख्या की सटीक

जानकारी मिल जाएगी लेकिन आपको बता दे कि दुनिया में कई संस्थाए है। जो दुनिया की जनसंख्या पर नजर रखे हुए हैं इनसे आप पता लगा सकते हैं कि वर्तमान में हिन्दू, मुस्लिम और अन्य धर्म की जनसंख्या में कितनी प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

भारत में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है दुनिया के सातवे सबसे बड़े देश के बारे में आप बहुत कुछ जानना चाहते होंगे। जैसे इस देश की वर्तमान में कुल कितनी आबादी है। अगर आपसे पूछा जाए कि इंडिया में हिन्दू और मुसलामानों की जनसंख्या कितनी है तो आपके जवाब अलग अलग हो सकते हैं। क्योंकि दुनिया की आबादी लगातार बढ़ रही है ऐसे में इसकी सटीक जानकारी पता करना थोड़ा मुस्किल है हालाकि इसका अनुमान लगाया जा सकता है।

आपको बता दे इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद है जो लगभग सभी देश की जनसंख्या लगातार काउंट कर रही हैं। इन्ही में से एक वेबसाइट का नाम World Meter है। जिससे आप किसी भी देश की वर्तमान जनसंख्या जान सकते हैं। इसी वेबसाइट के अनुसार 2021 में भारत की कुल आबादी 1,369,046,200 (एक अरब 36 करोड़) है।

अब आप जानना चाहते होंगे भारत की इस आबादी में हिन्दू और मुस्लिम जैसे धर्म का कितना योगदान है। तो 2011 की जनगणना के आधार पर इंडिया में हिन्दू की आबादी 96 करोड़ 63 लाख थी। वहीं मुस्लिम की जनसंख्या 17 करोड़ 22 लाख थी। इस आबादी के आकड़े साल 2011 की जनगणना के अनुसार है वर्तमान में हमें इनमे और भी वृद्धि देखने को मिलेगी।

कुछ रिपोर्ट की माने तो वर्तमान समय में हिन्दुस्तान के हिन्दुओ की आबादी 1,09,52,36,960 (एक अरब 9 करोड़) है। वहीं मुस्लिम लोगो की आबादी 20,53,56,930 (20 करोड़ 53 लाख) है। इस तरह देश में करीब 80 प्रतिशत हिन्दू, 15 प्रतिशत मुस्लिम और 5 प्रतिशत में अन्य धर्म के लोग रहते हैं।

भारत की आबादी हर दस साल में 17.64% की दर से बढ़ रही है। जो पहले दस साल में 21.54 प्रतिशत थी। इसका मतलब यह हुआ कि आबादी बढ़ने की दर में गिरावट हुई है और इसकी मुख्य वजह जागरूकता है। हिन्दुस्तान सरकार कई योजना के चलते बढ़ती जनसंख्या के खिलाफ जागरूक कर रही है। हालाकि वहीं चीन जो की दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है उससे तुलना करे तो भारत की वार्षिक वृद्धि दर दोगुनी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में मुस्लिम लोगो की जनसंख्या वृद्धि दर सबसे ज्यादा 24.6 प्रतिशत है। वहीं हिन्दू समुदाय के लोगो की वृद्धि दर 16.8 प्रतिशत है। इसका मतलब यह हुआ कि देश में मुस्लिम लोगो की आबादी सबसे तेज गति से बढ़ रही है और इसकी मुख्य वजह अशिक्षा है देश में अभी भी काफी ज्यादा लोग है जो जनसंख्या वृद्धि के प्रति जागरूक नहीं है।

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है 2021 में कुछ आकड़े बताते है कि इंडिया की आबादी इसी दर से बढ़ती रही तो आने वाले समय में जनसंख्या के मामले भारत चीन को पीछे छोड़ देगा। अभी चाइना की कुल जनसंख्या 142

करोड़ है और चाइना ने काफी हद तक अपनी बढ़ती आबादी पर काबू पा लिया है। ऐसी ही कोशिश भारत को भी करने की आवश्यकता है। भारत के शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग जनसंख्या के प्रति जागरूक हैं लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभी भी जागरूक करने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *