Home India किसान आंदोलन में सिख संत ने गोली मारकर की आत्महत्या, सुसाइड नोट...

किसान आंदोलन में सिख संत ने गोली मारकर की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- जुल्म कर रही है सरकार

किसान विरोधी बिलों के खिलाफ चल रहा आंदोलन अब त्रासद दौर में पहुंच चुका है, जहां सरकार प्रदर्शनकारियों की नहीं सुन रही है और प्रदर्शनकारी हर कीमत पर समाधान चाह रहे हैं।
किसानों के इस आक्रोश को और सरकार की नजरअंदाजी को देखकर व्यथित संत बाबा राम सिंह ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली है। उन्होंने एक सुसाइड नोट भी लिखा है जिसमें स्पष्ट किया है कि किसान आंदोलन के समर्थन में वो ऐसा कर रहे हैं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पत्रकार कृष्णकांत लिखते हैं ।

किसानों के धरने में एक सिख संत बाबा राम सिंह ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली. खबरों के मुताबिक, बाबा राम सिंह किसानों पर सरकार के रवैये से आहत थे. उन्होंने ऐसा किसानों के समर्थन में और सरकार के विरोध में किया है. वे करनाल के रहने वाले थे और हरियाणा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के नेता थे । उन्होंने एक सुसाइड नोट लिखा है जिसमें कहा गया है कि वे किसानों के संघर्ष से बहुत दुखी हैं और सरकार के विरोध में अपनी जान दे रहे हैं ।

बाबा राम सिंह के नोट में लिखा है कि “किसानों का दुख देखा. वो अपना हक लेने के लिए सड़कों पर हैं. बहुत दिल दुखा है. सरकार न्याय नहीं दे रही. जुल्म है. जुल्म करना पाप है, जुल्म सहना भी पाप है ।

किसी ने किसानों के हक में और जुल्म के खिलाफ कुछ नहीं किया. कइयों ने सम्मान वापस किए. यह जुल्म के खिलाफ आवाज है और कीर्ति-किसानों के हक में आवाज है. वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतेह.”

वे पिछले काफी दिनों से दिल्ली के पास हो रहे आंदोलन में शामिल थे. उन्होंने एक शिविर की भी व्यवस्था की थी और कंबल भी बांटे थे।

ये बहुत ही त्रासद है।

गौरतलब है कि अलग-अलग वजह से हुई 11 किसानों की मौत की खबर के बाद भी सरकार तनिक भी विचलित नहीं हुई थी और अब इस तरह से की गई खुदकुशी कहीं किसानों में पल रहे आक्रोश को चिंगारी ना दे दे।

(बोलता हिन्दुस्तान से साभार)

RELATED ARTICLES

शहाबुद्दीन के बेटे ओसामा से मिलने पहुँचे भाजपा नेता, सिवान की सियासत में आया तूफान

सीवान. राजद नेता और पूर्व सांसद मुहम्मद शहाबुद्दीन की मौ’त के बाद से ही बिहार की राजनीति ग’रमाई हुई है. सीवान क्षेत्र में शहाबुद्दीन...

दो मुस’लमानों को बीजेपी ने दी बड़ी जिम्मेदारी, एक मुफ़्ती भी शामिल, कभी बताया था आ-तंकी

बीजेपी नेता साबिर अली को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। साबिर अली को बीजेपी ने बड़ी जिम्मेवारी दे दी है। ये वही...

माथे पर प,ट्टी बांधे करन मेहरा की पत्नी निशा रावल आईं सामने, रो रोकर बताया अपने रिश्ते का सच

टीवी जगत की मशहूर जोड़ी निशा रावल ) और करण मेहरा की लड़ाई अब मीडिया के सामने आ गई है. निशा रावल ...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आयशा सुल्ताना के खि’ला’फ देश’द्रो’ह का के’स लगा तो bjp नेताओ ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली. लक्षद्वीप में स्थानीय बीजेपी नेता ही फिल्म प्रोड्यूसर और एक्ट्रेस आयशा सुल्ताना (Aisha Sultana) के खि'ला'फ देश'द्रो'ह का माम'ला दर्ज किए जाने...

साकिब उल हसन ने गु’स्से में उखाड़ फेके तीनो स्टम्प

नई दिल्ली. बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब उल हसन अक्सर वि'वा'दों में घिरे रहे हैं. कभी देश के क्रिकेट बोर्ड से ट'क:रा'व को लेकर, तो...

महिला से पूछा गया सवाल वह कौन सा कार्य है जो सिर्फ रात में ही किया जाता है?

बचपन से ही हर किसी का सपना होता है की वह आईएएस बने लेकिन हर कोई इस सपने को पूरा नहीं कर पाता। कोई...

इंटरव्यू सवाल – शरीर का वो कौन सा अंग होता है जहाँ कभी पसीना नहीं आता ?

हमारे देश के अधिकतर नवजवान आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखते है और आईएएस की परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से...

Recent Comments