पाकि’स्तान के फखर जमां ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का 12 साल पुराना रिकॉर्ड

Sports

साउथ अफ्रीका और पाकि स्तान के बीच रविवार को दूसरा एकदिवसीय मुकाबला खेला गया। इस मैच में पाकि स्तान क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमां (Fakhar Zaman) ने 193 रनों की शानदार पारी खेली। भले ही उनकी पारी पाकि स्तान को मैच नहीं जिता सकी, लेकिन उन्होंने मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के 12 साल पुराने रिकॉर्ड को धराशाही कर दिया है।

पाकि स्तान क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमां (Fakhar Zaman) इस वक्त सुर्खियों में छाए हुए हैं। इसका कारण है उनके दूसरे वनडे मैच में खेली गई 193 रनों की तूफानी पारी। दरअसल, साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकि स्तान को 342 रनों का लक्ष्य दिया।

जवाब में पाकि स्तान की टीम की तरफ से एकमात्र फखर जमां शुरु से लेकर अंत तक क्रीज पर टिके रहे, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से किसी का साथ नहीं मिल सका। जिसका परिणाम रहा कि पाकि स्तान की टीम 9 विकेट के नुकसान पर 324 रन ही बना सकी और पाकि स्तान ये मैच 17 रनों से हार गया। इस मैच में फखर जमां  (Fakhar Zaman) ने 163 गेंदों पर 193 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली।

सचिन तेंदुलकर ने 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए वनडे मैच में 175 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसके बाद भारतीय टीम को 3 रनों से मैच में हार का सामना करना पड़ा था। सचिन के करियर की ये शानदार पारी विराट कोहली के जन्मदिन यानि 5 नवंबर के दिन खेली गई थी।

मगर अब फखर जमां के 193 रन हारने वाली टीम के खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा वनडे स्कोर बन चुका है।। साथ ही ये लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाया सबसे बड़ा वनडे स्कोर भी है। ये रिकॉर्ड पहले ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन के नाम पर दर्ज था, क्योंकि उन्होंने 185 रन चेजिंग के दौरान बनाए थे। सोचने वाली बात है कि 342 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए Fakhar Zaman ने अकेले ही 193 रन बनाए और बाकी के बल्लेबाज मिलकर 106 रन ही बना सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *