बड़ी खबर – मार्च के बाद बंद हो जाएंगे 100, 10 और 5 रुपए के नोट ? RBI ने बताया

Business

पिछले कई दिनों से खबर सामने आ रही है कि आरबीआई 100, 10 और 5 रुपए के नोटों को चलन से बाहर करने का प्लान बना रहा है. लगातार आ रही इस तरह की खबरों पर आज RBI (Reserve bank of india) ने जवाब दिया है. केंद्रीय बैंक ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा है कि 10, 5 और 100 रुपये के पुराने नोट फिलहाल बंद नहीं होंगे. इस तरह की खबरें पूरी तरह से भ्रामक हैं. सरकार का इस तरह का कोई प्लान नहीं है.

RBI ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा है कि निकट भविष्य में 5 रुपये, 10 रुपये और 100 रुपये के पुराने सीरीज के नोट चलन से बाहर होने की खबर गलत है. आरबीआई का ऐसा कोई भी प्लान नहीं है. आपको बता दें इससे पहले 24 जनवरी को PIB (Press Information Bureau) ने फैक्ट चेक (PIB Fact Check) के जरिए भी इन दावों को गलत बताया है. फैक्ट चेक में पाया गया कि यह खबर पूरी तरह से गलत है. इस तरह का दावा फर्जी है.

अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए भेज सकते है . आपको बता दें आरबीआई के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश के हवाले से खबर में दावा किया जा रहा था कि 100, 10 और 5 रुपए के नोट चलन से बाहर हो जाएंगे. मार्च के बाद आपके पुराने नोटों वाली सीरिज को बंद कर दिया जाएगा.

ऐसा कुछ नही है हमारी वेबसाइट ऐसी न्यूज़ का खंडन करती है और इस बारे में पूरी जानकारी RBI की वेबसाइट पर मौजूद है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *