उड़ते विमान में डॉक्टर सुबहाना नजीर बनीं फरिश्ता, किया बड़ा कारनामा, हो रही जमकर तारीफ

India

बेंगलुरू से जयपुर आ रही उड़ान में बुधवार सुबह एक महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। उड़ान में मौजूद उत्तर पश्चिम रेलवे में कार्यरत महिला चिकित्सक ने विमान के चालक दल के सदस्यों की मदद से महिला का सफल प्रसव करवाया।बेंगलुरू से जयपुर आ रही उड़ान में बुधवार सुबह एक महिला ने रेलवे की एक डॉक्टर की मदद से एक बच्ची को जन्म दिया।

उड़ान में मौजूद उत्तर पश्चिम रेलवे में कार्यरत महिला चिकित्सक ने विमान के चालक दल के सदस्यों की मदद से महिला का सफल प्रसव करवाया। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने एक बयान में बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे में कार्यरत डॉ सुबहाना नजीर ने बेंगलुरू से जयपुर आ रहे विमान में महिला को प्रसव कराया।उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी गौरव गौड़ ने बताया कि डॉ. नजीर भारतीय रेलवे स्वास्थ्य सेवा-2019 बैच की अधिकारी हैं और जयपुर मण्डल के सीकर स्वास्थ्य इकाई में पदस्थ हैं।

गौड़ ने बताया कि बुधवार को अपने घर से लौटते हुए बेंगलूरू से जयपुर के लिए हवाई यात्रा के दौरान उद्घोषणा हुई कि महिला को प्रसव पीड़ा हो रही है जिस के लिए डॉक्टर की आवश्यकता है। उसी विमान में यात्रा कर रही डॉ. नजीर यह जानकर तुरन्त आगे आईं और विमान में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं के साथ महिला का सफलतापूर्वक प्रसव कराया। महिला ने एक स्वस्थ शिशु को जन्म दिया है।उन्होंने बताया कि डॉ. नजीर द्वारा नवजात शिशु की चिकित्सीय देखभाल भी की गई।

हवाई यात्रा के विराम पर मां तथा शिशु को अस्पताल ले जाया गया, जहां दोनों स्वस्थ हैं। शिशु के जन्म में मदद करने के लिए डॉ. नजीर को एयरलाइन प्रबन्धन ने ‘औंरेज कार्ड’ देकर सम्मानित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *